#Motherhood: ये 6 Actions बनाते हैं आपको चिड़चिड़ी मम्मी | POPxo

#Motherhood: ये 6 Actions बनाते हैं आपको चिड़चिड़ी मम्मी

Anu Shakti Singh

Guest Contributor

आपके बच्चे आपको 'एंग्री यंग वुमन' बुलाते हैं या फिर उन्होंने आपको 'लेडी हिटलर' का नाम दे दिया है? अगर आपका नाम इनमे से कुछ भी है तो possible है कि आप एक गुस्सैल mommy हैं। माना कि कभी कभी responsibilities के पहाड़ की वजह से हम अपना आपा खो बैठते हैं और बच्चों पर गुस्सा हो जाते हैं... once in a while हम सब के साथ ऐसा होता है लेकिन कहीं आप के साथ ये अक्सर तो नहीं हो रहा? अगर हां, तो आप एक अच्छी-खासी loving mom से चिड़चिड़ी मम्मी में बदल रही हैं और इसे तुरंत रोकने की जरूरत है।
नज़र डालें इस लिस्ट पर...अगर इनमें से ज्यादातर का answer हां है तो संभल जाइए!!

1. आपकी name-calling वाली आदत


angry mom-1

क्या आप अपने बच्चों से इतनी खफा हो जाती हैं कि उन्हें अजीब से नाम दे देती हैं? जी हाँ, ये गुस्सैल मम्मियों की सबसे पहली खासियत है... ये moms बच्चों की हरकतों (भले ही वो शैतानी न हो) से इतनी खफा हो जाती हैं कि बच्चों को तरह तरह के नाम दे देती हैं... Dear moms, याद रखें, बच्चे tit for tat में खूब यकीन रखते हैं। आप उनका नाम बिगाड़ेंगी तो आपका नाम भी बिगड़ सकता है…

2. आप बच्चों को रिवॉर्ड कम और punishment ज़्यादा देती हैं


angry mom-2

बच्चे हैं, शैतानी करेंगे... उनकी शैतानियों को limit में रखने के लिए उन्हें थोड़ी बहुत डांट भी मिलनी चाहिए ताकि discipline न टूटे। लेकिन अगर आप इस discipline फैक्टर पर ज़्यादा ध्यान देती हैं और उन्हें छोटी छोटी गलतियों पर भी सजा देती हैं तो मान लीजिये कि आप एक चिड़चिड़ी मम्मी हैं!

3. बरदाश्त न के बराबर


angry mom-3

आप बच्चों की किसी भी बात को accept करने में ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त लगाती हैं। सारी मॉम्स की आदत होती है बच्चों की किसी भी बात को मानने से पहले उसके पॉजिटिव नेगेटिव बातों का सही से पता लगाना कि ये बच्चों के लिए ठीक है या नहीं... और सही जांच पड़ताल के बाद ही बच्चों के favour या against में फैसला दिया जाता है। लेकिन अगर आप अपने बच्चे की कोई भी आदत accept ही नहीं कर पा रही हैं तो आप चिड़चिड़ी मम्मी के टैग से कुछ ही कदम दूर हैं...

4. सोचने से पहले ही मना करने वाली आदत


angry mom-4

अगर आपकी आदत किसी भी बात को बिना सुने उसे reject कर देने की है तो आप पक्के तौर पर एक controlling और always angry mom हैं। बच्चों ही हर जिद को मानना मुमकिन नहीं होता लेकिन उनकी बात सुनना बहुत जरूरी है। ध्यान से बात सुनें और अगर वो गलत लगे तभी मना करें।

5. आप अकेले रहना पसंद करती हैं


angry mom-5

अपने आप के साथ थोडा वक़्त हम सब को अच्छा लगता है..आखिर ‘me-time’ किसे नहीं पसंद! लेकिन बच्चों से भरे हुए घर में भी जब आपका मन हमेशा अकेला ही रहने को करे और आप उनके शोरगुल से हमेशा पीछा छुड़ाने की फिराक में हों तो मान लीजिये कि कुछ गड़बड़ है... आपका गुस्सा आपको अपने बच्चों से दूर कर रहा है।

6. आप अपने बच्चे के बारे में ‘माँ’ जितना नहीं जानती हैं


angry mom-6

कहते हैं कि हर बच्चा अपनी ‘माँ’ के सबसे ज्यादा करीब होता है लेकिन अगर आप अपने बच्चे के न तो दोस्तों को जानती हैं न ही उसकी activities, उसकी पसंद-नापसंद को समझ पाती हैं तो एक बार अपने अन्दर झाँक कर देखिये कहीं आप वो angry mom तो नहीं जिससे उसका बच्चा दूर हो गया है!

ये कुछ छोटे-छोटे actions हैं जो आम तौर पर नज़र भी नहीं आते लेकिन बच्चों को एहसास दिलाने के लिए काफी हो जाते हैं कि उनकी mom के साथ सब कुछ ठीक नहीं है। तो ये समय है अपने actions को review करने का!!

Images: Shutterstock
Published on Oct 08, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about