Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत! | POPxo

Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत!

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

Bra पहनना हमारी डेली रूटीन का हिस्सा है इसलिए हमें लगता है कि हम इसके बारे में सब कुछ जानते हैं पर ऐसा नहीं है। दरअसल ब्रा जैसी बेसिक चीज़ों पर हम अलग से सोचने की ज़हमत नहीं उठाते और जो सुनते हैं वही सही मानते चले जाते हैं। Bra के बारे में भी हम ऐसी बहुत-सी बातें जानते हैं जिनका सच्चाई से कोई सरोकार नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही bra-myths जिन पर अगर आपको आज तक यकीन था भी तो अब यकीन करना छोड़ ही देना चाहिए।


1. Bra पहनने से आपके breasts perky रहेंगे


Perky का मतलब कि आपके breasts ढीले नहीं होंगे या लटकेंगे नहीं, बल्कि अपनी position पर बने रहेंगे। पर ब्रा का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि आपके boobs को सपोर्ट मिले और पूरा फोर्स आपके बैक पर न आए। अगर आप ब्रा ये सोचकर पहन रही हैं कि ये आपके boobs को gravitational force से बचा पाएगी तो आप खुद को बेवकूफ़ बना रही हैं।


2. सोते वक्त Bra पहनने से आपके स्तन stable रहेंगे


हम फिर से बता दें कि आपको ब्रा से सपोर्ट तो मिलेगा पर ऐसा नहीं कि आपके breasts बिल्कुल स्टेबल हो जाएंगे। और हां, दिनभर तो आपकी breasts ब्रा में कैद थी...सोते वक्त तो उन्हें सांस लेने दें। Bra-free नींद लें.. वैसे भी bra पहनकर सोना आपके boobs के लिए अच्छा नहीं है।

2., Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत! | POPxo, bra


3.  White bra आपके कपड़ों के नीचे से कम दिखती है


और दूसरे कलर की ब्रा ज्यादा पता चलती है.. है न! इतने सालों से white bra पहनने के बाद तो आपको ये पता चल ही गया होगा कि आपकी मम्मी की ये बात गलत है। अगर आपकी ड्रेस का मैटेरियल translucent हो तो bra किस कलर की है इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता, वो दिखेगी ही। बल्कि ऐसे में white bra के straps और भी साफ़ नज़र आते हैं। इसलिए बेहतर है कि ऐसे कपडों के साथ ब्रा भी ड्रेस के रंग की ही हो या न्यूड कलर या फिर सदाबहार ब्लैक कलर की हो।


4. आप bra को वॉशिंग मशीन में धो सकती हैं


हां, धो सकती हैं पर “delicate” setting के साथ। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपकी ब्रा लम्बे समय तक चले तो ऐसा न करना ही बेहतर होगा। मशीन वॉश में बहुत सारी गलतियां हो सकती हैं। जैसे – आपके underwire या pads की शेप खराब हो सकती है, elastic ढीली हो सकती है, hooks अगर कहीं फंस जाएं तो ब्रा फट भी सकती है। बेहतर है हैंडवॉश करें।

4., Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत! | POPxo, bra



5. आप एक bra दो दिन लगातार पहनती हैं तो कोई problem नहीं है


Problem तो नहीं है पर अगर आप अपनी और अपनी ब्रा की भलाई चाहती हैं तो ऐसा न करें। हमें पता है कि फेवरेट ब्रा जैसी चीज़ हर लड़की के पास होती है। अगर आप अपनी उस फेवरेट ब्रा को फेवरेट बनाए रखना चाहती हैं तो लगातार न पहनें। एक बार उतारने के बाद bra को भी अपना शेप और elasticity gain करने में 24 घंटे लगते हैं..साथ ही वो दिनभर आपकी बॉडी से चिपकी रहती है। पसीने और बैक्टीरिया को ध्यान में रखते हुए भी आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।


6. वर्क आउट करने के लिए Sports Bra ज़रूरी नहीं


आप बहुत कम वर्क आउट करती होंगी इसलिए ऐसा सोचती हैं कि इसके लिए अलग से एक ब्रा में पैसे इंवेस्ट करना पैसे की बर्बादी है पर अगर आप अपने boobs को नज़रंदाज़ करना नहीं चाहती हैं तो स्पोर्ट्स ब्रा को इग्नोर न करें। वर्कआउट के दौरान बॉडी मूवमेंट्स बहुत ज्यादा होते हैं इसलिए आपके breasts को एक्स्ट्रा सपोर्ट की ज़रूरत होती है जो स्पोर्ट्स ब्रा से ही मिल सकती है।

6., Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत! | POPxo, bra



7. आपके weight में कोई भी चेंज आपकी bra size नहीं बदलेगा


कैसे नहीं बदलेगा? अमूमन लड़कियां अपनी बॉडी के दूसरे हिस्सों से ब्रेस्ट को अलग मानती हैं इसलिए वो जब पूरी बॉडी की बात करती हैं तो इसे भूल जाती हैं। दूसरे कपडों का साइज़ बदलने पर भी ब्रा की साइज़ नहीं बदलतीं। अगर आप 3 किलो वज़न gain या lose करती हैं तो इसका असर आपकी ब्रा साइज़ पर भी पड़ेगा क्योंकि breasts fatty tissues के बने होते हैं और बॉडी में फैट बढ़ने का असर overall ब्रेस्ट पर भी पड़ेगा। अगर आपका weight fluctuate होता रहता है तो आप अपनी ब्रा साइज़ भी नापती रहें।


8. एक Bra कई सालों की छुट्टी कर देती है


आप ये सोचती हैं कि एक बार ले लिया और कई सालों की छुट्टी हो गई तो आप गलत हैं। एक अच्छी ब्रा 100 washes तक चलती है जिसका मतलब है करीब एक साल। इसके बाद आपको उसे नहीं पहनना चाहिए फिर चाहें वो आपकी फेवरेट ब्रा ही क्यों न हो। लेकिन आप ये सोचकर सस्ती ब्रा के चक्कर में न पड़ेॆ क्योंकि ऐसी ब्रा अच्छी ब्रा के 1/3rd समय तक ही चल पाएगी।

8., Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत! | POPxo, bra

 

 


9. Black bra से स्किन प्रॉब्लम और यहां तक कि कैंसर भी हो सकता है!


ये आप से किसने कह दिया? ब्लैक कलर heat का अच्छा absorbent है पर वो आपकी स्किन के लिए बिल्कुल सेफ है। बशर्ते आप ने अच्छी क्वालिटी की ब्रा पहनी हो और आप खुद को ठीक से साफ रखना जानती हों।

तो अगली बार अपने boobs’ cage मतलब ब्रा के बारे में कुछ भी मान लेने से पहले ये बातें याद रखें। आप इन बातों से जितना दूर भागेंगी उतने myth (भ्रम) आप तक पहुंचेंगे।

Images: shutterstock.com

 
Published on Sep 14, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question