Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo

Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए

Ipsa Sharma

Guest Contributor, POPxo

छीलना, काटना, पीसना...एक रेसिपी और कई काम। कई बार इन्हीं reasons की वजह से working women का कनेक्शन किचन से नहीं बन पाता। कई बार चाहते हुए भी नौकरी के साथ साथ किचन में अपनी पसंद की डिश बनाना बहुत थकाने वाला काम लगता है। खासतौर से working days पर...जब बात टिफिन तैयार करने की हो और टाइम कम हो। दिन भर भागमभाग भरे शेड्यूल और फिर दूसरी जिम्मेदारियों के चलते किचन से कनेक्शन टूटने लगता है। अगर आप भी वर्किंग वुमन हैं और इसी परेशानी का सामना हर रोज करती हैं, तो आपके काम आ सकते हैं ये टिप्स। इनकी मदद से फिर जुड़ जाएगा आपका किचन कनेक्शन-

1. Menu प्लान‌‌िंग


menu planner, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

जो भी डिशेस आने वाले हफ्ते में बनाना चाहती हैं वीकएंड पर उसकी पूरी प्लान‌िंग करें। फिर उनमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रीड‌िएंट्स की लिस्ट बनाएं। वीकएंड पर ग्रॉसरी शॉपिंग करते वक्त ये सभी इंग्रीड‌िएंट्स खरीद लें। इससे हफ्ते भर का मेन्यू आपके दिमाग में रहेगा और इंग्रीड‌िएंट्स भी पहले से तैयार होने के कारण टाइम भी सेव होगा। वीकेंड पर किया गया ये 2-3 घंटे का काम आपको पूरा हफ्ता सुकून दे सकता है।

2. काटना-छांटना


cutted veg, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में सबसे ज्यादा टाइम लगता है सब्जियों को छीलने-काटने में। वीकएंड पर ये तैयारी भी कर सकती हैं। जैसे मटर पहले से छीलकर एयरटाइट कंटेनर में रख सकती हैं। इसी तरह धनिया और पुदीना भी फ्री टाइम मिलने पर पहले ही साफ करके फ्रिज में स्टोर कर लें। Week days में एक रात पहले सब्जी काटने का काम तो बहुत ही आसान है।

3. ब्राउन ऑनियन


onion, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

हमारी ज्यादा indian recipes में प्याज को सुनहरा होने तक भूनना होता है। इससे कुकिंग में ज्यादा समय लगता है। इसके ल‌िए ‌पहले से ही एक साथ प्याज को सुनहरा भूनकर रख लें। इसे एयरटाइट बॉक्स में फ्रिजर में स्टोर करके रख दें। इसका इस्तेमाल कई रेसिपीज में हो सकता है।

5. प्यूरी और सॉस


tomatoe paste, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

ज्यादातर रेसिपीज के लिए प्याज, अदरक-लहसुन, टमाटर की प्यूरी और सॉस की जरूरत पड़ती है। हर बार अलग से ये प्यूरी बनाने में भी काफी वक्त लगता है। खाली समय मिलने पर या ऑफ मिलने पर प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन वगैरह को पीसकर इनकी प्यूरी बनाकर फ्रिज में स्टोर करके रख दें। जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें। अगर इसका भी समय न मिले, तो बाजार में मिलने वाली रेडीमेड प्यूरी लाकर फ्रिज में स्टोर करें। आप सुबह सुबह अचानक स्वादिष्ट करी रेसिपी कम समय में तैयार कर सकती हैं।

6. स्प्राउट्स कभी भी


sprouts, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

आजकल तो पैकेट्स में भी ये sprouts मिलते हैं। लेकिन ये दो मिनट का काम तो आप घर पर भी कर सकती हैं। अपनी पसंद की बीन्स जैसे मूंग, छोले, चने वगैहर को अंकुरित कर लें और फ्रीजर में स्टोर करके रख दें। जब भी समय कम हो और भूख लगे, तो इनसे हेल्दी स्नैक्स तैयार कर सकती हैं। इससे टाइम तो बचेगा ही हेल्थ और टेस्ट का कॉम्बिनेशन भी मिलेगा।

7. रोटी बनाने में नो देरी


dough, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

आटा गूंथना ज्यादातर ladies को बेहद ऊबाऊ काम लगता है। इसल‌िए दो दिन के ल‌िए एक बार ही आटा गूंथकर फ्रिज में स्टोर कर लें। सुबह आपका काफी टाइम बचेगा। इतना ध्यान रखें कि रोटियां बनाने से एक घंटा पहले आटा फ्रिज से बाहर निकालकर रख दें ताकि रोटियां मुलायम बनें कड़क नहीं।

8. चटनी और अचार


pickle, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

किचन कनेक्शन को बेहतर बनाने के लिए चटनी और अचार का अरेजमेंट भी कर सकती हैं। इनका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर साइड डिश की तरह भी हो सकता है और सैंडविच या चाट के साथ भी। बच्चों को टिफिन में कभी कभी stuffed परांठा अचार के साथ देने से उनके लिए भी चेंज हो जाएगा।

9. ब्रेड हमेशा


bread, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

वर्किंग वुमन होने के नाते आपके रेफ्रीजरेटर में ब्रेड का पैकेट हमेशा अवेलेबल होना चाहिए। Emergency में इससे बेहतर कुछ भी नहीं। कम समय में सैंडव‌िच, ब्रेड ऑमलेट या फ्रेंच टोस्ट बनाकर स्नैक्स का काम भी लिया जा सकता है। बिना बताए आने वाले गेस्ट का वेलकम करने के ल‌िए ये ट‌िप्स काफी काम आता है।

10. अगर साउथ इंडियन पसंद हैं


south indian, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

अगर आपको साउथ इंडियन फूड पसंद है तो इडली और डोसे का घोल तैयार कर लें। इसे आप दो से तीन दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकती हैं। सुबह का नाश्ता बनाना हो या टिफिन में कुछ चेंज चाहिए तो कुछ ही देर में डोसा, इडली या उत्तपम बनाकर आप एक हेल्दी ऑप्शन तैयार कर सकती हैं।

12. नॉनवेज के ल‌िए


non veg, Working Woman? ये किचन टिप्स हैं खास आपके लिए | POPxo, किचन

नॉनवेज पसंद करती हैं, तो भी भागमभाग से बचने के ल‌िए प्रीप्लानिंग जरूरी है। फ्रिज में अंडा, मछली और कुछ मीट स्टोर कर लें। समय बचाने के लिए आप इसे छुट्टी वाले दिन ही साफ करके फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। चाहें तो मैरीनेट करके भी रख सकती हैं। दो-तीन दिन तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Images: Shutterstock.com
Published on Oct 01, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question