Search page
About
Open menu

Hairfall की चिंता शुरू कर दें जब...

बाल खूबसूरत न हों तो हसीन चेहरा भी रंगत खो देता है। हर रोज पतली हो रही अपनी poni को देखकर आप परेशान हो जाती हैं। जिस जगह को आप छोड़ती हैं आपकी मौजूदगी के गवाह बनकर कुछ बाल भी वहां छूट जाते हैं। Experts की मानें तो हर रोज़ 50 से 100 बाल गिरना नॉर्मल है। और अगर यह संख्या इससे ज्यादा है तो बेशक आप चाहती हैं ऐसा न हो ऐसे में ये उपाय आपके मददगार-

1.ये मौसम का असर है या कुछ और


hairfall-1
बदलते मौसम के साथ गिरते बालों की संख्या बढ़ जाती है। अगर आपके बाल इस वजह से गिर रहे हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा लगातार हो रहा है और लम्बे समय से आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो बिना देर किये आपको dermatologist से मिलना चाहिए।

सॉल्यूशन: डायगनोस करने के बाद ही डॉक्टर बता सकते हैं कि आपकी बाल गिरने की प्रॉबलम सीजनल है या कोई हेल्थ इशू है। डॉक्टर आपको जो भी सलाह दें उसे सीरियसली फॉलो करें। हो सकता है कुछ समय के लिए आपको अपनी डाइट और रूटीन में कुछ बदलाव करने पड़े। इसे लेकर परेशान न हों। ये आपके अमूल्य बालों के लिए जरुरी है।

2. ड्रिंक / स्मोक / बेटाइम खाना।


hairfall 2
ये लाइफ स्टाइल आपकी बॉडी को आपकी सोच से भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। इससे शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाती है। प्रोटीन, आयरन, विटामिन डी और जिंक की कमी बालों की जड़ों को कमजोर करती है। इसके परिणाम के रूप में आपको हेयर फॉल मिलता है।

सॉल्यूशन: बायोटिन और ज़िंक सप्लिमेंट गिरते बालों को रोकने में मददगार हो सकतें हैं। इसके लिए अपने खाने में अंडा, मछली, सोयाबींस और सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम आदि शामिल करें। अगर आप शाकाहारी हैं तो अपने भोजन में ये ज़रूरी तत्व देने वाले Ingredients शामिल करें जैसे पनीर, सोया।

3.कहीं हॉर्मोन्स प्रॉब्लम तो नहीं


hairfall-3
हॉर्मोनल चेंजेज और थायरॉयड प्रॉब्लम भी आपके बालों के गिरने की वजह हो सकती है।

सॉल्यूशन: अपनी गायनी से डिसकस करें और थायरॉयड टेस्ट कराएं। कुछ दिनों के ट्रीटमेंट के बाद ही Problem Solve होती महसूस होगी। हालांकि आपको कुछ सावधानियां रखनी होंगी। जैसे बालों को कैमिकल ट्रीटमेंट न दें और ब्लो – ड्रायर को अवॉइड करें ।

4. तनाव (stress) सिंड्रोम


hairfall 4
काम का बोझ और बॉयफ्रेंड से रात को होने वाली लम्बी बातें फिर इन वजहों से होने वाली थकान के कारण उपजा तनाव। बतौर परिणाम आप सो नहीं पा रहीं! तो सावधान हो जाइए। ये सब दिक्कतें आपके तेजी से गिरते बालों का कारण हो सकती हैं।

साल्यूशन : क्या वाकई कोई पर्सन या सिचुएशन आपकी जागती रातों की वजह है! तो इन वजहों से होने वाले तनाव को आप मेडिटेशन, योग और ताई – ची के ज़रिए बाय बोल सकती हैं । एक तरफ जहां ये तरीके आपको तनाव से मुक्ति दिलाएंगे वहीं झड़ते वालों को भी थामेंगे।

5.ज्यादा हैं हमारी समस्याएं


hairfall 5
हमारी मदर और ग्रैंड-मदर को बड़ी उम्र में भी पतले बालों की समस्या का इतना सामना नहीं करना पड़ता जितना हमें अभी से करना पड़ता है। इसका कारण यह भी है कि वह हमारी तरह बालों पर बहुत एक्सपेरिमेंट नहीं करती थीं । जैसे स्ट्रेटनिंग / कलर्स एंड डिफरेंट स्टाइल। साथ ही हमारी लाइफ स्टाइल भी उनसे डिफरेंट है। इसलिए हमारी जनरेशन को इन दिक्कतों का सामना 20 या कभी इससे भी पहले की उम्र में करना पड़ रहा है। कई बार इस समस्या का कारण जेनेटिक और लाइफस्टाइल दोनों होते हैं।

सॉल्यूशन: अगर forehead चौड़ा लगने लगे और बाल कम होते हुए महसूस हों तो डर्मेटोलोजिस्ट या ट्रायकोलॉजिस्ट से समस्या का समाधान लेना ही बेहतर होगा। Treatment के बाद 3 से 4 महीनों में ही आपको सुधार दिखाई देगा। जबकि कुछ treatments में रिजल्ट 6 महीने के बाद मिलता है।

6.गंम्भीर infection


hairfall 6
कुछ hair problem इतनी कॉमन हैं जैसे viral fever। साथ ही टाइफाइड और पीलिया (jaundice) भी hair-fall के कारण हो सकते हैं। इतना ही नहीं इलाज के दौरान ली जाने वाली एंटीबायोटिक्स भी बाल गिरने की वजह हो सकती हैं। डायटिंग पिल्स, contraceptive और एंटी एक्ने मेडिसिंस भी झड़ते बालों का कारण हो सकती हैं।

सॉल्यूशन : डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा। उनके सुझाए oral supplements लें। साथ ही हल्के हाथों से बालों की जड़ों में की गई तेल मालिश blood circulation को बढ़ाती है। जिससे बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। अपने बालों के टाइप के अनुसार coconut या argan oil चुनें।

images: shutterstock.com
Published on Sep 03, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!