नाखून

खूबसूरत Nails चाहिए? ये 8 आसान Tips आपके लिए!

Garima Singh

Guest Contributor

हाथ खूबसूरत दिखें इसके लिए ज़रुरी है nails का हेल्दी और मजबूत होना। अगर नाखून पीले, टूटे हुए या cracked होंगें तो आप अपने हाथों पर चाहे जितनी भी मेहनत कर लें वे कभी खूबसूरत नहीं लग पाएंगें। लेकिन क्या लंबे नाखूनों का शौक अक्सर आपको उदास कर देता है? क्योंकि आपके nails healthy नहीं हैं ! don’t worry ! इसके लिए आपको बहुत मशक्कत नहीं करनी। routine में छोटे-छोटे बदलावों के जरिए आप खूबसूरत नेल्स पा सकती हैं।

1.Manicure और Pedicure


hands legs nails
यह तो आप कराती ही होंगी। और अगर अभी तक इसको लेकर serious नहीं थीं तो अब हो जाइए। क्योंकि manicure और pedicure से केवल आपके नाखूनों की सफाई ही नहीं होती बल्कि nails healthy भी होते हैं।

2.मसाज


manicure
इनकी सेहत और शाइनिंग को बनाए रखने के लिए time-to-time hand massage करना बहुत जरुरी है। सप्ताह में दो बार मसाज़ जरुर करें। इसके लिए moisturizer cream का प्रयोग करें। सिर्फ पांच मिनट की ये मसाज आपके नाखूनों में blood circulation तेज करके उन्हें चमकदार बनाएगी।नींबू से नेल्स मसाज करने पर भी नाखूनों में शायनिंग आती है ।

3.Quality Product प्रयोग करें


nailproducts
Nail paint लोकल न लगाकर अच्छे brands का ही लगाएं तो बेहतर है। एक ही nail polish को लंबे समय तक use न करें। बेहतर रहेगा अगर नेल पेंट रिमूवर भी branded ही यूज करें। आजकल अच्छे brands की कम कीमत वाली नेल पेंट्स भी मार्केट में है।

4. खान-पान का असर


healthy eating
खूबसूरत नाखूनों के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। खाने में कैल्शियम, जिंक, आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें। दूध, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा, मछली, dry fruits शामिल करें। इनसे नाखूनों को पोषण मिलता है। सर्दियों में जितना संभव हो गाजर खाएं । इससे नेल्स की गुलाबी रंगत बढ़ती है।

5. cutting और shaping


nail fileing
नाखूनों को गुलाबी चमकदार दिखाने और टूटने से बचाने के लिए नाखूनों को blade या कैंची से न काटें। हमेशा nail cutter और फाइलर का ही प्रयोग करें। नाखूनों को मुंह से कभी नहीं काटना चाहिए, इससे संक्रमण फैलता है। हाथों को खूबसूरत दिखाने के लिए नकली नाखूनों के प्रयोग से बचें। इनसे फंगल इन्फेंक्शन होने का खतरा बना रहता है जिससे नाखून कमजोर हो सकते हैं।

6. एल्कोहल और मीठे पर करें कंट्रोल


alcohol
डॉक्टर्स की मानें तो अधिक मीठा खाने और एल्कोहल का अधिक सेवन करने से भी नाखून कमजोर होते हैं। इसलिए जितना हो सके इन पर कंट्रोल करिए।

7. नाखूनों को भी सांस लेने दें


nailpaint
हफ्ते में एक बार नेल पेंट हटाकर कुछ समय के लिए नेल्स को फ्री रखना चाहिए। Nail-paint का ज्यादा प्रयोग भी nails की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। विटामिन ई के कैप्सूल नाखूनों पर लगाने से वह कोमल रहते हैं।

8. न होने दें पीलापन


milk
नाखूनों के पीला पड़ने के कई कारणों में से एक होता है बॉडी में कैल्शियम की कमी। ऐसा न हो इसके लिए जरुरी है डेली दो ग्लास दूध पिया जाए। यदि आप दूध पीना पसंद नहीं करती हैं दही, छाछ, पनीर को डेली डाइट में शामिल करें।
Published on Sep 01, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2