Beware! ये 8 फैशन आइटम आपको पहुंचा रहे हैं नुकसान | POPxo
Home  >  Fashion
Beware! ये 8 फैशन आइटम आपको पहुंचा रहे हैं नुकसान

Beware! ये 8 फैशन आइटम आपको पहुंचा रहे हैं नुकसान

बेशक हम फैशन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं और उसे apply भी करना चाहते हैं। इससे जुड़ी हर चीज़ में look, price और comfort का हम खास ख्याल रखते हैं। फिर भी कई बार हमारी fashion choice दूसरों से inspired होती है और ये चीजें चुनते वक्त हम बिलकुल ध्यान नहीं रखते कि ये हमारे लिए हैं भी या नहीं, या इनमें हमारे comfort का क्या होगा। इसलिए ध्यान दीजिए इन 8 फैशन items पर जो आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं!

1. सुपर हाई हील

fashion-items-that-are-bad-for-you-1 प्रियंका चोपड़ा की हाई हील्स पर आप फिदा हो गई और उस जैसे pumps खरीद भी लाई। पर क्या आपने सोचा है कि आपके daily routine में ये हाई हील्स सेट हो भी पाएंगी या नहीं। अगर आपकी जॉब में चलना-फिरना ज्यादा होता है तो हाई हील आपको backache दे सकती है। साथ ही ankle muscles को भी हर्ट कर सकती है। यह अनुभव आपको पहली ही बार में तो शायद न हो लेकिन इसे routine में लाने के कुछ समय बाद ये problems शुरू हो सकती हैं जो धीरे धीरे बढ़ती है।

2. फ्लिप-फ्लॉप हमेशा क्यों

fashion-items-that-are-bad-for-you-2 हमने आपको सुपर हाई-हील ignore करने के लिए कहा है इसका मतलब ये नहीं है कि आपको हर समय फ्लिप-फ्लॉप पहनने की आज़ादी मिल गई। हर समय ये slippers पहनना हमारी बॉडी के लिए उतना ही harmful होता है जितना कि रोजमर्रा में हाई हील carry करना। लगातार flip-flop पहनने से पैरों को arch support नहीं मिलता। साथ ही इनमें पैरों को सपोर्ट देनें के लिए cushion नहीं होता, जिससे पैरों में जकड़न की समस्या हो सकती है। लगातार flip-flop का प्रयोग ऑर्थोपेडिक प्रॉब्लम्स की वजह भी बन सकता है। इससे आपकी चाल तो प्रभावित होगी ही दर्द भी झेलना पड़ेगा।

3. बेहद टाइट shapewear

fashion-items-that-are-bad-for-you-3 अपना फिगर खूबसूरत दिखाने के लिए आपने शेपवियर तो ले लिया लेकिन Shapewear की फिटिंग अगर सही न हो तो ये bad look और muscles pain की वजह बन सकता है। अगर आपका शेपवियर अधिक टाइट होगा तो आपको सांस लेने में दिक्कत के साथ ही movement में भी दिक्कत होगी और breast का shape भी सही नहीं दिखेगा।

4. बड़ा और भारी-भरकम बैग

fashion-items-that-are-bad-for-you-4 इतने बड़े साइज के बैग में आपकी जरूरत की सारी चीजें आ जाएंगी। ये सोचकर आपने इस over size बैग को खरीदा था। अब ये बैग mini storeroom बन गया है! Blab-blab चीजों की आपको किसी भी समय जरूरत पड़ सकती है ये सोचकर इस बैग में वज़न बढ़ाना बंद करें। इन चीजों की जरूरत आपको कब पड़ेगी ये तो पता नहीं लेकिन इनके वज़न के कारण आपको कंधों, गर्दन, और upper back में pain हो सकता है। जिस कारण डॉक्टर की जरूरत पड़ सकती है। अगर इतना बड़ा बैग लेना ही है तो खरीदते वक्त ध्यान रखें कि बैग lightweight हो। साथ ही कुछ दिन के गैप के साथ small size बैग भी carry करती रहें। ताकि muscles को आराम मिल सके।

5. पेंसिल स्कटर्स

fashion-items-that-are-bad-for-you-5 परेशान न हों हम कोई नई दिक्कत बताकर आपसे पेंसिल स्कर्ट पहनने को मना नहीं करेंगे। न ही चाहेंगे कि आपने जो selective पेंसिल स्कर्टस अपने लिए खरीदी हैं वो useless हो जाएं! हम आपको बताना चाहते हैं कि जो girls बहुत frequently pencil skirts पहनती हैं, उन्हें back strained, मसल्स में खिंचाव या disc problem हो सकती है। क्योंकि इसे पहनकर चलने पर आपके घुटने एक-दूसरे को push करते हैं। साथ ही इसे पहनकर मुड़ने में भी दिक्कत होती है।

6. skinny जींस

fashion-items-that-are-bad-for-you-6 क्योंकि skinny जींस waist, hips और calves से टाइट होती है, इसलिए कई बार इनसे जॉइंट्स पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ जाता है, जो दर्द का कारण बनता है। साथ ही कई बार पैरों के दर्द का सामना भी करना पड़ जाता है। बेहतर है ये जींस carry करते वक्त उस दिन के अपने schedule पर नज़र डाल लें ताकि painful situations से बचा जा सके। रोजमर्रा में ये जींस पहनने से मेटाबॉलिज्म से रिलेटेड दिक्कतें भी हो सकती हैं क्योंकि आपके पेट पर extra pressure रहता है। साथ ही skin को सांस लेने के लिए proper oxygen और space नहीं मिलता।

7. सिंथेटिक panties

fashion-items-that-are-bad-for-you-7 बेशक ये इतनी cute होती हैं कि हम इनका मोह नहीं छोड़ पातें, लेकिन dear हमें ऐसा करना होगा! क्योंकि health जरूरी है। सिंथेटिक पेंटीज का लगातार use बैक्टीरिया और यूरिन इंफेक्शन की वजह बन सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि सिंथेटिक और लवली पेंटीज को “lovely moments” के लिए रख दीजिए। रोजमर्रा में cotton innerwear से बेहतर कुछ नहीं।

8. ब्रा-ब्रा-ब्रा

Closeup back view of a woman unhooking the clasp of her bra माना जाता है कि 70 प्रतिशत महिलाएं गलत size की ब्रा पहनती हैं। ब्रा अगर गलत होगी तो न ही सिर्फ ये आपके boobs को अच्छे से support नहीं देगी बल्कि दूसरी कई सेहत की परेशानियों की वजह भी बन जाएगी। जैसे back pain, breast pain, irritable bowel syndrome, skin irritation या सांस लेने में दिक्कत। अधिकांश lingerie stores पर सही फिटिंग की lingerie खरीदने के लिए consultation facility होती है, तो राय लेने में हिचकिचाइएगा नहीं। साथ ही lingerie खरीदने से पहले अपने साइज को हर बार measure करें। आप घर पर भी bra का सही साइज इस तरह measure कर सकती हैं। Images: shutterstock
Published on Oct 19, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed