#GoAway: Body Smell को कहें Bye इन 7 आसान टिप्स से | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'VIsible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Lifestyle > Skin Care Tips > Skin Care Ideas & Secrets
#GoAway: Body Smell को कहें Bye इन 7 आसान टिप्स से

#GoAway: Body Smell को कहें Bye इन 7 आसान टिप्स से

अपने दोस्तों के बीच में “smelly cat” होने से बुरा और कुछ नहीं हो सकता है! इसके कई कारण हो सकते हैं: ज़्यादा पसीने से लेकर साफ-सफाई (hygiene) की कमी या फिर आपकी डाइट। Body odour यानी शरीर से आने वाली smell,की परेशानी हम सब को कभी न कभी तंग करती ही है। हम आपको कुछ बहुत ही आसान टिप्स देंगे जिससे आप हमेशा महकती रहें।

1. सफाई से समझौता ना करें

Home-remedies-for-body-odour दुनिया में ऐसा कोई deodorant या पर्फ्यूम नहीं है जो कसरत के बाद नहाने को रिप्लेस कर सके। कसरत करने का मतलब (muscle को टोन करने और metabolism को बढ़ाने के अलावा) ही पसीना बहाना है, इसलिए इसके बाद नहाना ना भूलें। कसरत के बाद अपने आप को कॉटन टॉवल से पोंछे और आपका आधा काम तो यही हो गया, body odour इसी से काफी कम हो जाएगा। (अब आपको रोज़ नहाने के बारे में कहने की ज़रूरत तो नहीं है, है ना?)

2. Deo के विकल्प अपनाएं

Home-remedies-for-body-odour-2 रिसर्च के मुताबिक antiperspirant deodorants में parabens और aluminum होता है जिसके ज़्यादा इस्तेमाल से भविष्य में आपको नुकसान हो सकता हैं। तो ऐसा खतरा उठाना ही क्यों! इनकी जगह सॉलिड पर्फ्यूम जैसे Pacifica Persian Rose Solid Perfume रखें। ये फ्रेश होने के साथ ही फूलों की महक से भरा है और use करने के लिए लाजवाब है। बॉडी oil जैसे The Body Shop White Musk Perfume Oil भी अच्छा smell करने व फ्रेश रहने के लिए बढ़िया विकल्प है।

3. Apple Cider Vinegar है कमाल

Home-remedies-for-body-odour-3
इसके इतने फायदे हैं कि आप भी इसे पसंद करती होंगी! चमकदार बाल देने के अलावा ये बदबूदार बैक्टीरिया और fungi को मारता है क्योंकि ये antiseptic होता है। आप इसे अपने नहाने के पानी में मिला सकती हैं या इससे अपनी underarms पोंछ सकती हैं। P.S: पीरियड्स के दिनो में ऐसा करना बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि उन दिनो में odour लगातार बनी रही है।

4. त्वचा के pH level को संतुलित रखें

Home-remedies-for-body-odour-4 हमारा शरीर और उसका सबसे बड़ी organ – त्वचा, हमेशा गंदगी और toxins से जूझते रहते हैं। कभी कभी जो प्रोडक्टस हम use करते हैं, वो त्वचा के pores को जाम (clog) कर देते हैं जिसकी वजह से पसीने से निकलने वाले enzymes शरीर से बाहर नहीं जा पाते हैं। आप नहाने के पानी में थोड़ा सा witch-hazel या टी ट्री oil मिला कर त्वचा के pH को संतुलित रख सकती हैं। इन्हें आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर सीधा भी लगा सकती हैं।

5. Detox तो करना ही है!

Home-remedies-for-body-odour-5 आपके शरीर की दुर्गन्ध की वजह आपका खाया हुआ बर्गर या बहुत ज़्यादा caffeine हो सकते हैं। इसलिए अपने शरीर में से इन चीज़ों को निकालने के लिए थोड़े समय के लिए ऐसा खाना ना खाएं। इस process को जल्दी करने के लिए ये detox जूस try करें:
एक हरा apple, 4-5 पालक या kale की पत्तियाँ, थोड़ा सा धनिया और अदरक का छोटा टुकड़ा लें – इन सबको ब्लेन्ड कर दें और ऊपर से नींबू डालकर पी जाएं। इसके साथ ही ये ध्यान रखें कि आपका पेट हेल्थी हो – इसके लिए अपने रोज़ के रूटीन में probiotic ड्रिंक शामिल करें। ये digestion को भी सही रखने में मदद करता है।

6. अपने पसंदीदा perfume का सही इस्तेमाल करें

Home-remedies-for-body-odour-6 मौसम चाहे कोई भी हो...अगर आपको पसीना आ रहा है तो शर्मिंदा ना हो, क्योकि ये आपके शरीर के लिए ज़रूरी और अच्छा है। इसलिए इस नैचुरल चीज़ को अपना काम करने दें। इसके लिए आप बस hygienic रहें और अच्छे पर्फ्यूम का इस्तेमाल करें। Aquatic और कूल पर्फ्यूम सभी के पास होने ही चाहिए और सिट्रस व फूलों की महक वाले पर्फ्यूम भी अच्छी ताजगी देते हैं। The Body Shop’s Amazonian Wild Lily बढ़िया और आपके बजट में आने वाला पर्फ्यूम है। अपने बैग में हमेशा पर्फ्यूम की छोटी शीशी रखें ताकि आप जब चाहे इसे इस्तेमाल कर सकें।

7. नियमित ग्रूमिंग और हवादार फ़ैब्रिक है ज़रूरत

home-remedies-for-body-odour-7
नैचुरल फ़ैब्रिक को maintain करना थोड़ा मुश्किल ज़रूर होता है लेकिन – नैचुरल फ़ैब्रिक जो एकदम टाइट फिट के ना हो – आपकी त्वचा को साँस लेने देते हैं और पसीने को सूखाते हैं जबकि polyester जैसे कपड़े पसीने को त्वचा पर ही रहने देते हैं। इस बात का भी ख्याल रखें कि underarms के बाल पसीने (और बदबू) को trap करके रखते हैं इसलिए नियमित वेक्सिंग ज़रूर कराएं। जब आप ये करवाएं तब exfoliate करना भी याद रखें। इससे रूखी और dead त्वचा व गंदगी जो आपके pores को बंद कर देती हैं निकल जाएगी, और आपको मिलेगी साफ और दुर्गंध मुक्त त्वचा! Images: shutterstock
Published on Oct 30, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
-1
Read More

Your Feed