Search page
About
Open menu

Shampoo नहीं कर पाई? ...बाल दिखेंगे Stylish इन 8 Tricks से!

वैसे तो हम चाहते हैं कि हमारे बाल हमेशा खूबसूरत लगें...इसके लिए हम क्या कुछ नहीं करते लेकिन फिर आप भी मानेंगी कि कुछ दिन बस mood नहीं होता...बालों को अच्छे से comb करने का...उन्हें स्टाइल करने का और कभी कभी तो उन्हें धोने का भी...बाल धोने के लंबे process- शैम्पू, कंडिशनिंग, बाल सुलझाना और स्टाइल करना...उफ!! हम ये अच्छे से समझ सकते हैं इसलिए हम लाए हैं कुछ आसान ट्रिक्स जिससे आप अपने unwashed बालों को आसानी से छुपा सकती हैं। जब कभी आपका अपने बाल धोने का मन न करें ये ट्रिक्स आपको फ्रेश और clean लुक देंगी।

1. Polished पोनी


unwashed hair-1
एक स्लीक पोनीटेल बनाकर अपने ग्रीसी बालों का फायदा उठाएं। बालों को सुलझा कर, साइड पार्ट करें और low पोनीटेल बनाने से पहले flyaways को tame करने के लिए थोड़ा सा हेयर स्प्रे use करें। ये slicked back लुक सेलिब्रिटीज़ का पसंदीदा है और ये आपके स्टाइल में refined टच भी लाता हैं। लुक neat लगे इसके लिए अपने बालों के रंग से मिलता जुलता पतला हेयर tie use करें।

2. ड्राइ शैम्पू है लाजवाब


आपको पता ही होगा की इसकी बारी आने ही वाली हैं। इसके बारे में पढ़ना या सुनना भले ही बोर लगे लेकिन ये dry shampoo का ही जादू है कि ये बालों का सारा एक्सट्रा oil सोख लेता है और उन्हें फ्रेश और bouncy लुक देता हैं। हर lazy लड़की का बेस्ट फ्रेंड है ये शैम्पू और इसलिए आपके ड्रेसर पर हमेशा रहना चाहिए। सामने की हेयर लाइन को छोटे sections में बाटें, ऊपर उठा कर उन पर शैम्पू छिड़के और फिर उँगलियों की मदद से फैलाएं- बस फिर देखिए कैसे आपके बाल साफ और फ्रेश नज़र आते हैं और किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपके बाल unwashed हैं!

3. Messy Waves को कहें हां


unwashed hair-3
अपने उन unwashed बालों को शानदार बीच waves में बदल दें- बालों की जड़ों को पाउडर या ड्राइ शैम्पू से revive करें और एक मिनट के लिए ब्लो ड्राय करें। फिर बालों में उँगलियों को हल्के से फिराएं और उन्हें scrunch करें। आखिर में सॉफ्ट texture के लिए थोड़े से argan oil को बालों के ends पर रब करें। बालों को ब्रश ना करें क्योकि हम messy लुक ही चाहते हैं।

4. बेबी पाउडर का कमाल


अगर आपके पास ड्राइ शैम्पू नहीं है तो बेबी पाउडर बढ़िया विकल्प है। बालों की जड़ों पर पाउडर छिड़कें और उसे ब्रश करना ना भूलें वरना इस पाउडर के साथ आपका लुक थोड़ा फनी लगेगा। ये पाउडर तेल सोख लेगा व आप और आपके बाल एकदम फ्रेश लगेंगे।

5. Braid बनाई जाए


unwashed hair-5
अगर आपके बाल इतने लंबे ना हों कि आप waves try कर सकें तो braid आपके गंदे unwashed बालों को अच्छे से कवर कर देंगी। क्या आप जानती हैं कि unwashed बाल आपकी braid को जगह पर रखने के लिए बेस्ट हैं? तो यही सही समय है बोरिंग हेयर रूटीन से बाहर आने का और braids को आज़माने का।

6. कवर अप का सही समय


ये तो नैचुरल सी बात है लेकिन ये आपको अपनी पर्सनल स्टाइल के साथ experiment करने का मौका भी देता हैं। Greasy रूट्स को कवर करने के लिए thick hairband या क्यूट से स्कार्फ का use करें। इसे flowy maxi ड्रेस और फ्लोरल बैग के साथ पहनें और अपने boho chic लुक को flaunt करें।

7. पर्फ्यूम की महक


unwashed hair-7
इसे तभी use करें जब बेहद ज़रूरी हों क्योकि ये बालों को रूखा बना देता है। बालों की जड़ों पर अपना पसंदीदा पर्फ्यूम छिड़कें और ताज़गी से महकें। पर्फ्यूम में मौजूद alcohol बालों के ग्रीस को सोख लेगा और आप तारो ताज़ा महसूस करेंगी।

8. शॉर्ट कट हो जाए


बालों के मुक़ाबले bangs जल्दी oily हो जाती हैं इसलिए इन्हें धोना एक आसान विकल्प है। बाकी बालों को पीछे बाँध लें और bangs को सिंक में शैम्पू से धो लें। फिर ब्लो ड्राइ करते हुए ब्रश कर लें। इसमे ज़्यादा समय नहीं लगेगा और ऐसा लगेगा जैसे आपने अभी ही बाल धोएं हो।

ग्रीस से लड़ें इन उपायों से


unwashed hair-last
अगर आपके बाल बहुत जल्दी-जल्दी ग्रीसी हो जाते हैं तो ये कुछ टिप्स आपकी मदद करेंगे:
बालों को बहुत ज़्यादा ना धोएं। ऐसा करने से बालों की नैचुरल नमी निकल जाती है जिसकी वजह से sebaceous ग्लैंड्स ज़्यादा तेल बनाने लग जाते हैं। हफ्ते में 3 बार से ज़्यादा बाल ना धोएं।
Acidic rinse बालों में जमा तेल को साफ करने का अच्छा तरीका है। एक कप पानी में थोड़ा सा नींबू का रस या एपल साइडर विनेगर डालें और इससे बाल rinse कर लें। ये बालों के तेल को कंट्रोल में रखेगा और नींबू का रस रूसी (dandruff) की समस्या के लिए भी बढ़िया है।
ऐसे शैम्पू से दूर रहें जिनमें नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल्स मौजूद हों। जहां तक हों सके सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू का ही use करेंं।
स्टाइलिंग प्रोडक्टस का बहुत ज़्यादा use ना करें। सिरम्स, mousses और क्रिम्स बालों में ग्रीसीनेस को बहुत बढ़ा देते हैं।
अपने हाथो को बालों से दूर रखें! आप जितना अपने बालों को छूएंगी या ब्रश करेंगी उतना ही ज़्यादा तेल बालों में बनेगा इसलिए ऐसा ना करें।
Published on Oct 16, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!