रुखे, बेजान, Frizzy बाल...सोल्यूशन है ये 7 हेयर प्रोडक्ट्स! | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Beauty > Hair Care
रुखे, बेजान, Frizzy बाल...सोल्यूशन है ये 7 हेयर प्रोडक्ट्स!

रुखे, बेजान, Frizzy बाल...सोल्यूशन है ये 7 हेयर प्रोडक्ट्स!

एक अच्छे लुक में बालों का अहम रोल होता है। सुन्दर, चमकदार बाल सभी को अच्छे लगते हैं लेकिन तेज़ गर्मी, उमस भरे मॉनसून और कड़ाके की ठण्ड...हर मौसम में ऐसा लगता है कि बालों को संभालना नामुमकिन सा हो रहा है। यानि कोई भी मौसम हो, रूखे, बेजान, frizzy और unmanageable बाल प्रॉब्लम बन जाते हैं फिर चाहे आपके बाल कर्ली, वेवी या पिन-स्ट्रैट हों। यक़ीनन आप इस बात से रिलेट कर सकती हैं!! इसकी मुख्य वजह बालों में नमी की कमी होना होता है जिससे बालों का कमजोर होना, flyaways, frizz, स्प्लिट एंड्स (दोमुंहें), रुसी जैसी कई प्रॉब्लम्स हो जाती है, जो बालों की हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं हैं। इसकी कई दूसरी वजह भी हो सकती हैं जैसे:-
1. Extreme मौसम 2. बहुत सारे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल 3. जरूरत से ज्यादा शैम्पू 4. हीटिंग टूल्स का रेगुलर इस्तेमाल 5. ज़्यादा केमिकल ट्रीटमेंट (कलर, पर्म, रिबॉन्डिंग etc) 6. कर्ली और वेवी बाल अपने texture की वजह से ज़्यादा frizz-prone होते हैं 7. अनहैल्थी डाइट और नियमित कसरत की कमी। अब कोई पूरा टाइम पोनी या bun बना के तो रह नहीं सकता है। तो क्या किया जाए?? बालों को pamper करें एक अच्छी हेयर regime follow करके और अपने बालों के हिसाब से सही प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें। और इसलिए हम आपके लिए लाए हैं एक क्विक हेयर regime और must have प्रोडक्ट लिस्ट। तो देर किस बात की lets get straight to the point :)

1. प्यार भरी "चम्पी"

hair-1जी हाँ, दादी-नानी के ज़माने से चली आ रही तेल मालिश आज भी उतनी ही ज़रूरी है। लेकिन मालिश सही तरीके से करना ज़रूरी है- तेल को अच्छे से बालों की जड़ो में लगाएं और फिंगरटिप्स की सहायता से हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा पूरे स्कैल्प पर करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा। हफ्ते में एक बार मालिश ज़रूर करें और अगर चम्पी गुनगुने तेल से करेंगे तो बात ही कुछ और है। आजकल बाज़ार में हॉट ऑइल जैसे पैराशूट अडवांसड आयुर्वेदिक हॉट ऑइल मिल रहे है, तो तेल गरम करने का झंझट ही नहीं है। बाल धोने से कम से कम 1 घंटा पहले तेल मालिश ज़रूर करें। तो बस अपनी पसंद का कोई भी तेल लीजिए और शुरू हो जाइए।

2. सही शैम्पू

hair-2हमेशा अपने बालों की ज़रूरत को ध्यान में रख के शैम्पू ख़रीदे न कि टीवी पर उनका attractive एड देखकर। रूखे, बेजान बालों के लिए ऐसा शैम्पू यूज़ करें जो ख़ास रूखे, frizzy और damaged बालों के लिए बना हो जैसे डव इंटेंस रिपेयर थेरेपी शैम्पू। और अगर आपके बाल मौसम की वजह से frizzy हो रहे हैं तो ऐसा शैम्पू यूज़ करें जो इसी प्रॉब्लम के लिए बना हो जैसे TRESemme क्लाइमेट कंट्रोल शैम्पू। केमिकली ट्रीटेड बालों के लिए बाजार में अलग से शैम्पू आते हैं जैसे coloured बालों के लिए लॉरिअल प्रोफेशनल Vitamino कलर रेंज शैम्पू यूज़ करें जो कलर को बरक़रार रख के बालों को पोषण भी दे। सही शैम्पू के साथ बालों को सही तरीके से भी वाश करना भी ज़रूरी है।

3. कंडीशनर

hair-3शैम्पू के साथ कंडीशनर बेहद ज़रूरी है- इसमें कोई समझौता हो ही नहीं सकता। कंडीशनर को डैम्प बालों में- बालों के बीच से बालों की टिप्स तक लगाएं, खासकर एंड्स पर और कुछ देर रख कर पानी से धो लें। एक बात हमेशा ध्यान रखें कि कंडीशनर को कभी भी बालों की जड़ों या स्कैल्प में ना लगाएं। और इसे भी अपने बालों की ज़रूरत के हिसाब से चुनें - अगर आपके बाल बहुत frizzy हों तो ऐसा कंडीशनर चुनें जो frizz को टेम करने के लिए बना हो जैसे TRESemme केराटिन स्मूथ कंडीशनर। बाल रूखे और बेजान हो तो nourishing कंडीशनर जैसे द बॉडी शॉप रेनफॉरेस्ट मॉइस्चर कंडीशनर चुनें और कलर्ड बालों के लिए ऐसा कंडीशनर चुनें जो कलर को प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ बालों की सही देख-भाल करे जैसे लॉरिअल पेरिस कलर प्रोटेक्ट कंडीशनर

4. डीप कंडीशनिंग मास्क

hair-4अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा रूखे, frizzy और damaged हैं तो आपके लिए डीप कंडीशनिंग मास्क जैसे लॉरिअल पेरिस टोटल रिपेयर 5 हेयर मास्क बेहद ज़रूरी है। कंडीशनर और इसमें यही फर्क होता है कि ये बालों को एक्स्ट्रा मॉइस्चर और पोषण देकर उन्हें हेल्थी बना के उनमें चमक और जान डाल देता है, जिसकी damaged बालों को बेहद ज़रूरत होती है। इसे लगाने के बाद आपको कंडीशनर यूज़ करने की कोई ज़रूरत नहीं है। इसे हफ्ते में एक बार ज़रूर लगाएं और अगर आपके बाल severely damaged हैं तो हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। कलर्ड बालों के लिए उसी की ज़रूरत के हिसाब से हेयर मास्क जैसे Wella ब्रिलियंस ट्रीटमेंट मास्क फॉर कलर्ड हेयर चुनें।

5. लीव-इन कंडीशनर

hair-5अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप मास्क या कंडीशनर लगा के रखें तो घबराइये मत लीव-इन कंडीशनर आपके लिए ही बना हैं। इसे शैम्पू के बाद डैम्प बालों पे कंडीशनर की तरह लगाएं और भूल जाएं। जी हाँ, बस इतना ही करना है :) और तो और इसे आप हेयर स्टाइलिंग के बाद भी यूज़ कर सकती हैं। लीव-इन कंडीशनर जैसे हेयर & केयर सिल्क-n-शाइन लीव-इन कंडीशनर विथ फ्रूट विटामिन बालों को सुलझाने के साथ-साथ उन्हें रिपेयर करके रेशमी, मुलायम और प्रेसेंटेबल बनाता है। केमिकली ट्रीटेड (कलर्ड)बालों के लिए भी अच्छे लीव-इन कंडीशनर जैसे TIGI बेड हेड कलर गॉडेस लीव-इन कंडीशनर आ गए हैं जो उन्हें nourish करने के साथ ही कलर को रेडियंट भी रखते हैं।

6. हेयर सीरम

hair-6रूखे और frizzy बाल dull और बेजान तो लगते ही है, उन्हें सम्भालना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए हम बालों को स्टाइल भी नहीं कर पाते है। ऐसे हालात में आपकी मदद को आता है हेयर सीरम। बालों को स्टाइल करने के बाद या लीव-इन कंडीशनर की जगह भी आप इसे लगा सकती है। हेयर सीरम जैसे मैट्रिक्स Biolage डीप स्मूथिंग सीरम बालों को स्मूथ और प्रेसेंटेबल बनाता है और इसलिए बालों को स्टाइल करना आसान हो जाता है। ट्रीटेड बाल (कलर्ड) जल्दी frizzy होते हैं तो उनके लिए उसी ज़रूरत के हिसाब से सीरम जैसे स्ट्रीक्स PRO frizz-फ्री & satin-स्मूथ हेयर चुनें जिससे बालों को हेल्थी लुक मिले। हीटिंग टूल्स जैसे हेयर ड्रायर वगैरह यूज़ करने के बाद सीरम ज़रूर लगाएं।

7. हीट प्रोटेक्टैंट स्प्रे

hair-7बालों के साथ नए-नए स्टाइल्स try करने के लिए हम ब्लो-ड्रायर, स्ट्रैटनर या कर्लर जैसे कई हीटिंग टूल्स यूज़ करते हैं। ये बालों को बहुत नुकसान पहुँचाते हैं। इनकी हीट बालों से मॉइस्चर निकाल के उन्हें एकदम dry बना देती है। सबसे पहले तो इनका यूज़ जितना हो सके उतना कम करें। जब भी हीटिंग टूल यूज़ करें तो सबसे पहले हीट प्रोटेक्टैंट जैसे Pantene प्रो-V Stylers हीट प्रोटेक्शन स्प्रे, TRESemme हीट टेमर प्रोटेक्टिव स्प्रे का यूज़ करें। ये बालों को हीट से बचा के उन्हें हेल्थी रखने में मदद करेगा।
तो लेडीज!! ये छोटी सी regime और कुछ ज़रूरी प्रोडक्ट्स अपने रोज़ के रूटीन में शामिल करें- रूखे, बेजान और frizzy बाल भूल जाएं और रेशमी, मुलायम बाल पाएं :)
Published on Sep 9, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed