beauty mistakes

Oops! ये 7 Beauty Mistakes आप अनजाने में कर जाती हैं

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

आप ब्यूटी (स्किन और मेकअप) के मामले में अपने आप को चाहे नई मानें या एक्सपर्ट मानें, अच्छे लगने के नाम पर कुछ गलतियां तो हम सभी कर ही देते हैं। हम आपकी help करेंगे कुछ ऐसी छोटी-छोटी beauty mistakes को ख़त्म करने में जो आपकी ब्यूटी को बड़े तरीके से नुकसान पहुंचा रही हैं। तो पढ़िए इन गलतियों की लिस्ट और जानिएं क्या आप भी कर रही हैं इसमें से कोई गलती?



1. पेट के बल सोना बंद करें


mistakes-1

जरूरी नहीं कि आपकी हर बार नींद beauty sleep ही हो! वो सभी लोग जो पेट के बल सोते हैं उनके लिए हम एक sad न्यूज़ लाए हैं- इस तरह सोने से ना सिर्फ आपके चेहरे पर बल्कि चेस्ट पर भी झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स हो जाती हैं। यानी एक बड़ी beauty mistake !!

सुधारें: हमारे ख्याल से wrinkled चेस्ट का विचार ही किसी लड़की को डराने लिए काफी है..तो अब से बेहतर होगा कि आप करवट लेकर या पीठ के बल सोएं।

2. फाउंडेशन को हाथ पर टेस्ट करना


मेकअप की खरीददारी के दौरान ये गलती शायद हम सभी करते हैं। फाउंडेशन के shade को अपने हाथ के पीछे या wrist पर try करना कभी भी आपको सही रिजल्ट नहीं देगा क्योंकि tanning की वजह से आपका चेहरा और हाथ एक रंग के नहीं होंगे।

सुधारें: महँगी फाउंडेशन पर पैसे खर्च करने से पहले उसे अपनी jawline पर टेस्ट करें और देखें कि वो आपकी स्किन टोन से match होता है या नहीं।



3. एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स के लिए आप अभी यंग हैं


mistakes-3

एंटी-एजिंग के बारे में सोचना कभी भी जल्दी नहीं हो सकता है फिर चाहे आप अपने twenties में ही क्यों ना हों। क्योंकि जो आप आज करेंगी वो ये तय करेगा कि आपकी स्किन आगे आने वाले टाइम में कैसी लगेगी। हम सभी जानते हैं कि बचाव इलाज से बेहतर है, तो बस इसी बात को ध्यान में रखकर ये beauty mistake बंद करें और अपना स्किन रूटीन तय करें। ताकि आपकी स्किन हर उम्र में जवां दिखें।

सुधारें: आपको ढेर सारे प्रोडक्ट्स use नहीं करने हैं, हम जानते हैं ये कितना confusing हो सकता है। इसकी बजाए आप ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जो आप पहले से use कर रही हों लेकिन वो एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज़ के साथ हो।

4. चेहरा ज़्यादा धोना बंद करें!


हम हमेशा स्किन को साफ़ रखने और धोने की बात करते हैं लेकिन किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है ये हम सभी जानते हैं! स्किन को साफ़ रखने के चक्कर में अगर आप बहुत ज़्यादा ही चेहरा साफ़ करती हैं तो स्किन में रूखापन व flakiness बढ़ती है और इससे उसका नेचुरल pH बैलेंस बिगड़ जाता है।

सुधारे: अपने चेहरे को सुबह, पसीने भरे दिन और मेकअप निकालने के बाद ही धोएं।



5. चेहरे को सुखाने रगड़ना बंद करें


mistakes-5

चेहरा धोने के बाद उसे सुखाने के लिए टॉवल से रगड़ना आपकी स्किन को बहुत महँगा पड़ सकता है। ये सारी रगड़ स्किन की elasticity को कम करती है जिससे स्किन लटक जाती है और झुर्रियाँ आ जाती हैं। और ऐसा लुक तो आप नहीं चाहेगी?

सुधारें: रगड़ने के बजाए टॉवल से हल्के से pat करते हुए पोछें। अपने चेहरे के लिए अलग टॉवल use करें ना की आपका हाथ पोंछने वाला टॉवल।

6. बंद करें: मेकअप brushes को ना धोना


मेकअप brushes वो जादुई टूल्स हैं जो आपको ज़बरदस्त लुक दे सकते हैं। लेकिन उन्ही brushes को बिना धोए use करने से कीटाणु आपके चेहरे से मेकअप प्रोडक्ट पर और प्रोडक्ट से फिर आपके चेहरे पर फैलेंगे जिससे पिम्पल्स और स्किन इन्फेक्शन हो जाएंगे।

सुधारें: तो, उन्हें साफ़ करें, और क्या!! कुछ uses के बाद उन्हें गरम पानी व शैम्पू के घोल में घुमाएं और फिर पेपर टॉवल पर सूखने छोड़ दें।

7. गर्दन को नजअंदाज़ करना बंद करें




mistakes-7

क्या आपको पता है कि इंसान की गर्दन उसकी उम्र साफ़ बता देती है? अगर आप गर्दन को नज़रअंदाज़ करेंगे तो चेहरे का ध्यान रखने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि झुर्रीदार गर्दन आपके साफ़ और सुन्दर चेहरे को compliment नहीं करेगी।

सुधारें: जैसा आप अपने चेहरे के लिए करती हैं वही अपनी गर्दन पर करें। तो उसे भी अच्छे से साफ़ करें, exfoliate और मॉइस्चरीज़ करें।

Images: shutterstock
Published on Oct 14, 2015
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question