ये Dining Etiquette बताते हैं कितनी Smart हैं आप!   | POPxo

ये Dining Etiquette बताते हैं कितनी Smart हैं आप!

Ipsa Sharma

Guest Contributor, POPxo

अगर Fork and knife की लैंग्वेज न पता हो, तो रेस्टोरेंट या होटल में डिनर या लंच करना काफी मुश्किल हो सकता है। अब आप सोचेंगे नाइफ और फोर्क की भी कोई लैंग्वेज होती है क्या! तो इसका जवाब है-हां। रेस्टोरेंट में ‌Dining etiquette के मुताबिक खाना खाते वक्त कई बातें आपकी नाइफ और फोर्क के रखे जाने के ढंग से भी कही जाती हैं। अगर अब तक आप ये नहीं जानते थे, तो हम आपको बताते हैं इस interesting language के बारे में...ताकि अगली social gathering या team lunch पर आप जब किसी रेस्टोरेंट में जाएं तो इसका इस्तेमाल कर सकें। तो अगली बार रेस्तरां में इस लैंग्वेज का इस्तेमाल करना मत भूलिएगा-



1. ब्रेक लेने से पहले


खाना खाने के बीच में कोई अर्जेंट कॉल आ जाए, washroom जाना हो या अपने किसी दोस्त को रिसीव करने बाहत तक...किसी भी और रीजन से अगर बीच में उठना हो, तो आप excuse me कहकर तो उठ सकते हैं लेकिन इतना काफी नहीं है। खाना खाते हुए बीच में उठने के लिए आपको अपने fork and knife भी ऐसी पोजीशन में रखने होंगे ताकि सर्व करने वाले या साथ बैठने वालों को ये पता चल जाए कि आप ब्रेक पर हैं। इसके ल‌िए नाइफ और फोर्क को इस पोजीशन में रखें।

fork-knife-1, ये Dining Etiquette बताते हैं कितनी Smart हैं आप!   | POPxo, रेस्टोरेंट

2. दूसरा कोर्स


अगर आप अपनी meal का पहला कोर्स पूरा कर चुकी हैं और दूसरा कोर्स शुरू करना चाहती हैं, तो वेटर या अपने होस्ट से कुछ कहने की बजाय छुरी-कांटे को इस पोजीशन में रखकर भी अपनी इच्छा जता सकती हैं। इससे आपके होस्ट को पता चल जाता है और दूसरा कोर्स सर्व करने का अरेजमेंट बिना कुछ कहे शुरू हो जाता है।

fork-knife-2, ये Dining Etiquette बताते हैं कितनी Smart हैं आप!   | POPxo, रेस्टोरेंट



3. टेस्ट की तारीफ


जब खाना बेहद टेस्टी हो और तारीफ के लिए आप वर्ड्स ढूंढने लगें, तो जरा इस पोजीशन को याद रखिए। नाइफ और फोर्क को इस तरह रखकर आप बिना कुछ कहे बता सकते हैं कि मील इज वैरी टेस्टी एंड यू लाइक्ड इट वैरी मच। यकीन मानिए रेस्टोरेंट का वो वेटर आपको इस dining appreciation के लिए हमेशा याद रखिएगा।

fork-knife-3, ये Dining Etiquette बताते हैं कितनी Smart हैं आप!   | POPxo, रेस्टोरेंट

4. खाना हो गया


आपने भरपेट खा लिया है और अब आप दूसरा कोर्स नहीं लेना चाहती। पेट पर हाथ लगाकर या डकार लेकर ये दिखाने की गलती न करें। नाइफ और फोर्क को इस पोजीशन में रखें और आपका काम हो गया। इससे आपके होस्ट को संकेत मिल जाता है और दोबारा सर्व करने के लिए आपके साथ कोई जबरदस्ती न की जाती।

fork-knife-4, ये Dining Etiquette बताते हैं कितनी Smart हैं आप!   | POPxo, रेस्टोरेंट

5. मजा नहीं आया


अगर आपको खाना पसंद नहीं आया, तो नाराज होना बनता है। मगर इस नाराजगी को चिल्लाकर या abusive words के साथ जाहिर करना अच्छा आइडिया नहीं है। इसके लिए आपको बस नाइफ और फोर्क की पोजीशन को थोड़ा सा घुमाकर इस तरह सेट करना है। आपका काम भी हो गया और होस्ट को मैसेज भी चला गया।

fork-knife-6, ये Dining Etiquette बताते हैं कितनी Smart हैं आप!   | POPxo, रेस्टोरेंट




Images: shutterstock
Published on Oct 12, 2015
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question