Search page
Open menu

आपकी हेल्थ के साथ ब्यूटी का भी ख्याल रखेंगे ये 6 Juices

अच्छी स्किन, बाल और सेहत के लिए अच्छा खाना ज़रूरी है उतना ही अच्छा पीना भी ज़रूरी है और जूस से ज़्यादा tasty और आसान तरीका कौन सा हो सकता है फिट और हेल्थी रहने का!! वज़न घटाने के लिए आप डाइटिंग और ना जाने क्या-क्या changes करती हैं अपने खाने में लेकिन अधिकतर लेडीज़ जूस को सही ढंग से अपनी डाइट या रूटीन में शामिल नहीं करती हैं। या तो वो खाना छोड़ कर सिर्फ जूस पर ही निर्भर रहती हैं या महीने में एक-दो बार जूस पीकर एक हेल्दी बॉडी का ख्वाह देखती हैं। अगर आप जूस को अपनी डाइट में सही ढंग से शामिल करेंगी तो ये ना सिर्फ आपको वज़न घटाने में help करेंगे बल्कि आपकी स्किन, बाल व सेहत को भी हमेशा बढ़िया रखेंगे। 

हम आपके लिए लाए हैं कुछ बहुत ही ज़ायकेदार और हेल्थी जूस जिन्हें आप अपनी और अपनी फैमिली की डाइट में रोज़ाना शामिल कर सकती हैं! 


1. ज़ायकेदार Red जूस 


juice-1

ये जूस वज़न घटाने के लिए तो बढ़िया है ही साथ ही स्किन के लिए भी शानदार है और स्वाद में लाजवाब होना इसका प्लस point है। एक चुकंदर (Beet root), 1 शक्करकंद (sweet potato) को करीब आधा किलो गाजर के साथ काटकर जूसर या मिक्सी में पीसकर जूस बनाएं। सुबह-सुबह ये जूस पीना फायदेमंद है।

आप चाहे तो शक्करकंद के बिना भी इसका मज़ा ले सकती हैं। शक्करकंद की जगह इसमें आप थोड़ा सा अदरक add कर दें। ये उतना ही tasty और हेल्थी होगा। 


2. लज़ीज़ मिक्स्ड फ्रूट जूस 


juice-2

बहुत सारे ताज़ा फलों से बना ये जूस हेल्थी और yummyyyy भी है। सुबह की शुरुआत इससे करें और पूरा दिन लाइट और फिट महसूस करें। एक संतरा, 2 सेब, एक चुकंदर, एक शक्करकंद, थोड़ा सा अदरक..सबको काटकर जूसर में पीसें और छानकर जूस निकालें। चाहें तो छाने बिना ही इसका मजा लें।

अगर इनमें से कोई फल available नहीं है तो उसकी जगह कोई और मौसमी फल ले सकती हैं।


3. Yummy पर्पल जूस


juice-3

सुन्दर रंग वाला ये जूस बहुत ही गुणकारी है। दिल (हेल्थी heart) को सेहतमंद रखने के लिए तो ये बहुत अच्छा है। आधा अन्नानास, एक कप काले अंगूर को छोटे टुकड़ों मे काटकर जूसर या मिक्सी में पीस लें और सर्व करें।

इसे लंच या डिनर के बाद पीना बहुत फायदेमंद रहता है। 


4. Citrus लव


juice-4

वज़न को maintain करने के साथ ही ये जूस स्किन को बहुत हेल्थी रखता है। एक कप संतरा, 1 कप खीरा, छोटा टुकड़ा अदरक काटकर जूसर में पीस लें।

ये जूस आपकी skin को glowing बनाएगा।


5. विटामिन से भरा जूस 


juice-5

ये जूस विटामिन C, B 12 से भरपूर है इसलिए बहुत हेल्थी है और बॉडी की immunity (बीमारी से लड़ने की ताकत) भी बढ़ाता है। खरबूजा, काले अंगूर, तरबूज, दूध को बराबर-बराबर quantity में लेकर जूसर में डालकर पीस लें। ये मौसमी जूस आपको ताजगी देगा।


6. ग्रीन जूस 


juice-6

ये जूस अगर regular लिया जाए तो वज़न घटाने में बहुत कारगर है। एक लौकी, एक कप कटी पालक, 6-7 टमाटर को काटकर जूसर में पीस लें।

आप चाहे तो जूस में थोड़ा सा नमक, काली मिर्च पाउडर और नींबू डाल सकती हैं। इस जूस में धनिया, खीरा और गाजर भी शामिल कर सकती हैं। 

वाह!! है ना कितने आसान और tasty जूस। तो कसरत और अच्छे खाने के साथ इन हेल्थी juices  भी अपने रूटीन का हिस्सा बनाइए। अब जल्दी जाइए और आज ही अपने आपको और अपने परिवार को किसी एक yummy जूस की treat दीजिए :) 

Images: Shutterstock
Published on Oct 02, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!