क्या आप Single हैं? इन 11 बातों पर कभी अफसोस न करें! | POPxo

क्या आप Single हैं? इन 11 बातों पर कभी अफसोस न करें!

Garima Singh

Guest Contributor

आप रिश्ते की complications में उलझना नहीं चाहतीं... आपको अब तक अपना dream partner (जो असल में practical) हो नहीं मिला है...या आपका पिछला एक्सपीरियंस अच्छा नहीं रहा... वजह चाहे जो हो अपने singlehood को लेकर किसी भी तरह के complex में न आएं। आपके लिए अपनी life को enjoy करने के वो सभी आयाम खुले हैं जिनके लिए वो ladies केवल सपने देख सकती हैं जो relationship में हैं!! आपको फर्क नहीं पड़ना चाहिए लोग आपके बारे में क्या कहते हैं, just be yourself! कुछ बातें जिन्हें लेकर आपको ‘who cares’ वाला attitude अपनाना चाहिए...

1. मेरा पहला प्यार


कई बार हमारा job बहुत demanding होता है, अपने लिए वक्त निकाल पाना ही मुश्किल होता है ऐसे में एक demanding partner के साथ कैमिस्ट्री बनाना! हम आपकी दिक्कत समझ रहे हैं... आपका फैसला आपको खुशी देने वाला होना चाहिए। ऐसे में आप कह सकती हैं कि आपका पहला प्यार और priority दोनों ही आपका career है। तो अपने पहले प्यार को प्यार करना ही आपको सुकून देगा।

2. उम्र का तकाज़ा


singlehood 2, क्या आप Single हैं? इन 11 बातों पर कभी अफसोस न करें! | POPxo, single

होता है न, बिल्कुल होता है! खासकर जब आपके सभी दोस्त एक-एक कर engaged होने लगें और शादी करके बच्चे भी produce करने लगें। ऐसे में आपके ऊपर pressure बनाया जाता है कि आप भी जल्दी से शादी करें नहीं तो बाद में बच्चे होने में दिक्कत होगी। darling .. ये बात सही भी है! लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि बच्चे पैदा करने की उम्र हो सकती है लेकिन प्यार और शादी की कोई उम्र नहीं होती! फिर क्या वाकई आपको लगता है कि biological kids ही आपके अपने हो सकते हैं! go ahead ...दुनिया में बहुत सारे मासूम पैरेंट्स के प्यार को तरस रहे हैं...

3. इसमें हर्ज ही क्या है!


अपने efforts से अगर आपको मनपसंद partner नहीं मिल पा रहा है तो दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद ली जा सकती है। शादी से related इतने app और websites हैं, ये कब काम आएंगी ? इस्तेमाल कीजिए ये सब हमारे लिए ही हैं... आपको शेम फील करने की कोई जरूरत नहीं है अगर आपको अपनी details और desires BharatMatrimony.com पर फिल करनी पड़ें। ज़रा हटकर सोचिए “आप इस काबिल तो हैं कि खुद को प्रजेंट कर सकती हैं और सैकड़ों प्रपोजल्स में से अपनी पसंद को चुन सकती हैं !” इतने options और कहां ???

4. ये आपकी पसंद है


जिंदगी और शादी दोनों को लेकर आपके अपने सपने हैं... हो सकता है इन सपनों और फरमाइशों के चलते कई बार आपको अपने relatives या friends से सुनना पड़े कि तुम बहुत ambitious या picky हो रही हो। तो परेशान न हों, उन्हें सीधे तौर पर लेकिन diplomatic होते हुए बता दें – just to take a hike!

5. आपको क्या दिक्कत है !!


singlehood 5, क्या आप Single हैं? इन 11 बातों पर कभी अफसोस न करें! | POPxo, single

हम girls से हर पैरामीटर पर परफेक्शन की उम्मीद की जाती है और ये भुला दिया जाता है कि हम भी human beings हैं । मसलन लड़की है तो खूबसूरत तो होनी ही चाहिए। न न न ! थोड़ी सी भी out of shape नहीं होनी चाहिए... और हां working भी हो और खाना बनाना और घर संभालना भी जानती हो... लिस्ट काफी लंबी है baby! इसलिए बेहतर है आप वही रहें जो आप हैं। तभी तो लोगों की ये गलतफहमी दूर होगी कि हमारा सजना –संवरना और फिटनेस को लेकर सजग होना हमारी अपनी खुशी के लिए होता है। उनकी आंखों को सुकून देने के लिए नहीं!

6. सेक्स life


singlehood 6, क्या आप Single हैं? इन 11 बातों पर कभी अफसोस न करें! | POPxo, single

शादी से पहले आप किसी के साथ physical होती हैं या नहीं ये आपका अपना और निहायत ही personal decision है। अगर आपका जवाब हां है तो परेशान या शर्मिंदा होने की कोई जरूरत नहीं। न ही किसी को सफाई देने की। तब भी जब आप किसी के साथ committed हों...क्योंकि उस वक्त ये आपका past होगा। ...और जिसे आपके past से फर्क पड़ता हो उस partner को जिंदगी में शामिल करने की कोई जरुरत नहीं...

7. शर्म किस बात की?


singlehood 7, क्या आप Single हैं? इन 11 बातों पर कभी अफसोस न करें! | POPxo, single

Single women कई बार परिवार और दोस्तों की मदद लेने में हिचकती हैं। फिर बात चाहे health, financial crisis या professional दिक्कत से जुड़ी हो। हम आपसे जानना चाहते हैं अगर आपके परिवार या दोस्तों को आपकी मदद की जरूरत होगी तो क्या आप नहीं करेंगी! करेंगी न... तो फिर अपने लिए मदद लेने में झेंप कैसी?

8. आपको पसंद है या नापसंद!


singlehood 8, क्या आप Single हैं? इन 11 बातों पर कभी अफसोस न करें! | POPxo, single

आपको singlehood से चिढ़ है क्योंकि आपको हमेशा किसी न किसी के साथ होना पसंद है... या आप singlehood को पसंद करती हैं क्योंकि पार्टनर के लिए अपनी लाइफ को change करना आपको पसंद नहीं है... कोई हर्ज नहीं... कभी-कभी अकेले में बैठकर रो लेने में। कई बार लगता होगा कि मैं ही ऐसे क्यों हूं जब हर किसी के पास कोई न कोई है प्यार करने वाला। अब थोड़ा सा positive होते हुए God को thanks कहिए... क्यों और कैसे ये हम बताते हैं “ थैंक्यू God मुझे इतना special बनाने के लिए कि हर कोई मुझे afford नहीं कर पाता। मैं जानती हूं जो मुझे afford कर पाएगा उसे specially आपने मेरे लिए बनाया है...” Feeling good na!! :)

Gifs: tumblr
Published on Oct 07, 2015
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question