eyebrows

चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के लिए घर पर ही बनाएं आईब्रो की परफेक्ट शेप

POPxo Team

POPxo Team

सलोन में आप आइब्रो थ्रेडिंग के लिए जाती हैं और जब लौटती हैं तो आपका मूड ख़राब हो जाता हैं क्योंकि आपकी ब्यूटिशियन ने आपकी आईब्रो की शेप बिगाड़ दी या उसे बहुत पतला कर दिया :( और इस गलती की वजह से आप आरामदेह महसूस नहीं करती, जब तक आईब्रो फिर से ग्रो ना हो जाए। ऐसा हम सभी के साथ कभी ना कभी होता है। परफेक्ट आईब्रो शेप आपके चेहरे के फीचर्स को बैलेंस करती है और आपकी सुन्दर आंखों को फ्रेम भी करती है। चाहे आप सलोन से आईब्रो शेप करवाएं या खुद घर पर करें। हम आपको आइब्रो बनाने के आसान और बेसिक तरीके बताएंगे, जो आपको सही आईब्रो शेप पाने में मदद करेगी !! eyebrow-3


आईब्रो की शुरुआत की जगह तय करें


सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपकी आईब्रो कहां से शुरू होगी? इसके लिए आप आईब्रो पेंसिल (या इसके जैसी कोई भी चीज़) लें और उसे अपनी आंखों के सबसे अंदर वाले कोने से लेकर नाक के सबसे बाहर वाले हिस्से तक सीधा खड़ा करें। ये पेंसिल जहां आपकी ब्रो की जगह आएगी वहीं से आईब्रो शुरू होनी चाहिए (लगभग आंख के अंदर वाले कोने से 1 इंच ऊपर), उस जगह आईब्रो पेंसिल की मदद से निशान लगा लें। ऐसा दूसरी तरफ की आईब्रो के लिए भी करें। जब दोनों तरफ के निशान लग जाएं तब चेक करें कि बीच की जगह दोनों तरफ से बराबर हो। ये तरीका आमतौर पर यूज़ किया जाता है। लेकिन अगर आपकी नाक नीचे से चौड़ी हैं और आपको ये ही ट्रिक यूज़ करनी है तो आपकी आईब्रो बहुत पीछे से शुरू होगी जो बड़ी अजीब लगेगी। तो अब क्या करें??


आप आइब्रो बनाने की यही ट्रिक यूज़ करें लेकिन एक बात को दिमाग में रख कर - कि जितनी दूरी पर आपकी आइब्रो शुरू होंगी उतनी ही चौड़ी आपकी नाक लगेगी। और जितनी नज़दीक ब्रो रखेंगे उतनी पतली नाक लगेगी। इसे आप अपनी नाक के दोनों तरफ पेंसिल रख कर चेक कर सकती हैं और अपने हिसाब से शुरुआत की जगह तय कर सकती हैं।  


बस इस तरीके के साथ इसी टिप का इस्तेमाल करके अपनी ब्रो का शुरुआती पॉइन्ट मार्क कर लें।


eyebrow-5



आईब्रो के खत्म होने की जगह तय करें


पेंसिल को अपनी नाक के सबसे बाहरी कोने से आंख के सबसे बाहरी कोने तक टेढ़ा रखें। इस एंगल में पेंसिल जहां भी आइब्रो से मिले या उसे क्रॉस करें वहीं आपकी ब्रो ख़त्म होनी चाहिए। उस जगह छोटा सा डॉट लगाएं और उसके बाहर के बाल निकाल (pluck या थ्रेड) लें। ऐसा दूसरी तरफ की ब्रो के लिए भी करें।



आर्क की जगह तय करें


ये सबसे ज़रूरी और क्रिटिकल स्टेप है क्योंकि अगर आपकी  आईब्रो की आर्क (बीच की उठान) गलत जगह या गलत शेप में हो गई तो पूरी आईब्रो ख़राब हो जाएगी और चेहरा अजीब लगने लगेगा। आईब्रो आर्च ठीक आपकी ब्रो bone के ऊपर होनी चाहिए। इसे सही से पता करने के लिए आप पेंसिल लें और उसे नाक के सबसे बाहरी हिस्से से लेकर आईरिस (आँख की पुतली) के बाहरी हिस्से तक टेढ़ा रखें। इस एंगल पर रखी पेंसिल जहां आईब्रो को क्रॉस करेगी वहीं आपकी आईब्रो होनी चाहिए। उस जगह को पेंसिल से मार्क कर लें और आईब्रो की सही शेप ड्रा कर लें। ऐसा दूसरी तरफ की ब्रो के लिए भी करें।


आईब्रो बनाने के तरीके का एक महत्वपूर्ण टिप - आर्क कम या ज़्यादा आपके चेहरे के शेप और आपकी पसंद के हिसाब से हो सकता हैं, लेकिन आर्क बहुत ज़्यादा बड़ा भी ना करें क्योंकि वो बहुत बनावटी और अजीब लगता है। eywbrow-1



आईब्रो की सही चौड़ाई चुनें


आईब्रो की सही चौड़ाई (थिकनेस) चुनने का कोई फॉर्मूला नहीं है। ये आपके चेहरे की शेप, फीचर्स और आपकी पसंद के हिसाब से हो सकती हैं। इसे तय करते समय इन बातों का ध्यान रखें-


- अगर आपकी आंखें बड़ी हैं तो उन्हें थिक (चौड़ी) आईब्रो से बैलेंस करना बेहतर होगा और अगर आंखें छोटी है तो उन्हें पतली आईब्रो से बैलेंस करना अच्छा रहेगा।


- अगर आपकी ब्रो बोन आंखों से बहुत ऊपर है तो चौड़ी ब्रो आंखों को बेहतर फ्रेम करेगी और अगर ब्रो बोन बिल्कुल आंखों के ऊपर है तो पतली ब्रो बेहतर लगेगी। eyebrows-4


आप अपने हिसाब से आईब्रो की चौड़ाई चुन सकते हैं, बस एक बात का ख्याल रखें कि आईब्रो बनाने से पहले आपके दिमाग में चौड़ाई तय होनी चाहिए ताकि वो ज़रूरत से कम या ज़्यादा ना हो।


सारे निशान लगाने के बाद अपनी मनचाही आईब्रो शेप ड्रा करें और फिर आईब्रो ब्रश से बालों को ब्रश करें और एक्स्ट्रा लम्बे बाल कैंची की मदद से ट्रिम करें। इसके बाद आप ड्रॉ किए हुए ब्रो शेप के बाहर के एक्स्ट्रा बाल थोड़े-थोड़े करके निकाल दें। लीजिए, तैयार हैं आपकी परफेक्ट आईब्रो।


ख़ास टिप्स


- आईब्रो शेप करते हुए हमेशा थोड़े-थोड़े बाल निकालवाएं। बहुत बाल एक साथ निकालने से शेप बिगड़ सकती है।


- ब्रो के आस-पास की स्किन को नरम करके ही ब्रो शेप करें ताकि बाल आसानी से निकल जाएं। शॉवर के तुरंत बाद या उस एरिया को गरम पानी में डुबोए टॉवल से 2 मिनट ढकें और फिर शेप करें। ऐसा करने से पोर खुल जाते हैं और बाल आसानी से निकल जाते हैं। आप अच्छे पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।


- अगर घर पर खुद ही आइब्रो की शेप ठीक करनी हो तो अच्छी क्वालिटी के प्लकर या थ्रेड का प्रयोग करें। eyebrow-2


- शेप देने से पहले आईब्रो ब्रश की मदद से बालों को उनकी ग्रोथ की दिशा में जमाएं, ऐसा करने से आपको एक्स्ट्रा लम्बे बाल तुरंत दिख जाएंगे जिन्हें आप कैंची की सहायता से ट्रिम कर सकती हैं।


- बालों को उनकी ग्रोथ की दिशा में ही प्लक करें। eyebrow-6


- आईब्रो शेप देने के बाद उस एरिया पर आइस क्यूब फिराएं और फिर एलोवेरा जेल या कोई सूदिंग क्रीम लगाएं। इससे जगह लाल नहीं होगी, सूजन नहीं आएगी, इन्फेक्शन नहीं होगा और साथ ही पोर भी बंद हो जाएंगे।


इन आइब्रो बनाने के तरीकों से अब चाहे आप खुद आईब्रो बनाएं या किसी से बनवाएं, आपको पता होगा कि आपको क्या चाहिए और इसलिए ब्रो की शेप कभी नहीं बिगड़ेगी। और लोग सोचते रहेंगे कि आखिर आपके हमेशा परफेक्ट रहने वाली इन आईब्रोज़ का राज़ क्या हैं?? ;)


images: shutterstock.com

Published on Sep 14, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2