ये 9 Food Items कर रहे हैं आपके दांत पीले | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'VIsible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Lifestyle > Health & Fitness
ये 9 Food Items कर रहे हैं आपके दांत पीले

ये 9 Food Items कर रहे हैं आपके दांत पीले

एक खूबसूरत और खिलखिलाती हुई मुस्कुराहट तभी अच्छी लगती है जब आपके दांत भी साफ और सुंदर हों। अगर दांत गंदे हों तो सबसे पहले दिमाग में यही बात आती है कि - सही से ब्रश नहीं करती होगी..पर ऐसा नहीं है। Unhygienic conditions के अलावा गलत ब्रश का इस्तेमाल, पानी में एसीड या fluoride तत्त्व और गलत खान-पान की वजह से भी आपके दांत पीले हो सकते हैं। जी हां, हम आए दिन ऐसी बहुत-सी चीज़ें खाते-पीते रहते हैं जो हमारे मोती जैसे दांतों पर पीली परत चढ़ा रही हैं। क्या हैं वो चीज़ें बताते हैं हम।

1. ब्लैक टी

pudina tea Black tea में tannins भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिनसे दांतों का रंग पीला पड़ जाता है। आप घबराएं नहीं, हम आपको चाय पीने से मना नहीं कर रहे, पर अगर ये टी ब्लैक के बजाय ग्रीन हो जाए तो? ग्रीन टी के वैसे भी बहुत सारे फायदे हैं बिना पीले दांतों की सौगात। ये हमें फ्रेश और हेल्दी बनाती है। Go green! ;)

2. रेड वाइन (Red Wine)

wine हो सकता है रेड वाइन आपके दिल के बेहद करीब हो पर आपके दांतों के लिए ये अच्छी नहीं। हमें पता है कि वाइन से फेस पर ग्लो आता है इसलिए भी आप वाइन पीना नहीं छोड़ना चाहतीं..तो व्हाइट वाइन में क्या बुराई है? आप white wine ट्राय कर सकती हैं या फिर रेड वाइन पीने के बाद अपना मुंह flush (swish) करना न भूलें।

3. इंडियन तड़का

paneer वैसे तो हमारे हिंदुस्तानी ज़ायके का कोई जवाब नहीं पर हमारे किचन में बनने वाले इंडियन फूड्स की ग्रेवी भी हमारे दांतों को बदरंग बनाती हैं। हल्दी और कश्मीरी लाल मिर्च सिर्फ़ खाने में ही नहीं आपके दांतों में भी अपना रंग घोल देती हैं। अब इनके बिना तो आपका काम बिल्कुल नहीं चलने वाला..पर सोने से पहले ब्रश करना न भूलना मेरे दोस्त!

4. कॉफी

coffee
कॉफी एसिडिक और डार्क कलर में होने की वजह से आपके दांतों पर अपना असर छोड़ता है। इससे कुछ हद तक निज़ात पाई जा सकती है। कॉफी बनाते वक्त दूध की मात्रा बढ़ा दें।

5. चुकंदर (beet root)

beetroot अगर आप salad की शौकीन हैं तो चुकंदर से अच्छी तरह वाकिफ़ होंगी। आप इसे जहां रखें वहीं ये अपना रंग छोड़ना शुरू कर देता है फिर आपके दांत क्यों बख़्शे जाएं भला। और इसके जूस का असर तो और भी गहरा होता है। तो अगली बार जब भी चुकंदर का सलाद या जूस लें, अपने मुंह को अच्छी तरह फ्लश करें।

6. Candies

candies अगर आप अब भी तरह-तरह की कैंडीज़ खाती हैं और खुद को kiddish फील देती हैं तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है। कैंडीज़ में कई तरह के रंगों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपके दांत पीले पड़ जाते हैं। कोशिश करें कि आप colourless candies ही  खाएं।

7. फ्रूट जूस

juices वैसे तो लगभग सभी फ्रूट जूस आपके दांतों पर अपने निशान छोड़ जाते हैं पर गहरे रंगों वाले फल इस मामले में काफी आगे हैं। अंगूर और जामुन जैसे फलों में जूस की अपेक्षा फल ही खाएं।

8. कढ़ी

kadhi
कढ़ी-चावल किसे नहीं पसंद...लेकिन आपके पीले दांतों में इस कढ़ी का भी योगदान है। पर इसके लिए आपको कढ़ी से मोहभंग करने की ज़रूरत नहीं, बस खाने के बाद ब्रश करना न भूलें।

9. सोया सॉस और टोमैटो सॉस

sauces ये अगर चाइनीज़ फूड में इस्तेमाल किए जाते हैं तो खाने का रंग बदल जाता है। आपके कपड़े पर गिर जाएं तो साफ़ होने का नाम नहीं लेते फिर दांतों पर अपना रंग कैसे नहीं जमाएंगे? इसलिए जंक फूड्स या कुछ भी एसिडिक खाने के बाद अपना मुंह फ्लश करना न भूलें। थोडी-सी देखभाल आपकी मुस्कुराहट को और भी खूबसूरत बना सकती है। :) Images: shutterstock.com
Published on Sep 21, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed