Waxing से पहले ये 7 बातें आपको पता होनी चाहिए | POPxo

Waxing से पहले ये 7 बातें आपको पता होनी चाहिए

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

जब भी हम अपनी वैक्सिंग appointment के लिए पार्लर जाते हैं तो उसके दर्द के सिवा कुछ सोच ही नहीं पाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने अपनी वेक्सर का सोचा है जो पूरे दिन यही काम करती है? अगर सोचेंगी तो काफी अच्छा रहेगा। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी चीज़ें बताएंगे जो आपकी वेक्सिंग लेडी चाहेगी आप जानें। तो एक अच्छे एक्सपिरियन्स के लिए, वैक्सिंग कराने से पहले (किसी भी हिस्से की, फिर चाहे बिकीनी एरिया हो) ये चीज़ें दिमाग में रखें।


1. Exfoliate कर ingrowth हटाएं


नियमित exfoliation बेहद ज़रूरी है क्योंकि ये dead स्किन और ingrown हेयर हटाने के साथ ही उनको बढ़ने से भी रोकता है। इसे नियमित रूप से करने और appointment वाली सुबह करने से बाल आसानी से निकल जाएंगे और वेक्सिंग के बाद आप पाएंगी एकदम स्मूथ त्वचा।

waxing-exfoliate, Waxing से पहले ये 7 बातें आपको पता होनी चाहिए | POPxo, वैक्सिंग


2. नहाना ना भूलें


जिम या कड़कती गर्मी में काम करके सीधा अपनी वैक्सिंग appointment पर जाना बिल्कुल मना है। इससे ना सिर्फ बाल निकलने में दिक्कत होगी बल्कि आपकी त्वचा पर bacterial infection का खतरा बढ़ जाएगा और ये काफी rude भी है। कोई भी अपने काम पर पसीने से भरे इंसान को छूना पसंद नहीं करेगा। तो अपनी त्वचा और वेक्सिंग लेडी के बारे में थोड़ा सोचिए और appointment से पहले ज़रूर shower लीजिये।



3. रेज़र को कहें ना


कभी वेक्सिंग और कभी शेविंग करने से आपकी हेयर ग्रोथ साइकल बिगड़ जाती है और ingrowth की समस्या हो जाती है जिससे आपके बाल वेक्सिंग के बाद भी जल्दी बढ़ने लगते हैं और बाल बहुत मुश्किल से निकलते हैं। क्या आपने गौर किया है कि जहां आप शेविंग करती हैं वहां वेक्सिंग करने पर दर्द ज़्यादा होता है? इसलिए अपनी वेक्सिंग appointments के बीच में थोड़ा धैर्य रखें और रेज़र से दूर रहें!

waxing-shaving, Waxing से पहले ये 7 बातें आपको पता होनी चाहिए | POPxo, वैक्सिंग


4. पीरियड्स में appointment कैन्सल कर दें


पीरियड्स के दिनो में हार्मोनल बदलाव के कारण आपकी त्वचा sensitive हो जाती हैं जिससे उसमे दर्द सहने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए ये बेस्ट है कि आप अपना appointment पीरियड्स के दौरान और उससे पहले ना रखें क्योकि उस समय दर्द बहुत ज़्यादा महसूस होता है जो कोई नहीं चाहता है....है ना! Ouch!



5. Loose कपड़ो का साथ


वेक्सिंग session के बाद टाइट स्किनी जीन्स पहनना अच्छा आइडिया नहीं होगा। क्योकि रफ और टाइट कपड़े त्वचा को दबाएंगे और उससे रगड़ेंगे जिससे redness और rashes हो सकते हैं इसलिए loose और आरामदायक पेंट्स पहनना समझदारी होगी।

waxing-lose-clothes, Waxing से पहले ये 7 बातें आपको पता होनी चाहिए | POPxo, वैक्सिंग


6. सही समय पर वेक्सिंग appointment


चाहे आपकी वैक्सिंग लेडी कितना भी धीरे, तेज़ या हल्के से वेक्सिंग करें उस session पर आपको कितना दर्द होता है इसमे कोई कुछ नहीं कर सकता है। इसका इलाज है सही समय पर appointment फिक्स करना। बहुत जल्दी जाने का मतलब है बाल छोटे होंगे और बहुत देर से जाना तो वैसे ही अच्छा नहीं है। अपने appointment के दौरान शांत रहें और गहरी साँस ले व अपनी practitioner से पहले pain reliever (दर्द से छुटकारा पाने के लिए) के बारे में बात करें।

7. सफाई है बेहद ज़रूरी

सफाई (basic hygiene) बेहद ज़रूरी है। बिकनी वेक्स से पहले बेबी वाइप से उस एरिया को साफ करें। Smelly पैर, smelly आर्मपिट्स या कोई भी एरिया जहां वेक्सिंग कराने वाली हैं अगर वहाँ से दुर्गंध आएगी तो इससे ना सिर्फ आपकी image खराब होगी बल्कि आपकी attendant भी असहज महसूस करेगी।  अगर आपकी तबीयत खराब है तो appointment को किसी और दिन शिफ्ट (reschedule) कर दें। जब भी आपको सर्दी हो तब upper लिप और eyebrow कराना समझदारी नहीं है, है ना?  

waxing-7, Waxing से पहले ये 7 बातें आपको पता होनी चाहिए | POPxo, वैक्सिंग

Images: Shutterstock
Published on Oct 28, 2015
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question