skin

स्किन केयर टिप्स जिनसे आपको मिले दमकती हुई स्वस्थ त्वचा

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

सर्दियां आने वाली है और इस बदलते मौसम और आने वाली ठंड में हमें अपनी त्वचा की देखभाल थोड़ी और अच्छे से करनी चाहिए। वैसे मौसम कोई भी हो आपको हमेशा एक अच्छा स्किन केयर रूटीन रखना चाहिए ताकि आपको हमेशा फ़ाउंडेशन और मेकअप के पीछे छुपना ना पड़े। इसलिए अपना कीमती समय मेकअप के बजाय साफ़ और हेल्दी स्किन पाने में लगाएं। हम आपको यहां कुछ बहुत ही आसान स्किन केयर टिप्स देंगे, जिसे अपने रूटीन में शामिल करने पर आप पाएंगी साफ और चमकदार त्वचा! हमेशा के लिए! 

1) हेल्दी स्किन के लिए सबसे पहले सारे हैवी ब्रोंजर और फ़ाउंडेशन हटा कर, उनकी जगह हल्की डे क्रीम या SPF वाली बीबी क्रीम इस्तेमाल करें। इन क्रीम्स को आप मिनरल या पाउडर बेस्ड मेकअप के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं। 

2) अपना चेहरा हमेशा साफ रखें हेल्दी स्किन पाना चाहती हैं तो सुबह सबसे पहले चेहरा मेडिकेटेड फ़ेस वॉश से साफ करें। जब धूप में जाकर आएं तब चेहरा ठंडे पानी और किसी झाग वाले क्लींजर से धोएं। इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आप तारोताज़ा महसूस करेंगी। 
gorgeous-2
3) अपनी स्किन का pH बैलेन्स संतुलित रखने के लिए रिफ्रेशिंग शावर जेल का इस्तेमाल करें। हेल्दी स्किन के लिए अपनी त्वचा को सूती टॉवल से हल्के हाथों से पोछें। क्योकि अगर त्वचा गीली रही तो नमी की वजह से फुंसियाँ, इन्फेक्शन और इरीटेशन हो सकती है। 

4) अपने स्किन केयर रुटीन में दिन में 30 सेकंड चेहरे और गर्दन की मसाज के लिए निकालें। ये आप किसी भी क्रीम से कर सकती हैं। मसाज फिंगर टिप्स को गोल घुमाते (सर्कुलर मोशन)  हुए करें जिससे त्वचा क्रीम को अच्छी तरह से सोख ले। 

5) हमेशा ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें - सनस्क्रीन में UVA और UVB प्रोटेक्शन होना बेहद ज़रूरी है, हेल्दी स्किन चाहिए तो इसमें कोई समझोता हो ही नहीं सकता है!! सर्दियों में तो धूप का मज़ा ही कुछ और होता है इसलिए अपने स्किन केयर किट में एक अच्छा सनस्क्रीन ज़रूर शामिल करें। 
gorgeous-5
6) इरिटेटेड त्वचा को शांत करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें। ये एक एसेंशियल स्किन केयर प्रोडक्ट है जो काफी असरदार होने के साथ ही काफी सस्ता भी होता है, जो आपके लिए बोनस है। गुलाब जल को चेहरे, शरीर और इरिटेटेड त्वचा पर छिड़कें और रुई की मदद से हल्के से त्वचा पर दबाएं और फैलाएं ताकि त्वचा इसे सोख ले। ऐसा करने पर आपको तुरंत फर्क नज़र आएगा। 

7) हेल्दी स्किन के लिए ज़रूरी है कि आप चेहरे को बार-बार छूना बंद करें क्योंकि आपके हाथों पर हमेशा धूल और गंदगी होती ही है और उसका मुख्य कारण है आपका प्यारा सेलफोन और उसका की पैड……..जी हां लेडीज़! ये सच है। तो इस आदत को कम करने की कोशिश करें और अपने हैंडबैग में हमेशा हैण्ड सैनीटाइज़र रखें। 
gorgeous-7
8) लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा तैलीय और साँवली हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा अगर आप हमेशा अपने स्किन केयर किट में फेस मिस्ट रखें। इसमें शुद्ध पानी होता है इसलिए आपको और आपको हेल्दी त्वचा के साथ ताजगी व ठंडक देता है। 

9) अपनी पीठ को कील व मुहांसों से मुक्त रखने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। हेल्दी स्किन के लिए इसकी कुछ बूंदे नहाने के पानी में डालकर उससे नहा लें। 

10) बीबी सीसी क्रीम को स्किन केयर रुटीन में शामिल करें। ये त्वचा की खामियों को छुपाती है (करेक्टिव) व चेहरे की रंगत को समान (मध्यम कवरेज) करती है। इनके रेगुलर इस्तेमाल से आपको खुद अपने चेहरे की चमक में फर्क नजर आएगा। 
gorgeous-10
11) फ़ेशिअल वेक्सिंग और ब्लीचिंग आपकी त्वचा को इरिटेट कर सकती है और बर्न भी कर सकती है। इससे बेहतर है आप Braun’s Mini Epilator+Cleaning Brush जैसे प्रोडक्ट पर खर्च करें। इसमे दो खास एप्लीकेटर होते हैं एक अपर लिप, फोरेहेड और आइब्रो के लिए; और दूसरा एक्स्फोलिएटिंग ब्रश जो खासकर आपके चेहरे के लिए ही बना है। जब आपका चेहरा बालों से मुक्त और साफ होगा तो आपके पास चिंता की कोई वजह ही नहीं रहेगी!

12) हेल्दी स्किन के लिए ज़रूरी है कि  फ़ेशिअल या क्लीन अप कराने के बाद धूप में ना निकलें। अगर आपको किसी पार्टी या ईवेंट में जाना है तो 2-3 दिन पहले ही फ़ेशियल करा लें ताकि चेहरे की रेडनेस खत्म हो जाए। 

13) स्मोकिंग आपके शरीर में टोक्सिंस छोड़ता है और एल्कोहल आपकी बॉडी को डीहाईड्रेट करती है। हेल्दी स्किन पाना चाहती हैं तो इन्हें संतुलित मात्रा में ही लें और इन्हें लेते वक़्त शरीर को हाईड्रेट ज़रूर रखें ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो। 

14) हेल्दी स्किन के लिए अपने शरीर के सिस्टम को ताज़े फलों जैसे तरबूज, पपीता, अंगूर, स्ट्रॉबेरीज़ आदि से ज़रूर डीटॉक्स करें। ताज़े फल शरीर से गंदगी निकाल कर उसे स्वस्थ बनाते हैं। 

15) नारियल पानी को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें ये मिनरल्स का भंडार होता है जो आपके शरीर और त्वचा दोनों के लिए ही फायदेमंद हैं। 
gorgeous-15
16) हाइड्रेटेड और एनर्जेटिक रहने के लिए एक बढ़िया फ्रूट इन्फयूज़्ड सिपर पर खर्च करें। इसमे कुछ नींबू/बेरी या किसी भी सिट्रस फल के स्लाइस ऐड करें। आखिर में इसे नमक व चिया सीड्स से गार्निश करें और इसका मज़ा लें। 

17) सफाई से कोई समझौता ना करें अगर आपको बेइंतेहा पसीना आता है तो आपको ज़रूर से नहाना ही चाहिए। हेल्दी स्किन चाहिए तो इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा!! यही बात मेकअप के लिए भी लागू होती है। अपने बिस्तर के पास क्लीनिंग टिश्यू या मेकअप रिमूवर वाइप्स ज़रूर रखें, ताकि ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल किए जा सके, ऐसा करने पर मुहांसे हमेशा दूर रहेंगे। 

18) विटामिन C को भरपूर मात्र में लें बेरी का ग्लाईसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करने से मुहांसों का खतरा बहुत कम हो जाता है। 

19) तनाव आपके चेहरे पर एकदम से नज़र आता है फिर चाहे उसका कारण आपका बॉयफ्रेंड हो या आपका बॉस। तो ये सारी फ्रस्ट्रेशन वर्क आउट कर के निकाल दें। ये आपको ऐसा ग्लो देगा जो कोई ब्लशर भी नहीं दे सकता है। 

gorgeous-1920) कसरत करने से पहले और बाद में दोनों समय चेहरा ज़रूर धोएं। कसरत करने से पहले अपना मेकअप निकालना ना भूलें, नहीं तो ये पसीने के साथ मिलकर आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देगा जो स्किन की हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। 

21) कसरत करने के बाद 10 मिनट का समय निकाल कर आराम करें और फिर नहाने जाएं। कसरत के बाद नहाने के समय ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जिसमे सैलिसिलिक एसिड मौजूद हो ताकि आपकी त्वचा मुहांसों, क्लॉग्ड पोर्स और दूसरे इन्फेक्शन से बची रहे। 

22) हेल्दी ग्लोइंग स्किन  पाने के लिए अपने स्किन केयर किट में चन्दन पाउडर हमेशा रखें। इसे एक टेबल स्पून दूध या गुलाबजल में मिलाकर चेहरे, गर्दन (ज़रूरत हो तो पीठ और पैरों पर भी) लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। बस तैयार है आपकी दमकती त्वचा। 

23) अपनी स्किन को नयापन और ताजगी  देने के लिए नाइट क्रीम या सीरम ज़रूर इस्तेमाल करें। रात को जब आप सोती हैं तो ये चमत्कारी क्रीम आपकी त्वचा को हाईड्रेट और प्लम्प कर देती है। 

24) अपनी त्वचा की इलास्टिसिटी बरकरार रखने के लिए कुछ-कुछ दिनों में बेसन का इस्तेमाल ज़रूर करें। एक टेब्लस्पून बेसन में थोड़ा से पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट तक रखने के बाद इसे धो लें। आपको टाइट व चमकती हेल्दी स्किन का अनुभव होगा। 

gorgeous-2425) मेकअप लगाने से पहले अपने बालों को स्टाइल कर लें। अगर आप मेकअप लगाने के बाद ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करेंगी को ड्रायर की गर्मी मेकअप को पिघला देगी और वो आपके पोर्स में जम जाएगा। ये आपके पोर्स को बंद कर सकता है और उन्हें बड़ा भी बना सकता है, और ऐसा आप नहीं चाहेंगी! 

26) अगर ज़रूरत ना हो तो लाइट मेकअप का ही इस्तेमाल करें जैसे चीक स्टेन या मिनरल बेस्ड आई शैडो ।

27) बहुत ज़्यादा चॉकलेट खाने का मतलब है बहुत ज़्यादा शुगर जिससे मुहांसों की समस्या हो सकती है। हेल्दी स्किन के लिए इसकी जगह डार्क चॉकलेट (60-70%) खाएं और फर्क देखें। 

28) ऐसे स्किन केयर  प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचें जिनमें एल्कोहल हो, खासकर अगर आपकी त्वचा रूखी है। ये आपकी त्वचा को ड्राई बनाता है और इसकी महक से आपको एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है। 

29) इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि जो भी मेकअप (आईलाइनेर, फ़ाउंडेशन, ब्लश) आप इस्तेमाल कर रही हैं उसकी एक्सपाइरी डेट निकल ना गई हो। हर 5 महीने में नया मस्कारा खरीदें क्योकि इसका रेसिद्यु आपकी स्किन में जाकर मुहांसों के निकालने की वजह बन सकता है। 

30) अपने मेकअप ब्रश को बेबीशैम्पू और गरम पानी से नियमित रूप से साफ करें। साफ टिशू से उन्हें पोछें और सूखने के लिए छोड़ दें। साफ ब्रश इस्तेमाल करने से त्वचा मुहांसों और इन्फेक्शन से बची रहेंगी। 

gorgeous-30
Published on Oct 20, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2