Search page
Open menu

इन 30 Tips से रहेगी आपकी Skin खूबसूरत..हमेशा के लिए!

हैलो Divas
सर्दियां आने वाली है और इस बदलते मौसम और आने वाली ठंड में हमें अपनी त्वचा की देखभाल थोड़ी और अच्छे से करनी चाहिए। वैसे मौसम कोई भी हो आपको हमेशा एक अच्छा स्किन care रूटीन रखना चाहिए ताकि आपको हमेशा फ़ाउंडेशन और बाकी मेकअप के पीछे छुपना ना पड़े। इसलिए अपना कीमती समय मेकअप के बजाय स्वस्थ और साफ त्वचा पाने में लगाएं। हम आपको यहां कुछ बहुत ही आसान टिप्स देंगे, जिसे अपने रूटीन में शामिल करने पर आप पाएंगी साफ और चमकदार त्वचा! हमेशा के लिए!

1) सबसे पहले सारे हैवी ब्रोंजर और फ़ाउंडेशन को हटा के, उनकी जगह हल्की day क्रीम या SPF वाली BB क्रीम इस्तेमाल करें। इन क्रीम्स को आप मिनरल या पाउडर बेस्ड मेकअप के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं।

2) अपना चेहरा हमेशा साफ रखें – सुबह सबसे पहले चेहरा मेडिकेटेड फ़ेस वॉश से साफ करें। जब धूप में जाकर आएं तब चेहरा ठंडे पानी और किसी झाग वाले cleanser से धोएं। इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आप तारो ताज़ा महसूस करेंगी।
gorgeous-2
3) अपनी skin का pH बैलेन्स संतुलित रखने के लिए रिफ्रेशिंग shower gel का इस्तेमाल करें। अपनी त्वचा को सूती (cotton) टॉवल से हल्के हाथों से पोछें। क्योकि अगर त्वचा गीली रही तो नमी की वजह से फुंसियाँ, infection और irritation हो सकती है।

4) दिन में 30 सेकंड चेहरे और गर्दन की मसाज के लिए निकालें। ये आप किसी भी क्रीम से कर सकती हैं। मसाज फिंगरटिप्स को गोल घुमाते (circular motion) हुए करें जिससे त्वचा क्रीम को अच्छी तरह से सोख ले।

5) हमेशा ब्रॉड spectrum सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें - सनस्क्रीन में UVA और UVB protection होना बेहद ज़रूरी है, इसमें कोई समझोता हो ही नहीं सकता है!! सर्दियों में तो धूप का मज़ा ही कुछ और होता है इसलिए एक अच्छा सनस्क्रीन ज़रूर इस्तेमाल करें।
gorgeous-5
6) Irritated त्वचा को शांत करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें। ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होने के साथ ही काफी सस्ता भी होता है, जो आपके लिए बोनस है। गुलाब जल को चेहरे, शरीर और irritated त्वचा पर छिड़कें और रुई की मदद से हल्के से त्वचा पर दबाएं और फैलाएं ताकि त्वचा इसे सोख ले। ऐसा करने पर आपको तुरंत फर्क नज़र आएगा।

7) चेहरे को बार-बार छूना बंद करें – क्योकि आपके हाथों पर हमेशा धूल और गंदगी होती ही है और उसका मुख्य कारण है आपका प्यारा सेलफोन और उसका keypad……..जी हाँ लेडिज! ये सच है। तो इस आदत को कम करने की कोशिश करें और अपने हैंडबैग में हमेशा hand sanitizer रखें।
gorgeous-7
8) लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा तैलीय और साँवली हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा अगर आप हमेशा अपने साथ face mist रखें। इसमें शुद्ध पानी (distilled water) होता है इसलिए आपको और आपकी त्वचा को ताजगी व ठंडक देता है।

9) अपनी पीठ को कील व मुहांसों से मुक्त (acne free) रखने के लिए टी ट्री oil का इस्तेमाल करें। इसकी कुछ बूंदे नहाने के पानी में डालकर उससे नहा लें।

10) BB व CC क्रीम का हमेशा इस्तेमाल करें। ये त्वचा की खामियों को छुपाती है (corrective) व चेहरे की रंगत को समान (medium coverage) करती है। इनके रेगुलर इस्तेमाल से आपको खुद अपने चेहरे की चमक में फर्क नजर आएगा।
gorgeous-10
11) Facial वेक्सिंग और ब्लीचिंग आपकी त्वचा को irritate कर सकती है और बर्न भी कर सकती है। इससे बेहतर है आप Braun’s Mini Epilator+Cleaning Brush जैसे प्रॉडक्ट पर खर्च करें। इसमे दो खास applicators होते हैं – एक upper लिप, forehead और eyebrow के लिए; और दूसरा exfoliating ब्रश जो खासकर आपके चेहरे के लिए ही बना है। जब आपका चेहरा बालों से मुक्त और साफ होगा तो आपके पास चिंता की कोई वजह ही नहीं रहेगी!

12) Facial या क्लीन अप कराने के बाद धूप में ना निकलें। अगर आपको किसी पार्टी या इवैंट में जाना है तो 2-3 दिन पहले ही facial करा लें ताकि चेहरे की redness खत्म हो जाए।

13) स्मोकिंग आपके शरीर में toxins छोड़ता है और alcohol आपकी बोसी को dehydrate करती है। इसलिए इन्हें संतुलित मात्रा में ही लें और इन्हें लेते वक़्त शरीर को hydrate ज़रूर रखें ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो।

14) अपने शरीर के सिस्टम को ताज़े फलों जैसे तरबूज, पपीता, अंगूर, स्ट्रॉबेरीज़ etc से ज़रूर detox करें। ताज़े फल शरीर से गंदगी निकाल कर उसे स्वस्थ बनाते हैं।

15) नारियल पानी को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें – ये मिनरल्स का भंडार होता है जो आपके शरीर और त्वचा दोनों के लिए ही फायदेमंद हैं।
gorgeous-15
16) Hydrated और energetic रहने के लिए एक बढ़िया फ्रूट infused सिप्पर पर खर्च करें। इसमे कुछ नींबू/berries या किसी भी सिट्रस फल के स्लाइस add करें। आखिर में इसे नमक व chia सीड्स से गार्निश करें और इसका मज़ा लें।

17) सफाई (Hygiene) से कोई समझौता ना करें – अगर आपको बेइंतेहा पसीना आता है तो आपको ज़रूर से नहाना ही चाहिए। इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा!! यही बात मेकअप के लिए भी लागू होती है। अपने बिस्तर के पास cleaning tissues या मेकअप रिमूवर wipes ज़रूर रखें, ताकि ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल किए जा सके, ऐसा करने पर मुहाँसे हमेशा दूर रहेंगे।

18) विटामिन C को भरपूर मात्र में लें – Berries का glycemic index कम होता है और इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करने से मुहांसों का खतरा बहुत कम हो जाता है।

19) तनाव आपके चेहरे पर एकदम से नज़र आता है फिर चाहे उसका कारण आपका बॉयफ्रेंड हो या आपका बॉस। तो ये सारी frustration (endorphin's के साथ) वर्क आउट कर के निकाल दें। ये आपको ऐसा ग्लो देगा जो कोई blusher भी नहीं दे सकता है।
gorgeous-19
20) कसरत करने से पहले और बाद में दोनों समय चेहरा ज़रूर धोएं। कसरत करने से पहले अपना मेकअप निकालना ना भूलें, नहीं तो ये पसीने के साथ मिलकर आपकी त्वचा के pores को बंद (clog) कर देगा जो त्वचा की सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है।

21) कसरत करने के बाद 10 मिनट का समय निकाल कर आराम करें और फिर नहाने जाएं। कसरत के बाद नहाने के समय ऐसा प्रॉडक्ट इस्तेमाल करें जिसमे salicylic एसिड मौजूद हो ताकि आपकी त्वचा मुहांसों, clogged pores और दूसरे infections से बची रहे।

22) इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए अपने पास चन्दन पाउडर हमेशा रखें। इसे एक टेब्लस्पून दूध या गुलाबजल में मिलाकर चेहरे, गर्दन (ज़रूरत हो तो पीठ और पैरों पर भी) लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। बस तैयार है आपकी दमकती त्वचा।

23) अपनी skin को नयापन और ताजगी (rejuvenate) देने के लिए नाइट क्रीम या सीरम ज़रूर इस्तेमाल करें। रात को जब आप सोती हैं तो ये चमत्कारी क्रीम आपकी त्वचा को hydrate और प्लम्प कर देती है।

24) अपनी त्वचा की इलास्टिसिटी बरकरार रखने के लिए कुछ-कुछ दिनों में बेसन का इस्तेमाल ज़रूर करें। एक टेब्लस्पून बेसन में थोड़ा से पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट तक रखने के बाद इसे धो लें। आपको टाइट व चमकती त्वचा का अनुभव होगा।
gorgeous-24
25) मेकअप लगाने से पहले अपने बालों को स्टाइल कर लें। अगर आप मेकअप लगाने के बाद ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करेंगी को ड्रायर की गर्मी मेकअप को पिघला देगी और वो आपके pores में जम जाएगा। ये आपके pores को बंद कर सकता है और उन्हें बड़ा भी बना सकता है, और ऐसा आप नहीं चाहेंगी!

26) अगर ज़रूरत ना हो तो लाइट मेकअप का ही इस्तेमाल करें जैसे चीक stain या मिनरल बेस्ड eye-shadow

27) बहुत ज़्यादा चॉकलेट खाने का मतलब है बहुत ज़्यादा शुगर जिससे मुहांसों की समस्या हो सकती है। इसकी जगह डार्क चॉकलेट (60-70%) खाएं और फर्क देखें।

28) ऐसे skin care प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से बचें जिनमें alcohol हो, खासकर अगर आपकी त्वचा रूखी (dry) है। ये आपकी त्वचा को dry बनाता है और इसकी महक से आपको allergic रिएक्शन भी हो सकता है।

29) इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि जो भी मेकअप (eyeliner, फ़ाउंडेशन, ब्लश) आप इस्तेमाल कर रही हैं उसकी expiry date निकल ना गई हो। हर 5 महीने में नया मस्कारा खरीदें क्योकि इसका residue आपकी skin में जाकर मुहांसों के निकालने की वजह बन सकता है।

30) अपने मेकअप ब्रश को बेबीशैम्पू और गरम पानी से नियमित रूप से साफ करें। साफ टिशू से उन्हें पोछें और सूखने के लिए छोड़ दें। साफ बाश इस्तेमाल करने से त्वचा मुहांसों और infection से बची रहेगी।
gorgeous-30
Published on Oct 20, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!