कोहनी और घुटनों को रखें साफ इन घरेलू नुस्खों से | POPxo
Home  >  Beauty  >  Skin Care  >  Natural Care
कोहनी और घुटनों को रखें साफ इन घरेलू नुस्खों से

कोहनी और घुटनों को रखें साफ इन घरेलू नुस्खों से

आप सभी अपनी स्किन और खासकर चेहरे का बहुत ध्यान रखती हैं और उसके लिए तरह-तरह के स्क्रब्स, क्रीम्स या फेस wash का use करती होंगीं। लेकिन अनजाने में ही हमसे शरीर के कुछ हिस्सों की अनदेखी हो जाती है। अधिकतर लेडीज़ elbows (कोहनी) और knees (घुटने) की तरफ ध्यान ही नहीं देती। जिसकी वजह से वो डार्क और dry हो जाते हैं। ऐसे में स्लीवलेस, शार्ट स्लीव टॉप या शार्ट ड्रेस पहनने पर आपके लुक को बिगाड़ने का काम आपके ये घुटने और कोहनियां करते हैं। तो चलिए आज इन्हें थोड़ी केयर दी जाए और उनकी काली परत हटाई जाए!! इन सभी घरेलु नुस्खों को खुद पर apply करने से पहले अपनी कोहनी और घुटने अच्छी तरह धो लें।

1. दमदार नींबू  

lemon नींबू ज़िद्दी मैल का दुश्मन होता है तो डार्क एरिया के लिए इससे बेहतर उपाय क्या हो सकता है!! असरदार होने के साथ ही use करने में ये बहुत ही आसान है। - नीम्बू को बीच में से आधा काटे और एक आधे हिस्से को अपनी एक कोहनी पर 5-8 मिनट रगड़ें। ऐसा दूसरी कोहनी और दोनों knees पर भी करें। आप used नीम्बू का use भी कर सकती हैं। - अब इसे 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें।  - 3-4 घंटे बाद कोहनी और knees को एक rough टॉवल से रगड़े और फिर गुनगुने पानी से धो लें।  - धोने के बाद अच्छे से moisturizer लगाएं।   इसे आप हफ्ते में 2-4 बार कर सकती हैं। इसके नियमित use से आपको बहुत जल्द ही result मिलेंगे। 

2. दही और सिरके का कमाल

curd सभी जानते हैं कि दही स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है तो इसका use ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। - 2 चम्मच दही में 2 चम्मच सिरका (vinegar) डालें और अच्छे से mix करें। 
- अब साफ़ कोहनी और knees पर इस मास्क को अच्छे से लगा दें। इस पैक को बहने से रोकने के लिए उस पर कोई भी मोटा कपड़ा बाँध लें ताकि ये जगह पर लगा रहे।  - 20-30 मिनट बाद इसे कुनकुने या हल्के गर्म पानी से धो लें और क्रीम लगा लें। 

3. जादुई गुलाब जल

rosewater गुलाब जल तो स्किन को सॉफ्ट बनाता ही है लेकिन जब इसे glycerin और नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है तो इसका जादू और बढ़ जाता है। ये स्किन को चमकदार बनाने के साथ ही उसे नरम और मुलायम भी बनता है। - एक bottle में गुलाब जल, glycerin और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और अच्छे से mix कर लें।  - रात को सोने से पहले इसे कोहनी और knees पर बढ़िया से लगा लें और सो जाएं।  - सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुने या हल्के गर्म पानी से इसे धो लें और moisturize कर लें।  *आप इसे ज़्यादा मात्रा में बना के bottle में store कर के रख सकती हैं,ये ख़राब नहीं होगा।  सर्दियों में तो ये स्किन के लिए बहुत अच्छा है। 

4. स्पेशल ट्रीटमेंट स्क्रब से

dry-lips-7 कोहनी और घुटनों को अगर बहुत समय तक avoid किया जाए तो उस पर एक काली सी परत चढ़ जाती है जो नियमित साबुन के इस्तेमाल से नहीं जाती। ऐसे में स्क्रब इस परत को हटाने का काम अच्छी तरह करता है। - थोड़ा सा ओलिव oil लें और उसमें शक्कर मिलाएं। - इस स्क्रब से कोहनी और knees पर अच्छे से रगड़ें।
- 2-5 मिनट रगड़ने बाद साबुन से इसे धो लें और हल्के हाथों से टॉवल से पोंछ लें।

5. असरदार बेकिंग सोडा

baking soda बेकिंग सोडा दांतो से लेकर नाख़ून तक को चमकाने के लिए use होता है तो यहाँ भी इसका use बनता ही है। तो चलिए बनाते हैं इसका मास्क - बेकिंग सोडा लें और उसमें नींबू का रस इतना मिलाएं कि पेस्ट बन जाए। - नींबू के रस की जगह आप दूध भी मिला सकती हैं। इस मास्क को अच्छे से लगा लें।  - जब ये पूरी तरह से सूख जाए तब इसे सादे पानी से धो लें। धोने के बाद क्रीम या लोशन लगा लें।  इसके नियमित use से आपको बहुत जल्दी ही result नज़र आएगा। है न!! कितने आसान और असरदार नुस्खे। इनके लिए आपको अलग से ज़्यादा टाइम नहीं निकालना पड़ेगा, बस चलते फिरते लगाइए और हो गया :)     Images: Shutterstock
Published on Oct 1, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed