Search page
Open menu

#Myths: Periods से जुड़ी ये 8 बातें हैं बिल्कुल गलत!

Periods के बारे में हम न जानें कितनी ही बार कुछ न कुछ सुनते रहते हैं (एक बात ये भी कि वो गंदगी से भरा है) और बहुत-सी बातों पर यूं ही यकीन भी कर लेते हैं। इसलिए ये ज़रूरी है कि हम आपको बताएं कि आपके monthly periods पूरी तरह नैचुरल हैं और इनके बारे में कुछ भी ऊट-पटांग सोचने की आपको बिल्कुल ज़रूरत नहीं।

Myth 1: अगर आप tampons का इस्तेमाल करती हैं तो आप वर्जिन नहीं है


1

जिसने भी आपसे ये कहा है उसे वाकई sex-education की ज़रूरत है। Virginity का hymen से कोई लेना-देना नहीं है। जो भी इंसान सेक्शुअल-इंटरकोर्स में involve नहीं है वो virgin है। सेक्स के अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं hymen तोड़ने के और sanitary pads या tampons का आपकी वर्जिनिटी से कोई मतलब नहीं है। आप बेझिझक इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Myth 2: अगर आप अपना पीरियड मिस करती हैं तो आप प्रेग्नेंट हैं


इससे पहले कि आप ये मान लें कि आपकी ड्यूटी 9 महीने के लिए फिक्स हो गई है हम आपको बता दें कि पीरियड्स न आने के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे - स्ट्रेस, खराब डाइट, वेट-लॉस और हॉरमोनल चेंजेज़ वगैरह। ऐसा अगर अक्सर ही होता है तो डॉक्टर की सलाह लें।

Myth 3: PMS जैसी कोई चीज़ होती ही नहीं


3.

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लगता है कि PMS (premenstrual syndrome) जैसा कुछ भी नहीं होता। ये दिमाग का वहम है जबकि पीरियड से पहले थकान, स्ट्रेस, कमर-दर्द वगैरह नॉर्मल है। थोड़ी रिसर्च ही कर लें तो बेहतर होगा।

Myth 4: Menstruating महिला गंदी और अशुद्ध है


इसमें गंदगी और अशुद्धता जैसा कुछ भी नहीं है बल्कि ये तो एक प्रूफ है कि आप में reproduce करने की क्षमता है। बस क्योंकि आपका egg unfertilized है इसलिए आप उसे अपनी बॉडी से अलग कर रही हैं।

Myth 5: पीरियड के दैरान सेक्स करने से प्रेग्नेंट नहीं हो सकते


5.

ये आप से किस ने कह दिया? बिना प्रोटेक्शन के सेक्स हमेशा doubtful हो सकता है क्योंकि sperm आपकी बॉडी में 5 दिन तक जीवित रह सकते हैं। इतने में अगर आपको पीरियड से मुक्ति मिल गई तो ये पहुंच जाएंगे सीधे आपके ova के पास।

Myth 6: सभी महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान चिड़चिड़ी हो जाती हैं


कई लोग ये मानते हैं कि PMS जैसा कुछ है ही नहीं तो कई लोगों का कहना ये है कि पीरियड की वजह से ही हम लड़कियां ज्यादा गुस्सा करती हैं। फिर males को तो कभी गुस्सा ही नहीं करना चाहिए..है न? ;)

Myth 7: उस वक्त अचार छूने से वो खराब हो जाएगा


7.

दादी-नानी की याद आई?? आपके vaginal flow से अचार का कोई लेना-देना नहीं है..लेकिन आपका hygienic होना ज़रूरी है। इसलिए आप पीरियड के वक्त आराम से अचार का jar छू सकती हैं और चटपटा स्वाद ले सकती हैं।

Myth 8: पीरियड में आपको किचन में या मंदिर में नहीं जाना चाहिए


ये बात बिल्कुल निराधार (baseless) है..पर बद्किस्मती से इंडिया में बहुत बुरी तरह फैली है और लोग इसे मानते आ रहे हैं। अगर पीरियड में कुछ भी गंदा नहीं है तो आप किचन में जाएं या मंदिर में..इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। और भगवान इससे अशुद्ध कैसे हो सकते हैं अगर ये प्रोसेस ही भगवान की देन है। आप इन दिनों भी वैसे ही रह सकती हैं जैसे बाकि पूरे महीने रहती हैं। :)
Published on Oct 08, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!