ज्यादा Emotional लोगों के लिए हैं ये 10 बातें! | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • fashion
  • beauty
  • wedding
  • lifestyle
  • food
  • relationships
  • work
  • random
  • sex
  • hindi
Quick Actions
  • All
  • story
  • video
  • shop
  • question
  • poll
  • meme
Apply
Home > Lifestyle
ज्यादा Emotional लोगों के लिए हैं ये 10 बातें!

ज्यादा Emotional लोगों के लिए हैं ये 10 बातें!

ज़िन्दगी उतार-चढ़ावों से भरी होती है- दिल टूटना, फैमिली प्रॉब्लम, career प्रॉब्लम etc यानि कभी ख़ुशी कभी गम। लेकिन ज़िन्दगी के मुश्किल दौर का सामना सब अपनी तरह से करते हैं- कोई डट के हेल्थी तरीके से उस समय का सामना करता है और कुछ लोग थोड़े ज़्यादा इमोशनल होते हैं और इसे गलत तरह से handle करते हैं। इसलिए या तो वो राह भटक जाते हैं या डिप्रेशन में चले जाते हैं या खुद को ही hurt करते हैं।
एल्बर्ट आइंस्टीन ने भी कहा है- "आपके attitude की कमज़ोरी आपके character (चरित्र) की कमज़ोरी बन जाती है"। ये सच भी है, emotional तौर से strong लोग ज़्यादा खुश और कामयाब होते हैं और इसलिए मानसिक तौर पर fit रहना बहुत ज़रूरी है। तो अपने आप को इमोशनल तौर पर मज़बूत और balanced करने के लिए ये टिप्स try कर के देखिए!!

1. अपने इमोशंस को खुल कर महसूस करें

आप अपने इमोशन को बेझिझक खुल के महसूस करें- खुल के गुस्सा हो, खुश हो, दुःखी हो, प्यार करें....बस उन्हें दबाएं ना। शायद लोग आपको टोकें लेकिन ये आपकी personality का हिस्सा है। हाँ ज़्यादा इमोशनल होने के अच्छे बुरे पहलू हैं लेकिन अपने इमोशंस से लड़ने से बेहतर है उन्हें महसूस करना। कभी-कभी खुल के रोना भी हेल्थी होता है इसलिए बिना डरे अपने इमोशंस को महसूस करें। ऐसा करने से आप किसी से कम नहीं होंगे बल्कि एक स्ट्रांग और बेहतर इंसान ही बनेंगे। emotional-1

2. शब्दों में उतारें

कभी कभी जो बातें हम बोल नहीं पाते या समझ नहीं पाते उन्हें लिखकर बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। इसलिए अगर कोई बात परेशान कर रही है तो उसे लिखें...जो भी मन में है बेझिझक कागज़ पर वैसा का वैसा उतार दें, फिर चाहे वो कितना भी कठोर, rude हो। जब आप लिखना बंद कर दें तब उसे बार-बार पढ़ें। अगर आप को किसी शख़्स की वजह से परेशान हैं तो ये बेहद कारगर तरीका है अपनी feelings निकालने का क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी feelings के बारे में बात करेंगे जो बेहद ज़रूरी है। ये एक बेहतरीन mental exercise है।

3. थोड़ी Selfish बनें

ज़िन्दगी बहुत छोटी है इसलिए अपनी feelings और समय ऐसे लोगों पर बिल्कुल भी ज़ाया ना करें जो इसके काबिल ना हो। ऐसे लोग जो आपकी परवाह न करते हों, उनके लिए समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। यकीन मानिए ये आपको इमोशनली कमज़ोर भी बना देता है। इसलिए ऐसे लोग और ऐसी चीज़ों को अपनी लाइफ से निकाल दें, थोड़ा selfish बनें और सोच समझ के लोगों को अपनी लाइफ का करीबी हिस्सा बनाएं। अपने भले के लिए कभी-कभी थोड़ा selfish बनने में कोई बुराई नहीं है।
emotional-3

4. बात करें

अपनी feelings और इमोशंस के बारे में किसी ना किसी से बात ज़रूर करें। ऐसा करने से आपके अंदर भरा सारा गुबार निकल जाएगा जिससे आप थोड़ा हल्का महसूस करेंगी, किसी दूसरे के नज़रिए से उस चीज़ को समझने का मौका मिलेगा और आप अपने आप को बेहतर तरीके से समझने लगेंगी।

5. Positive लोगों से बनाएं रिश्ता

हमें यकीन है कि आप negative और positive लोगों के बीच का फर्क समझती होंगी। नेगेटिव सोच के लोग आपको चीजों का पॉजीटिव रुख कभी नहीं देखने देते। वो कहते है ना "संगत का असर आता है" तो हमेशा पॉजिटिव लोगों के साथ रहें। इससे आप बुरा नहीं सोचेंगे और आपको हिम्मत भी मिलेगी। emotional-5

6. शारीरिक तौर पर fit रहें

आप मानें या ना मानें अगर आप शारीरिक (physically) तौर पर fit रहेंगी तो आप इमोशनली भी स्ट्रांग रहेंगी। क्योंकि जब आपका शरीर fit और हेल्थी होगा तो खुद-ब-खुद आपका मूड भी अच्छा रहेगा, आपका दिमाग तेज़ और अलर्ट रहेगा और आप active और इमोशनली स्ट्रांग महसूस करेंगीं। तो हल्की-फुल्की कसरत को अपने रूटीन का हिस्सा ज़रूर बनाएं और अपने आप को सेहतमंद और fit रखें।

7. खूबसूरत लम्हों को याद करें

कभी कभी परेशानी में हम अपने अच्छे दिनों को भुला देते हैं और सोचते हैं कि हमारे साथ हमेशा गलत ही होता है। इसलिए जब भी आप उदास हों, अपनी सबसे प्यारी यादों को लिखना शुरू करें या फिर उन्हें याद ही कर लें। जो यादें आपके चेहरे पर मुस्कान ले आए उन्हें हमेशा याद रखना चाहिए। क्योंकि इसी तरह तो आप समझेंगी कि जैसे वो समय बीत गया ये समय भी बीत जाएगा।
emotional-7

8. व्यस्त रहें, मस्त रहें

कहते हैं खाली दिमाग शैतान का घर….इसलिए जितना हो सके खुद को busy रखें। अपनी किसी hobby या शौक को आगे बढ़ाएं। दोस्तों के साथ बाहर जाएं, घूमने जाएं, कोई क्लास या course join कर लें, कुछ भी ऐसा करें जिससे आपके समय का अच्छा use हो। डिप्रेस होने पर आप अपने रोज़ के कामों को भी सही ढंग से नहीं कर पाती हैं इसलिए अपना रूटीन set करें। emotional-8

9. जो बीत गई सो बात गई

ज़िन्दगी में "let go" करना सीखें। कई बार आप किसी ऐसी चीज़ के पीछे अपना सारा समय बर्बाद कर देते हैं जो आपके कंट्रोल में ही नहीं है या जिसके बारे में आप कुछ नहीं कर सकते हैं। एक बात हमेशा याद रखें, जो बीत गया है उसे आप बदल नहीं सकती और जो आने वाला है वो पूरी तरह आपके हाथ में नहीं है, इसलिए आज में जीएं और भरपूर जीएं।

10. अपने आप से प्यार करे

यकीन करिए जिन्दगी में किसी और को प्यार करना है तो सबसे पहले खुद से प्यार करें। अपने बारे में अच्छा सोचें, चाहे मुश्किल कितनी भी बड़ी क्यों न हो वो आपकी हिम्मत से छोटी ही होगी। इसलिए कोई आपको चाहे नापसंद करे, कैरियर की मुश्किलें आपको रुला दें, घर की परेशानियां आपको जीने न दें….खुद से प्यार करना न छोड़ें। हर situation का सामना हिम्मत से करें, जीत आपकी ही होगी।
emotional-10 gifs: tumblr.com
Published on Sep 21, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed