Glowing Skin चाहिए तो कभी न करें ये 8 काम!! | POPxo

Glowing Skin चाहिए तो कभी न करें ये 8 काम!!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

आप अपने शरीर की देखभाल – ना सिर्फ बाहर से बल्कि अंदर से भी - किस तरह करती हैं इसका सबसे बड़ा सबूत आपकी त्वचा होती है। क्या आपको याद हैं वो सब silly चीज़ें जो आपने बड़े होते हुए की थी? भरी दोपहरी में beach पर दौड़ना, बाइक चलाना - वो भी बिना sun protection के या फिर पूरी रात पार्टी करके बिना मेकअप उतारे सो जाना?
कभी-कभी ये छोटी चीज़ें हमारी त्वचा पर बड़ा असर डालती हैं। कभी-कभी जो चीज़ें नहीं करनी चाहिए उसे याद रखना ज़्यादा आसान होता है बजाय इसके कि क्या करना चाहिए (सुनने में silly लगता है लेकिन सच है)। तो हम आपको बताते हैं उन Don’ts की लिस्ट जो आपको नहीं करनी चाहिए ताकि आपकी skin रहे हमेशा healthy and beautiful!

ना करें:


1. सूरज की सीधे संपर्क में आना


त्वचा को सूरज या धूप के सीधे संपर्क में लाना किसी भी beauty list में सख्त मना है। आप समुद्र पर अपना sun bath ज़रूर ले सकती हैं लेकिन तभी, जब आप कुछ बातों का ख्याल रखें और सनबर्न से बचें।

beauty dont-1

इसका असर: सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में लाने से त्वचा को खतरनाक ultraviolet radiations से नुकसान पहुंचता है और भविष्य में स्किन कैंसर की संभावना भी बढ़ जाती है। इसके अलावा धूप में आते ही त्वचा पर एकदम जो असर दिखता है वो है – tan – जो बड़ा बुरा लगता है।

ब्यूटी टिप: शरीर का जो भी हिस्सा धूप के संपर्क में आता है उस पर सनस्क्रीन बहुत अच्छे से लगाएं। इसके साथ ही आप चौड़ी रिम वाली hat या छतरी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. मेकअप के साथ जो जाना


ये आपने हजारों बार सुना होगा लेकिन हम एक बार फिर कहेंगे की “मेकअप के साथ कभी ना सोएं”।

beauty dont-2

इसका असर: अगर आप मेकअप पहन कर सोती हैं तो इससे आपकी नींद तो खराब नहीं होगी लेकिन आपकी त्वचा की क्वालिटी ज़रूर बिगड़ जाएगी। मेकअप आपके pores को clog कर देता है जिससे मुहाँसे होने की संभावना बढ़ जाती है। सुबह एक ugly पिंपल के साथ उठने से बुरा और कुछ नहीं हो सकता है, right Gals?

ब्यूटी टिप: Eye मेकअप के साथ बाकी मेकअप को साफ करने में मुश्किल से 5 मिनट लगते हैं। आप मेकअप रिमूवर, moisturizer या टोनर से त्वचा को साफ कर सकती हैं।

3. बहुत सा मेकअप थोपना


एक चलते फिरते मेकअप बॉक्स की तरह घूमना समझदारी भी नहीं है और अच्छा भी नहीं लगता है! आप चाहे जो भी सोचें लेकिन दूसरा इंसान आपको देखते ही बता सकता है कि आपने बहुत सा मेकअप लगा रखा है। और ये त्वचा को बहुत नुकसान भी पहुँचाता है।

beauty dont-3

इसका असर: आजकल मेकअप को स्किन friendly बनाने के लिए बहुत रिसर्च की जा रही है। लेकिन अगर आप बहुत ज़्यादा मेकअप थोपेंगी को इससे आपके pores clog हो जाएंगे जिससे मुहांसे हो सकते हैं। अगर आप रोजाना ढेर सारा फ़ाउंडेशन, कंसीलर, पाउडर व ब्लश लगाती हैं तो अभी के अभी इसे बंद करें...

ब्यूटी टिप: मेकअप आपकी त्वचा की खामियों को छुपा कर आपके बेस्ट features को उभारने का काम करता है। इसलिए सही ढंग से मेकअप लगाने की art को experts से सीखें और reputed brands के अच्छी क्वालिटी प्रोडक्टस में invest करें।

4. रूखी त्वचा को नज़रअंदाज़ करना


रूखी त्वचा से बुरा कुछ नहीं हो सकता है लेकिन फिर भी लोग अक्सर इसे नज़रअंदाज़ करते हैं।

beauty dont-4

इसका असर: सबसे पहली बात तो ये कि रूखी त्वचा आपको unkempt लुक देती है। इससे ना सिर्फ चेहरे पर बल्कि हाथ, पैर व feet पर भी premature लाइंस और झुर्रियाँ हो जाती हैं!

ब्यूटी टिप: अपने शरीर पर रोजाना moisturizer का इस्तेमाल करें। नहाने के तुरंत बाद अपने चेहरे व पूरे शरीर पर बॉडी लोशन ज़रूर लगाएं।

5. बहुत ज़्यादा Exfoliate करना


Exfoliation आपकी त्वचा को फ्रेश और जानदार बनाता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप इसे रोज़ाना करने लगें।

beauty dont-5

इसका असर: Exfoliation आपके चेहरे व शरीर से dead स्किन हटाने का काम करता है। अगर आप ज़्यादा exfoliation करती हैं तो इसका असर आपकी स्वस्थ त्वचा पर होता है जिससे वो रूखी व damage होती है।

ब्यूटी टिप: Dead स्किन की परत को हटाने के लिए हफ्ते में एक बार exfoliation करना ही हमारी सलाह है।

6. बिना सोचे-समझे घरेलू नुस्खे आज़माना


यूं तो फल व सब्जियों का इस्तेमाल त्वचा पर करना बहुत safe माना जाता है लेकिन फिर भी घर की भी कईं चीजें शायद आपको suit न करें। इसलिए बिना रिसर्च किए घरेलू नुस्खे आज़माना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

beauty dont-6

इसका असर: फल व सब्जियों के गलत कॉम्बिनेशन आपकी त्वचा को irritate करके उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ब्यूटी टिप: इसके लिए किसी प्रॉफेश्नल dermatologist की सलाह लें। अपने डॉक्टर के approval के बाद ही ये फ़ेस मास्क try करें। या अपने हाथ पर पहले टेस्ट करें।

7. Products का इस्तेमाल सोच-समझ कर


सस्ती क्रीम को बिल्कुल use नहीं करना चाहिए और beauty products की expiry date निकालने के बाद उन्हें इस्तेमाल ना करें।

beauty dont-7

इसका असर: कोई क्रीम अगर आपकी सहेली को सूट करती है इसका मतलब ये नहीं है कि वो आपके लिए भी अच्छी हो। हो सकता है आपकी सहेली को कोई समस्या हो, जो आपको पता ना हो और इसलिए वो क्रीम उन्हें सूट कर रही हो। ये जाने बिना अपनी त्वचा को ऐसा ट्रीटमेंट देना जिसकी उसे ज़रूरत ही नहीं है, नुकसानदायक हो सकता है।

ब्यूटी टिप: बिना सोचे-समझे अपनी त्वचा पर कुछ ना लगाएं। स्किन care एक्सपर्ट से अपनी त्वचा को analyse कराएं और उसके आधार पर अपना स्किन care रूटीन तय करें। जिन ब्यूटि प्रोडक्टस की expiry date निकल गई हो उन्हें फेंक दें और अपने मेकअप brushes को नियमित रूप से साफ करना ना भूलें।

8. Unhealthy लाइफस्टाइल


Unhealthy लाइफस्टाइल यानि गलत आदतों का असर सीधा आपके चेहरे पर नज़र आता है। पूरी रात पार्टी करना या सुबह सवेरे जंक फूड खाना....ये सभी आदतें अपना असर छोड़ती हैं। आपकी लाइफस्टाइल में किए गए छोटे-छोटे बदलाव भी आपको स्वस्थ और सुंदर त्वचा दे सकते हैं।

beauty dont-8

इसका असर: नींद की कमी आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल का कारण बन सकती है वहीं नियमित रूप से जंक फूड खाना आपकी त्वचा की क्वालिटी को खराब कर उसे dull व बेजान बनाता है।

ब्यूटी टिप: अपनी नींद पूरी करें और ज़्यादा स्ट्रेस ना लें। आखिर इसे किसी कारण से ही ब्यूटि स्लीप कहा जाता है। हेल्थी डाइट व कसरत के साथ दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी ज़रूर पिएं।
Published on Oct 26, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about