दांत

ये 9 Food Items कर रहे हैं आपके दांत पीले

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

एक खूबसूरत और खिलखिलाती हुई मुस्कुराहट तभी अच्छी लगती है जब आपके दांत भी साफ और सुंदर हों। अगर दांत गंदे हों तो सबसे पहले दिमाग में यही बात आती है कि - सही से ब्रश नहीं करती होगी..पर ऐसा नहीं है। Unhygienic conditions के अलावा गलत ब्रश का इस्तेमाल, पानी में एसीड या fluoride तत्त्व और गलत खान-पान की वजह से भी आपके दांत पीले हो सकते हैं। जी हां, हम आए दिन ऐसी बहुत-सी चीज़ें खाते-पीते रहते हैं जो हमारे मोती जैसे दांतों पर पीली परत चढ़ा रही हैं। क्या हैं वो चीज़ें बताते हैं हम।



1. ब्लैक टी


pudina tea

Black tea में tannins भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिनसे दांतों का रंग पीला पड़ जाता है। आप घबराएं नहीं, हम आपको चाय पीने से मना नहीं कर रहे, पर अगर ये टी ब्लैक के बजाय ग्रीन हो जाए तो? ग्रीन टी के वैसे भी बहुत सारे फायदे हैं बिना पीले दांतों की सौगात। ये हमें फ्रेश और हेल्दी बनाती है। Go green! ;)

2. रेड वाइन (Red Wine)


wine

हो सकता है रेड वाइन आपके दिल के बेहद करीब हो पर आपके दांतों के लिए ये अच्छी नहीं। हमें पता है कि वाइन से फेस पर ग्लो आता है इसलिए भी आप वाइन पीना नहीं छोड़ना चाहतीं..तो व्हाइट वाइन में क्या बुराई है? आप white wine ट्राय कर सकती हैं या फिर रेड वाइन पीने के बाद अपना मुंह flush (swish) करना न भूलें।

3. इंडियन तड़का




paneer

वैसे तो हमारे हिंदुस्तानी ज़ायके का कोई जवाब नहीं पर हमारे किचन में बनने वाले इंडियन फूड्स की ग्रेवी भी हमारे दांतों को बदरंग बनाती हैं। हल्दी और कश्मीरी लाल मिर्च सिर्फ़ खाने में ही नहीं आपके दांतों में भी अपना रंग घोल देती हैं। अब इनके बिना तो आपका काम बिल्कुल नहीं चलने वाला..पर सोने से पहले ब्रश करना न भूलना मेरे दोस्त!

4. कॉफी


coffee

कॉफी एसिडिक और डार्क कलर में होने की वजह से आपके दांतों पर अपना असर छोड़ता है। इससे कुछ हद तक निज़ात पाई जा सकती है। कॉफी बनाते वक्त दूध की मात्रा बढ़ा दें।

5. चुकंदर (beet root)


beetroot

अगर आप salad की शौकीन हैं तो चुकंदर से अच्छी तरह वाकिफ़ होंगी। आप इसे जहां रखें वहीं ये अपना रंग छोड़ना शुरू कर देता है फिर आपके दांत क्यों बख़्शे जाएं भला। और इसके जूस का असर तो और भी गहरा होता है। तो अगली बार जब भी चुकंदर का सलाद या जूस लें, अपने मुंह को अच्छी तरह फ्लश करें।

6. Candies




candies

अगर आप अब भी तरह-तरह की कैंडीज़ खाती हैं और खुद को kiddish फील देती हैं तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है। कैंडीज़ में कई तरह के रंगों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपके दांत पीले पड़ जाते हैं। कोशिश करें कि आप colourless candies ही  खाएं।

7. फ्रूट जूस


juices

वैसे तो लगभग सभी फ्रूट जूस आपके दांतों पर अपने निशान छोड़ जाते हैं पर गहरे रंगों वाले फल इस मामले में काफी आगे हैं। अंगूर और जामुन जैसे फलों में जूस की अपेक्षा फल ही खाएं।

8. कढ़ी


kadhi

 

कढ़ी-चावल किसे नहीं पसंद...लेकिन आपके पीले दांतों में इस कढ़ी का भी योगदान है। पर इसके लिए आपको कढ़ी से मोहभंग करने की ज़रूरत नहीं, बस खाने के बाद ब्रश करना न भूलें।

9. सोया सॉस और टोमैटो सॉस


sauces




ये अगर चाइनीज़ फूड में इस्तेमाल किए जाते हैं तो खाने का रंग बदल जाता है। आपके कपड़े पर गिर जाएं तो साफ़ होने का नाम नहीं लेते फिर दांतों पर अपना रंग कैसे नहीं जमाएंगे? इसलिए जंक फूड्स या कुछ भी एसिडिक खाने के बाद अपना मुंह फ्लश करना न भूलें।

थोडी-सी देखभाल आपकी मुस्कुराहट को और भी खूबसूरत बना सकती है। :)

Images: shutterstock.com
Published on Sep 21, 2015
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question