पीरियड की मुश्किलों को करें दूर इन 10 टिप्स के साथ | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • fashion
  • beauty
  • wedding
  • lifestyle
  • food
  • relationships
  • work
  • random
  • sex
  • hindi
Quick Actions
  • All
  • story
  • video
  • shop
  • question
  • poll
  • meme
Apply
Home > Lifestyle > Health & Fitness
पीरियड की मुश्किलों को करें दूर इन 10 टिप्स के साथ

पीरियड की मुश्किलों को करें दूर इन 10 टिप्स के साथ

जब हम किसी नई ज़िंदगी को जन्म नहीं दे रहे होते हैं तो Mother nature के तोहफे (यानि पीरियड) के साथ ब्लोटिंग, cramps और मूड में बदलाव (mood swing) फ्री में मिलते हैं! Periods ना सिर्फ आपके शरीर को बल्कि दिमाग को भी affect करता है, ugh! लेकिन उन दिनों को आरामदायक और pleasant बनाने के कुछ तरीके हैं! हम आपको कुछ तरीके बता रहें हैं जिनसे महीने के उन दिनों में आप बेहतर महसूस करेंगी। आप अगले आने वाले 20 से 30 सालों तक हर महीने इन तरीको को आज़माना चाहेंगी!! तो अब periods blues को कहें bye-bye!

1. गरम सेक try करें

periods-1 Periods के दर्दनाक cramps से राहत के लिए गरम पानी की बॉटल का use करने के बारे में आपकी दादी और नानी बिल्कुल सही हैं। गर्मी pelvic एरिया में रक्त संचार (blood flow) और oxygen बढ़ाने में मदद करती है जिससे मांसपेशियों (muscles) और tissues में राहत और आराम महसूस होता है। ऐसे में एक गरम चाय की प्याली भी चमत्कार की तरह काम करती है खासकर chamomile tea.

2. जो खाना आपको उन दिनों में भाता हैं उसे ना कहें!

मीठा (sugar), नमकीन (salt), caffeine और aerated ड्रिंक्स (जैसे कोल्ड ड्रिंक्स) आपको बुरा ही महसूस कराएंगे। इन दिनो में आपका जितना मन करे- केक के बड़े स्लाइस या पॉप्कॉर्न या fries खाने का- कोशिश करें अपनी इस craving पर काबू रखने की। नमक से पानी इकट्ठा (water retention) होता है जिससे ब्लोटिंग होती है, शक्कर से ब्लड शुगर लेवल में बार-बार बदलाव होते हैं जिससे irritation और चिड़चिड़ापन और बढ़ जाता है, caffeine से oestrogen का बनना (production) एकदम बढ़ जाता है, जिसका मतलब है टेंडर boobs और PMS बढ़ना.. Yikes!

3. मुहासों को दूर रखें

periods-3
पीरियड से पहले के हफ्ते में और पीरियड के दौरान आने वाले उन लाल spots से कोई भी अंजान नहीं है। एक बड़ा सा मुंहासा आपके मूड को और खराब कर देता हैं इसलिए टी ट्री oil हमेशा आपके पास रहना चाहिए। जब भी आपको लगे कि मुंहासा आने वाला है, थोड़ा सा टी ट्री oil रुई पर लेकर उस जगह पर लगा लें। साफ त्वचा के लिए अपने पानी में थोड़ा सा नींबू निचोड़ कर पिएं।

4. रेगुलर meals ज़रूरी

जी हां, regularly खाना आपके metabolism की गति को बढ़ाता है और उसे नियमित भी करता है जिससे आपको ऊर्जा (energy) मिलती हैं और आप अच्छा महसूस करती हैं। दिन में 3 बार ज़्यादा खाने से बेहतर है कि आप हर थोड़े घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाते (small meal) रहें। ऐसे खाने से आपका वज़न बिल्कुल नहीं बढ़ेगा बल्कि इससे metabolic rate बढ़ेगी जिससे आपकी एक्सट्रा calories आसानी से कम हो जाएगी। ये आदत सिर्फ पीरियड के दिनो के लिए ही नहीं बल्कि हमेशा के लिए अच्छी है।

5. आरामदायक कपड़े पहनें

periods-5 अगर आपके कपड़े ही आरामदायक नहीं होंगे तो आप कैसे अच्छा महसूस कर सकती हैं?? उन दिनो में skinny जीन्स, टाइट ड्रेस और क्रॉप टॉप आपको अच्छा महसूस नहीं कराएंगे- क्योकि ब्लोटिंग की वजह से कपड़ो को पहनने में दिक्कत होगी जिससे मूड और खराब हो जाएगा। इसलिए अपने घर के पजामा में आराम से दिन बिताएं, यही तो समय है कॉटन pants और maxi skirts को पहनने का- क्योंकि ये स्टाइलिश लगने के साथ ही हवादार (breezy) और आरामदायक भी होती हैं जो आपको अच्छा महसूस कराती हैं।

6. अपने आप को pamper करें

उन दिनो में आपका मन हाई हील्स में घूमकर मज़े करने का नहीं करता होगा लेकिन relaxing समय बिताने में क्या बुराई हैं? अपने पास के स्पा में एक बढ़िया मसाज book करा लें, mani-pedi कराएं, essential oil वाला calming bath लें या हर्बल चाय try करें। चूंकि इन दिनो आप ज़्यादा थकान महसूस करती हैं इसलिए ऐसा करने से आप बेहतर महसूस करेंगी। आपका खुद के साथ ये समय आपको ऊर्जा से भर देगा और आने वाले दिन के लिए आप ready रहेंगी।

7. थोड़ी मस्ती हो जाए

periods-7 अब आप कहेंगी कि हमने अभी तो relax करने को कहा, बिल्कुल ऐसा कहा है लेकिन लगातार 5 दिनों तक के लिए नहीं कहा है। इतने दिनो तक सोए रहने से आप कभी अच्छा महसूस नहीं करेंगी। अगर आप उठेंगी और थोड़ी कसरत करेंगी तो आपको बेहतर महसूस होगा। घबराइए मत, कसरत का मतलब भारी-भरकम exercise से नहीं है बल्कि कुछ हल्की फुल्की exercise या walk से है जिससे आपका रक्त संचार (blood circulation) बढ़े और आपको अच्छा महसूस कराने वाले हॉर्मोन्स release हो।

8. ये खाना आपको अच्छा महसूस कराएगा

हमने आपको कुछ चीज़ें बताई जिनसे आपको खाने में परहेज करना चाहिए और उनकी जगह हेल्थी चीज़ें खानी चाहिए। Nuts, चिकन, फिश, egg, आलू, केले, citrus फ्रूट (जैसे संतरा) और बहुत सी ताज़ी सब्जियाँ अपने खाने में शामिल करें। ऐसा खाना PMS symptoms को कम करता है और आपको साफ त्वचा भी देता है।

9. दर्द से दूर रहें

periods-9 वैसे तो ये आपको पता ही होगा लेकिन पीरियड के समय आप शारीरक तौर पर ज़्यादा sensitive हो जाती हैं, जिसका मतलब है कि कोई भी दर्द आपको आम दिनों के मुक़ाबले बहुत ज़्यादा महसूस होता है। और इसकी वजह कुछ भी हो सकती है- 5 इंच ऊची हील में पैर घुसाने की कोशिश करने पर, tattoo बनवाने पर या blackhead निकलवाने पर। यकीन मानिए, अपने waxing और threading appointment महीने के उन दिनो में बिल्कुल ना रखें।

10. पानी दिलाएगा ब्लोटिंग से छुटकारा

हमे पता हैं कि ब्लोटिंग water retention की वजह से होती है, लेकिन हम पानी पीने की सलाह दे रहे हैं....दरअसल पानी की कमी की वजह से शरीर पानी को इकट्ठा करता है जिससे ब्लोटिंग होती है। इसलिए बहुत सारा पानी पिएं और अपने आपको hydrated रखें। ये ना सिर्फ ब्लोटिंग को कम करेगा बल्कि आपके शरीर से toxins को बाहर निकालेगा और आपकी त्वचा को भी लाजवाब बनाएगा!!
Images: shutterstock
Published on Oct 14, 2015
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
-1 Shares
Read More

Your Feed