इन 7 Tips से आपका Budget Outfit भी लगेगा Expensive! | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Fashion > Fashion Lifestyle
इन 7 Tips से आपका Budget Outfit भी लगेगा Expensive!

इन 7 Tips से आपका Budget Outfit भी लगेगा Expensive!

मॉल में air conditioned वातावरण में घूमते हुए फैंसी कपड़े देखना लाख गुना बेहतर है भीड़-भाड़ वाली खचाकच भरी पतली गालियों के स्ट्रीट मर्केट में शॉपिंग करने से। लेकिन इन दोनों तरह की शॉपिंग में एक और फर्क है जिसे आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकती हैं और वो है "कीमत"। ये कोई मामूली फर्क नहीं है बल्कि "बहुत बड़ा" फर्क है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन बजट Outfits को भी fancy high-end Outfit की तरह बनाया जा सकता है? आप सोचेंगी बहुत मुश्किल होगा लेकिन ऐसा नहीं है- क्योंकि हम दे रहे हैं आपको ये आसान pro टिप्स!!!

1. एक बढ़िया धुलाई

यकीन मानिए, कपड़ों को खरीदने के बाद पहनने से पहले एक अच्छी धुलाई बेहद ज़रूरी है! हो सकता है कुछ सिकुड़ जाए या fade हो जाए- इसलिए अपने future आउटफिट के बारे में प्लान करने से पहले ही ये जान लेना बेहतर होगा कि आप किस तरह के कपड़े के साथ डील कर रही हैं।

2. टेलर टाइम ज़रूरी

tailor-400x267 कितना भी छोटा बदलाव Outfit में हो, उसे ठीक (alter) करने के लिए एक से दो दिन का समय ज़रूर निकालें ताकि आपको सही फिट मिल सके। हो सकता है Outfit में छोटा सा tuck ही चाहिए हो लेकिन उसे ज़रूर करवाएं क्योंकि जब आप इसे पहनेंगी तब आपको इसकी फिट में ज़मीन आसमान का अंतर नज़र आएगा।

3. फिनिशिंग का समय

अपनी ढेर सारी शॉपिंग के बाद आराम से कैंची लेकर बैठें और कपड़ों के लटकते धागों को काटें। इसके लिए अलग से टाइम निकालें, ना कि जब धागा दिखे तब काटे- ऐसा ना करें। आखिर "फिनिशिंग" ही तो एक अहम फर्क है ब्रांडेड और बजट कपड़ों में! इसलिए इसे बिल्कुल नज़रअंदाज़ ना करें। इसके लिए ख़ास टाइम निकालने से आपको कई और डिटेल्स भी पकड़ में आ सकती है जिन्हें आप पहनते वक़्त नहीं देख पाएंगी। ऊनी कपड़ों पर अगर हल्के रोए निकल रहे हों तो उस पर डिस्पोजेबल रेजर फेर दें, इससे कुछ टाइम के लिए ये प्रॉब्लम ख़त्म हो जाएगी।

4. कड़क इस्त्री (Iron)

iron-1-400x267
कड़क इस्त्री के सिवा कपड़ों को polished लुक कोई और दे ही नहीं सकता है! तो अगर आप अपनी प्रेस वाली पर भरोसा करती हैं तो उसी से करवा लीजिए ये ज़रूरी काम! क्योंकि आपके घर की इस्त्री के मुकाबले उसकी इस्त्री ज़्यादा कड़क effect देगी। इसलिए घर पर एक स्टीमर रखना बढ़िया है ताकि आप ऑउटफिट पहनने से पहले उसे फाइनल टच खुद ही दे सकें।

5. डाई या ब्लीच

कभी-कभी जब आप शॉपिंग कर के घर पहुंचती हैं तो Outfit वैसा नहीं लगता है जैसा आपने सोचा होता है। ऐसा सभी के साथ अक्सर होता है लेकिन क्या करें, ये ज़िन्दगी का कड़वा सच है। ऐसा होने पर ज़ाहिर सी बात है कि आपको कोई एक्सचेंज या रिटर्न नहीं मिलता है। अगर आउटफिट पर कोई धब्बे (patches) हैं या off-white रंग पुराने सफ़ेद रंग की तरह लग रहा हो तो उसे डाई या ब्लीच कर लें। लेकिन ऐसा सिर्फ plain सॉलिड रंग के कपड़ों पर ही किया जा सकता है, प्रिंट्स के लिए नहीं।

6. बेसिक डिटेल पर ध्यान

sewing-1-400x267 Outfit को पहनने से पहले कोई भी loose लटकते बटन ज़रूर ठीक कर लें! अगर आप थोड़ी मेहनत करने के तैयार हैं तो सभी buttons को बदल डालिए। ये अजीब लगेगा लेकिन ये छोटी-छोटी डिटेल्स आपकी पूरी ड्रेस का ही लुक बदल सकती है। इसलिए सुन्दर प्यारे बटन बदलने की आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी। ऐसा करने से कपड़े ज़्यादा समय चलते हैं! ऐसा hook और eye के लिए भी करें।

7. अपने आउटफिट से मैच

अब जबकी आपके कपड़े इंप्रेशन जताने के लिए तैयार हैं, ये जरूरी है कि बाकी चीजें भी इससे मैच करे! अच्छे से कटे हुए nails, करीने से बने हुए बाल और हल्का-फुल्का मेकअप कुछ ऐसी छोटी-छोटी चीजें हैं जो आपके पूरे लुक को बेहतरीन बना देंगी।
Images: shutterstock
Published on Oct 7, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed