#RulesForSex: Sexually Active हैं तो पता होनी चाहिए ये बातें

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

Sex सभी की ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा होता है और अगर आप sexually active हैं तो आप इससे सहमत ज़रूर होंगी। लेकिन कुछ ऐसी ज़रूरी बातें हैं जो हर sexually एक्टिव लड़की को ना सिर्फ पता होनी चाहिए बल्कि follow भी करनी चाहिए ताकि आप ना सिर्फ वो पल enjoy करें बल्कि उसके बाद भी अच्छा महसूस करें :) तो आइए जानते हैं वो 10 बातें कौन सी हैं!!

1. Condoms कभी ना भूलें


Copy of rules of having sex 1

आपके नज़दीक के फार्मेसी स्टोर से condom खरीदना बहुत embarrassing होता है क्योंकि सभी आपको घूरने लगते हैं। इसके लिए बेस्ट जगह है सुपर मार्केट या chain outlet क्योंकि वहाँ retailer और दूसरे customer इतना ध्यान नहीं देते हैं। आप कभी भी ये नहीं चाहेंगी कि आप अपने सेक्स सेशन के बीच में हों और आपके पास प्रोटेक्शन ना हो फिर चाहे आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ हो या कोई fling हो (P.S.: पैकेट पर expiry date हमेशा चेक करें और अपना स्टॉक फ्रेश रखें!)

2. खुद डॉक्टर ना बनें


Copy of rules of having sex 2

Contraceptive पिल्स को लेने का decision बहुत सोच समझ कर और अपने gynecologist की सलाह से ही लें। ये oral contraceptive बॉडी का नेचुरल हार्मोनल बैलेंस बिगाड़ देते हैं और कई लेडीज़ को इससे साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं। इसलिए डॉक्टर से ज़रूर मिलें और बेझिझक होकर अपनी साफ़ व सही sexual history और sexual एक्टिविटी की frequency उन्हें बताएं। वैसे तो morning after पिल्स हर जगह मिलती है लेकिन इन्हें तभी लें जब कोई इमरजेंसी हो (जैसे अगर condom ब्रेक हो जाए)- लेकिन याद रखें कि ये डॉक्टर द्वारा prescribed birth कंट्रोल पिल्स की जगह नहीं लेनी चाहिए।

3. Lubricant या Non-Latex Condom ज़रूर try करें


Copy of rules of having sex 3

अधिकतर लोग intercourse के दौरान कभी ना कभी फिजिकल discomfort महसूस करते हैं। हमारी बॉडी के मिज़ाज़ बदलते रहते हैं और कभी-कभी ये आपकी libido (sexual desire) के साथ ताल-मेल नहीं बिठा पाते हैं। लेकिन इस कारण आप uncomfortable होकर सेक्स करें ये गलत है। अपने उन लम्हों के लिए एक बढ़िया क्वालिटी का वाटर-based lubricant use करें। और जिन लेडीज़ को latex से एलर्जी है उनके लिए polyisoprene condom एक बढ़िया विकल्प है।

4. नशे में decision ना लें


Copy of rules of having sex 4

आप चाहे अपने drink को कितना भी अच्छे से handle कर सकती हों लेकिन आपकी बॉडी में जितनी ज़्यादा alcohol होगी उतना ही कम भरोसेमंद आपका decision हो जाएगा। आखिर आप सुबह किसी पछतावे के साथ नहीं उठना चाहेंगी।

5. अपने टेस्ट रेगुलर कराएं


Copy of rules of having sex 5

ये बेहद ज़रूरी है इसलिए कुछ महीनों के gap में अपने को टेस्ट कराएं, खासकर अगर आप एक से ज़्यादा पार्टनर्स के साथ involve हैं। आखिर आप कभी भी किसी दूसरे की sexual history एकदम सही से नहीं जान सकते- क्या पता उन्होंने ऐसे decision नशे की हालत में लिए हो जो उन्हें खुद भी याद ना हो। इसलिए अपने आप को safe रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए (Point 1 देखें)। अधिकतर reputed path labs में standard STD panels होते हैं। ये बहुत ही discreet (गोपनीय) और आसान होता है। जैसे ही आप sexually एक्टिव होते हैं आपको साल में एक बार pap smear ज़रूर लेना चाहिए।ये थोड़ा आक्रमक ज़रूर होता है लेकिन यकीन मानिए आप निश्चिन्त होकर लाइफ जी पाएंगे जब आपको पता होगा कि आप बिमारियों से फ्री और सुरक्षित हैं!

6. जानकारी लेने में ना झिझकें


Copy of rules of having sex 6

सेक्स समय के साथ बेहतर होता जाता है। अगर आप इसमें एक्सपर्ट बनाना चाहती हैं तो इसके बारे में पढ़ने और एक्सपेरिमेंट करने में कोई हिचक ना रखें। आपके reference के लिए बाज़ार में हज़ारों किताबें और manuals available हैं। आप अपने पार्टनर से भी खुल के इस बारे में बात कर सकती हैं। आप योग और exercise भी try करें- ये बहुत helpful होंगे!

7. सही आशाएं रखें


Copy of rules for sex 7

अपने आप से और अपने पार्टनर से। यदि आप long-term रिलेशनशिप में हैं तो ये बात लागू नहीं होती है लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आपके विचार इसके बारे में एकदम साफ़ होने चाहिए। आप सेक्स के बारे में कितना भी objective या प्रैक्टिकल सोचें लेकिन अगर वो आपको अगले दिन कॉल नहीं करता है तो बड़ा बुरा लगता है। लेकिन अपने विचार अपने पार्टनर के साथ share करने से आपको ये पता चल जाता है कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है और इसलिए कोई झूठी आशाएं नहीं रहती हैं।

8. मना करने में ना हिचकिचाएं


Copy of rules of having sex 8

अगर आप को सेक्स के दौरान कभी भी uncomfortable महसूस हो या आपको लगे कि आप आगे नहीं बढ़ना चाहती हैं तो उसी वक़्त रुक जाएं। आप किसी भी समय मना कर सकती हैं, ये अधिकार सिर्फ आपका है। ये आपकी बॉडी है और अगर आपको कुछ सही नहीं लगता है तो आपको वो किसी भी दबाव में नहीं करना चाहिए। अगर आपके पार्टनर में थोड़ी सी भी sensibility होगी तो वो आपके decision को मानेगा फिर चाहे उसे कितनी भी frustration हो।

9. सावधान रहें


Copy of rules of having sex 9

बहुत सोच समझ कर किसी के साथ involve होने का decision लें। क्या वो भरोसेमंद है? आप कभी भी 100% sure नहीं हो सकती हैं जब तक की आप उस "लम्हे" में ना हो, लेकिन advance में इस बारे में 2-3 बार सोचने में कोई बुराई नहीं है। और please, किसी भी अजनबी के साथ ऐसे ही ना चल पड़े। जाने से पहले किसी दोस्त या रिश्तेदार (cousins बहुत काम आते हैं!) को ज़रूर बताएं कि कहाँ और किसके साथ जा रही हैं। क्योंकि अगर आप किसी मुसीबत में फस जाएँ तो कम से कम उन्हें पता हो कि आप कहाँ मिलेंगी। bSafe जैसे app ज़रूर डाउनलोड करें- घबराने से बेहतर है आप तैयार रहें।

10. किसी भी हालात में शर्मिंदा ना हों


Copy of rules of having sex 10

Sexually active होने में कोई बुराई नहीं है बशर्ते आप अपनी बॉडी और सेहत के बारे में सोचें और सावधान रहें। अगर लोग आपकी ज़िन्दगी के फैसलों के बारे में आलोचना करते हैं तो इसका एक ही इलाज है और वो है उन्हें नज़रअंदाज़ करना। अगर आपका पार्टनर आपके वज़न, शेप या आदतों के लिए आपको शर्मिंदा करता है तो उसी वक़्त उसको अपना फैसला सुनाएं क्योंकि ऐसा इंसान आपका समय और आपकी बॉडी दोनों के लायक नहीं है।

Gifs: tumblr.com, giphy.com
Published on Oct 26, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about