Search page
Open menu

पहली बार Sex करने से पहले जान लें ये 11 बातें

ये समय जब आपकी जिंदगी में आप पहली बार एक ऐसे अहसास से गुज़रने वाली हैं जिसके बारे में आपने बहुत कुछ सुना, पढ़ा है….- सेक्स। बहुत सारे इमोशंस आपके अंदर चल रहे होंगे- नर्वस, excited, थोड़ा डर, anxiety etc इनके साथ  कई सवाल भी होंगे जैसे- क्या ये अच्छा होगा? क्या बहुत दर्द होगा? लगभग 70% लोगों के लिए पहला सेक्स बुरी याद होता है क्योंकि या तो वो एक दूसरे के साथ अच्छे से बात नहीं करते हैं या foreplay को समय नहीं देते हैं जिससे सेक्सुअल arousal नहीं होता है और vagina dry रहता है, लड़कियाँ relax नहीं होती हैं जिससे intercourse के दौरान दिक्कत आती है और दर्द होता है जिससे दोनों लोग satisfy (संतुष्ट) नहीं होते हैं। 

 आपका पहला experience यादगार हो इसलिए हम लाए हैं ये गाइड जो आपके सारे doubts और सवालों के जवाब देगी ताकि आप अपने पहले सेक्स को safely enjoy करें :)

1. क्या आप sure हैं??


सबसे पहले आप खुद एकदम sure हो कि आप सेक्स के लिए तैयार हैं। किसी (अपने पार्टनर या दोस्तों) के कहने में आकर ऐसा ना करें। अपनी feelings और मर्ज़ी से तय करें कि आप इसके लिए तैयार है या नहीं।

2. भरोसेमंद पार्टनर का साथ 


चाहे one नाईट stand हो, live-in, affair या शादी के बाद, पहला सेक्स आपको हमेशा याद रहेगा इसलिए ऐसे पार्टनर के साथ involve हों जिस पर आप भरोसा करती हों, प्यार करती हो और वो आपके लिए बहुत ख़ास हो। ज़ाहिर है आप इतना स्पेशल experience किसी भी ‘non-deserving’ इंसान के साथ शेयर नहीं करना चाहेंगी!!

sex-3

3. सही जगह और माहौल 


पहली बार को यादगार बनाने ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ आप दोनों comfortable हों और सेक्स से पहले व बाद में आप दोनों को समय मिले। यानि इतनी देर आपको कोई disturb ना करें। कैंडल्स, music और सही lighting वाला रोमांटिक माहौल आपके experience को यादगार बना देगा। ऐसा माहौल आपको मानसिक तौर पर भी स्ट्रेस फ्री करता है जिससे आपको relax होने में मदद मिलेगी।

4. धीरे-धीरे आगे बढ़ें 


सेक्स का मतलब सिर्फ penetration नहीं होता है, foreplay भी बेहद ज़रूरी है। इसलिए अपना टाइम लेकर relax हों और एक दूसरे के साथ कम्फ़र्टेबल हों। अपनी सेक्सुअल journey को धीरे-धीरे आगे बढ़ाए जैसे kiss, hug, cuddle, बालों को सहलाना, एक दूसरे को छूना etc। एक दूसरे को arouse और excite करें। सेक्सुअली arouse होने पर vagina moist (wet) हो जाता है जो lubricant की तरह काम करता है जिससे intercourse के समय दर्द नहीं (बहुत कम) होता है। penetration को delay करें और foreplay को ज़्यादा समय दें। इस तरह अपना समय लेकर आगे बढ़ना और सेक्सुअली arouse होना बेहद ज़रूरी है।

sex-5

5. अपने दिल की सुनें


अपने पार्टनर के साथ हैं और foreplay के बीच में आपने अपना मन बदल लिया या आपको लगता हैं कि आप इससे आगे नहीं बढ़ना चाहती हैं तो अपने पार्टनर को बताएं। बेझिझक अपने पार्टनर से साफ़ बात करें, अपने दिल की सुनें। ये सोच के कि आपका पार्टनर क्या सोचेगा या उसको बुरा लगेगा, अपनी feelings को अनसुना ना करें। अगर वो आपसे प्यार करता है और आपकी care करता है तो वो समझ जाएगा।

6. एक दूसरे से बात करें 


सेक्स किसी एक इंसान के बारे में नहीं होता है, इसमें आप दोनों involve होते हैं इसलिए बात करना और एक दूसरे को समझना बेहद ज़रूरी है। अपने पार्टनर से पूछे या उसे बताएं की आप नर्वस हैं या नहीं, जो वो कर रहा है आप उसे enjoy कर रही हैं या जो आप कर रही हैं उसे वो enjoy कर रहा है या नहीं? अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा हैं तो घबराइए मत बेझिझक अपने पार्टनर से सीधा पूछ लें, आखिर आप ये पहली बार कर रही हैं। इस तरह से आप दोनों एक दूसरे की feelings को समझेंगे, relax होंगे और फिजिकल और mental intimacy होगी तभी आप  सेक्स को enjoy कर पाएंगी।  

sex-6

7. प्रोटेक्शन का use करें 


सेक्स का गोल्डन रूल है "हमेशा प्रोटेक्शन use करें"। Condom का use आपको अनचाही प्रेगनेंसी से बचाने के साथ ही STD (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड disease) से भी बचाएगा। कई बार गलत तरीके से use करने की वजह से condom फट जाते हैं जो अच्छा नहीं है इसलिए इन्हें use करने से पहले instructions सही से पढ़ें।

8. अपनी बॉडी को लेकर aware रहें


Penetration या intercourse  के दौरान आपका relax रहना बेहद ज़रूरी है और ये तभी होगा जब अपनी बॉडी को लेकर आपके मन में कोई सवाल नहीं रहेगा। कई बार इस डर से कि intercourse के दौरान दर्द होगा या आप ब्लीड करेंगी और इसलिए आपका सारा ध्यान वही चला जाता है। इस स्ट्रेस की वजह से vaginal contraction होता है और penetration में दिक्कत आती है और दर्द होता है। Condom की वजह से भी बहुत हल्का दर्द या discomfort महसूस हो सकता है। इसलिए उस समय अपना ध्यान दूसरी और लगाएं जैसे एक दूसरे के बारे में अच्छी बातें करें, अच्छी चीज़े सोचे, बॉडी parts छुएं। आप relaxed होंगी, vagina contract नहीं होगा और आप सेक्स को बिना दर्द के enjoy करेंगी। सेक्स के दौरान आप ब्लीड करें ये भी जरूरी नहीं है।

sex-4

9. पहली बार Orgasm ज़रूरी नहीं


पहली बार ज़रूरी नहीं है कि आपको orgasm हो। हो सकता है किसी एक या दोनों को orgasm ना हो तो दोनों को अपनी expectations ज़्यादा नहीं रखनी चाहिए। Foreplay और लव मेकिंग भी बहुत अच्छे से enjoy किए जा सकते हैं तो ये बिल्कुल ना सोचें कि बिना orgasm के सेक्स पूरा नहीं हुआ है। Orgasm के बारे में सोचना छोड़ कर एक दूसरे के साथ टाइम enjoy करें।     


10. फ़िल्मी सेक्स से तुलना ना करें 


जैसा फिल्मों में दिखाते हैं कि पहली बार में ही सेक्स एकदम परफेक्ट होता है, अगर आप ऐसा सोचेंगी या चाहेंगी तो आप एकदम गलत हैं। ऐसा सिर्फ फिल्मों में होता हैं असल ज़िन्दगी में नहीं। दो लोग जब ये पहली बार करेंगे तो ज़ाहिर है कि वो अपना समय लेंगे एक दूसरे को समझने में और ये जानने में की उन्हें क्या पसंद हैं और वो क्या enjoy करते हैं। पहली बार सेक्स messy और थोड़ा confusing हो सकता है इसलिए दिल छोटा ना करें या दुःखी ना हों क्योंकि सेक्स वाइन की तरह है- टाइम के साथ ये बेहतर होता जाता है, वो कहते है ना "प्रैक्टिस इंसान को परफेक्ट बनाती है" ;)

sex-1

11. मस्ती और मज़ाक का साथ


पहली बार आप दोनों थोड़े से नर्वस और डरे हुए हो सकते हैं क्योंकि आप अपने पहले experience को परफेक्ट और यादगार बनाना चाहते हैं। लेकिन परफेक्ट बनाने का प्रेशर अपने ऊपर ना लें। माहौल हल्का रखें, मस्ती, मज़ाक और जोक्स करने में कोई बुराई नहीं है। आप से अगर कुछ ऐसा हो जाता है जो आपको silly लगता है तो embarrass ना हों बल्कि हँसे और enjoy करें।

sex-2

images: shutterstock

 
Published on Oct 13, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!