जानें कैसा हेयर स्टाइल आपके Face Shape के लिए है परफेक्ट!! | POPxo

जानें कैसा हेयर स्टाइल आपके Face Shape के लिए है परफेक्ट!!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

जब भी आप हेयर कट कराने जाती हैं तो सिर्फ यही जानना काफी नहीं है कि आपके बालों का texture कैसा है और आपको कितने लम्बे या छोटे बाल चाहिए!! कोई भी हेयर कट लेने से पहले आपको अपने face shape यानि चेहरे के आकार को भी ध्यान में रखना चाहिए। ऐसा करने से आपका हेयर स्टाइल आप पर हर angle से जंचेगा क्योंकि आप ऐसा तो नहीं चाहेंगी कि आपका चौड़ा forehead और चौड़ा लगे या आपका गोल चेहरा और गोल लगे। आखिर अपने बेस्ट features को हाईलाइट करना ही तो अच्छा दिखने का secret है!! और इसलिए ये छोटी सी गाइड आपको help करेगी ये जानने में कि कौन से face shape पर किस तरह के hairstyle suit करते हैं।

फेस शेप: राउंड


anushka-sharma-round1

इस शेप के चेहरे की लम्बाई और चौड़ाई तक़रीबन बराबर होती है और माथे (forehead) व ठोढ़ी (chin) के corners गोल (rounded) होते हैं।

बेस्ट हेयर स्टाइल्स: क्राउन पर layers चेहरे पर हाइट add करती है। आप लम्बे बाल या uneven कट यानि कोई ऐसा कट जिसमें कई तरह की हेयर length मिक्स हो, try कर सकती हैं। Wispy layers, साइड swept bangs के साथ डीप साइड पार्ट और tapered (पतली होती हुई) edges - ये सभी इस face शेप पर बहुत जचेंगे। लेकिन हमेशा ख्याल रखें कि आपके बाल chin से लम्बे हो नहीं तो face और राउंड लगने लगेगा।

इनसे बचें: बहुत छोटे हेयर कट- straight बॉक्स fringe और blunt कट आपके लिए बिल्कुल नहीं हैं। शॉर्ट बॉब कट भी आपके लिए नहीं हैं लेकिन LOB आप पर फबेगा। और अगर आप बहुत छोटा हेयर कट ही चाहती हैं तो बहुत सारी choppy व spiky layers के साथ pixie कट आपके चेहरे पर अच्छा लगेगा। कभी भी अपने बाल एकदम टाइट और स्लीक पोनीटेल में ना बाँधें, बल्कि कुछ बाल आगे की तरफ loose छोड़ दें ताकि वो आपके चेहरे को फ्रेम कर सकें।

फेस शेप: Heart


Screen-Shot-2015-09-18-at-12.32.05-pm1

अपने नाम के मुताबिक इस शेप के चेहरे का forehead और cheekbones एरिया चौड़ा होता है जबकि chin एरिया काफी पतला होता है।

बेस्ट हेयर स्टाइल्स: Face framing layers और चेहरे के आस-पास सॉफ्ट waves इस face शेप पर बहुत सुन्दर लगती हैं। आप हैवी bangs, choppy layers और शोल्डर length स्टाइल्स आसानी से carry कर सकती हैं क्योंकि ये आप पर बहुत अच्छा लगेगा। अगर आप लम्बे बाल रखना चाहती हैं तो लम्बी layered waves और डीप साइड पार्ट आपके लिए बने हैं। अगर छोटे बाल चाहती हैं तो bouncy बॉब (जो बिल्कुल आपकी jawline पर fall हो) आपके pointed chin को बखूबी छुपायेगा। साइड bang के साथ pixie कट आपसे बेहतर कोई carry नहीं कर सकता हैं, तो बिंदास होकर बोल्ड हेयर कट try करिए।

इनसे बचें: Centre पार्टिंग यानि बीच की माँग चौड़े forehead पर ध्यान ले जाती है वहीं बिना face framing layers के लम्बे बाल पतले chin को हाईलाइट करते हैं इसलिए इनसे दूर रहें।

फेस शेप: Square


Kareena-square2

इस face शेप के forehead और जबड़ा (jaw) strong और चौड़े होते हैं और दोनों की चौड़ाई लगभग बराबर ही होती है।

बेस्ट हेयर स्टाइल्स: कंधे तक या उससे लम्बे blunt कट्स बहुत फबते हैं और साइड swept bangs स्ट्रांग features को सॉफ्ट लुक देने में help करते हैं। Feathery layers के साथ शोल्डर length के हेयर कट स्ट्रांग chin को छुपाते हैं। और अगर आप छोटा हेयर कट चाहती हैं तो layered बॉब (जो chin लेवल पर taper करें) आपके cheekbones को हाईलाइट करेगा। आप अपने सारे बाल बिना माँग (parting) के, पीछे करके भी हेयर स्टाइल आज़मा सकती हैं।

इनसे बचें: बहुत छोटे हेयर स्टाइल्स आपके चेहरे के features को बहुत harsh दिखाएंगे और square face शेप को और भी हाईलाइट करेंगे।

TheRealKareenaKapoor on Instagram

फेस शेप: ओवल


Screen-Shot-2015-09-18-at-12.32.38-pm1

इस शेप के face का forehead और jaw एक ही चौड़ाई के होते हैं। इस शेप के चेहरे की लम्बाई इसकी चौड़ाई से ज़्यादा होती है।

बेस्ट हेयर स्टाइल्स: आप बहुत खुशनसीब हैं क्योंकि आप angular बॉब से लेकर लम्बे बालों (बहुत सारी layers के साथ या उसके बिना) तक कोई भी हेयर स्टाइल carry कर सकती हैं। आपका चेहरा बना ही एक्सपेरिमेंट करने के लिए है। तो अगर आप edgy क्रॉप हेयर कट कराने का सोच रही हैं तो बेझिझक try करिए। अगर आप अपने चेहरे को ज़्यादा लम्बा नहीं दिखाना चाहती हैं तो blunt bangs बढ़िया ऑप्शन है और बीच की माँग (centre पार्ट) आप पर बेस्ट लगेगा।

इनसे बचें: ऐसा कुछ नहीं है जो आप पर बुरा लगे, तो जाइए कुछ भी try कीजिए lucky गर्ल :)

फेस शेप: डायमंड


Bipasha-diamond2

बिल्कुल डायमंड के शेप की तरह, forehead और chin narrow होते हैं और cheekbones high और चौड़ी होती हैं।

बेस्ट हेयर स्टाइल्स: Blunt chin लेंथ स्टाइल से लेकर लम्बे बाल wispy bang के साथ, इस face शेप पर बहुत से हेयर स्टाइल्स अच्छे लगते हैं। Face framing layers के साथ शोल्डर length स्टाइल इस चेहरे पर शानदार लगते हैं। Fringe और girly braids बहुत बढ़िया स्टाइल्स हैं स्ट्रांग features को सॉफ्ट करने के लिए।

इनसे बचें: बहुत सी layers की वजह से बहुत volume और बहुत छोटे हेयर कट पहले से चौड़े cheeks को और चौड़ा दिखाते हैं।

Bipasha Basu On Instagram

Images: Instagram, Viral Bhayani
Published on Oct 09, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about