Search page
Open menu

क्या आप सही हेयर ब्रश Use कर रही हैं ?

शॉपिंग करते हुए आप हर चीज़ अच्छे से देख परख के लेती हैं लेकिन क्या आपको याद हैं कि आखरी बार आपने अपने लिए एक अच्छा हेयर ब्रश कब ख़रीदा था? जब बात हेयर ब्रश खरीदने की आती है तो दुकान में जो पहला ब्रश दिखता है हम वो ले लेते हैं। हम में से अधिकतर लोग यही करते हैं। अगर आप सही हेयर ब्रश use करेंगी तो जितना पैसा आप महंगें हेयर प्रोडक्ट्स पर खर्च करती हैं उतना शायद नहीं करना पड़ेगा।

एक अच्छा हेयर ब्रश आपके sculp को सही मसाज करके blood circulation बढ़ाता है और बालों में जमा प्रोडक्ट के कण, गन्दगी वगैरह को भी साफ़ करता है। इसलिए बाल स्वस्थ और मज़बूत रहते हैं। बालों की स्टाइलिंग (जैसे straightening या volume) करने और उनकी ज़रूरत (जैसे straight, कर्ली etc) के हिसाब से बाज़ार में हर तरह के हेयर ब्रश उपलब्ध है। ये कई तरह के साइज और आकार में आते हैं लेकिन इससे पहले की हम हेयर ब्रश गाइड की तरफ बड़े आपको ये पता होना चाहिए की ब्रश के bristles यानि दांत अधिकतर 2 तरह के होते हैं:-

1. नेचुरल bristle या Boar bristle- जैसा की नाम से ही पता चलता है ये जानवर के बालों से बने होते हैं और बालों पर सॉफ्ट और gentle होते हैं।
2. सिंथेटिक bristle- ये अधिकतर nylon से बने होते हैं और इसलिए bristles थोड़े stiff (कड़क) होते हैं।

तो चलिए अब इस बेसिक हेयर ब्रश गाइड के ज़रिये जानिए कौन-सा ब्रश आपके लिए हैं बेस्ट!!

1. नेचुरल Bristle ब्रश


brush-1ये बालों पर gentle होते हैं और sebum यानि बालों के नेचुरल oil को पूरे सर पर अच्छे से फैलाते भी हैं जिससे बाल moisturize होते है और उनमें चमक आती है। ये ब्रश काफी महंगे होते है लेकिन जैसा काम ये करते हैं उसके लिए इतना इन्वेस्ट करना गलत नहीं है।

बेस्ट for- Straight बालों के लिए तो ये वरदान है। साथ ही ग्लॉसी फिनिश के लिए भी इसे कई हेयर स्टाइलिस्ट use करते हैं।

हमारी राय: Kent OG3 Rectangular Beechwood White Pure Bristle Luxury Club Brush (रु.2329)

2. सिंथेटिक Bristle ब्रश


brush-2जिन्हे frizz (बालों का उलझकर घुंघराले गुच्छों में बदल जाना) की समस्या रहती है उनके लिए ये बढ़िया ऑप्शन है क्योंकि ये boar ब्रश की तरह बालों में static नहीं बनने देता है जिसके कारण frizz नहीं होता है। लेकिन ये बालों पर gentle नहीं होता है इसलिए इसका use सही तरीके से करना चाहिए।

बेस्ट for- बहुत ही घने और मोटे (coarse) बालों के लिए ये बढ़िया है क्योंकि इसके stiff bristle उन्हें अच्छे से सुलझाने में माहिर है।

हमारी राय: Vega Flat Brush (Regular) (रु.114)

3. मिक्स्ड Bristle ब्रश


brush-3ये ब्रश रोज़मर्रा में use करने के लिए बेस्ट है क्योंकि ये नेचुरल और सिंथेटिक दोनों तरह के bristle से बना होता है और इसलिए इसमें दोनों की खूबियाँ होती हैं। मोटे (coarse) बालों को सुलझाने के साथ-साथ ये sebum को भी पूरे स्कैल्प में अच्छे से फैलाता है। इसे लगभग सभी तरह के बालों पर use किया जा सकता है शायद इसलिए सभी हेयर स्टाइलिस्ट की पहली पसंद है ये ब्रश। इसे "porcupine ब्रश" भी कहा जाता है।

बेस्ट for- नॉर्मल से thick या coarse बालों के लिए बेस्ट है और डेली basis पर भी use करने के लिए बढ़िया है।

हमारी राय: Acca Kappa Professional Pneumatic Oval Hair Brush (रु.3829)

4. वाइड-Toothed Comb


brush-4गीले बालों के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। गीले बाल सबसे ज़्यादा कमज़ोर होते हैं और अगर आप आम हेयर ब्रश से उन्हें सुलझाएंगी तो वो बालों को खींच के स्ट्रेच करेंगे जिससे वो कमज़ोर हो जाएंगें और आसानी से टूट जाएंगें। चूंकि, इसके bristles काफी मोटे और बहुत दूरी पर होते हैं इसलिए ये बालों को बिना खींचे उन्हें सुलझा देता है। शॉवर में कंडीशनर लगाने के बाद आप उसे इस comb से बड़ी आसानी से फैला सकती हैं।

बेस्ट for- गीले बालों को सुलझाने के लिए बेस्ट है और इसलिए frizz की समस्या वाले बालों पर भी use किया जा सकता है।

हमारी राय: Roots Wooden Combs No. 1105 (रु.100)

5. Paddle ब्रश


brush-5इस ब्रश के bristle हवा से भरे रबर के तकिये जैसे बेस पर लगे होते है और जब भी आप कंघा करती हैं तो bristles आपके स्कैल्प के हिसाब से bend हो जाते हैं। और इस इस वजह से कंघा करने पर बालों को कम खींचते हैं और नुकसान से बचाते है। ये स्कैल्प को मसाज करने के साथ ही उन्हें सुलझाता और स्मूथ भी बनाता है। फ्लैट iron से पहले use करने के लिए ये बेस्ट ब्रश है।

बेस्ट for- Straight बालों के रोज़मर्रा के use के लिए ये बेहतरीन ऑप्शन है।

हमारी राय: Vega Premium Paddle Hair Brush 8586 (रु.280)

6. राउंड ब्रश


brush-6किसी भी ऐसे हेयर स्टाइल जिसमें बॉडी चाहिए हो तो वो इस ब्रश के बिना possible नहीं है। ब्लो-ड्राई करते हुए ये बालों में टेंशन को कंट्रोल करता है जिससे आपको आपका मनचाहा हेयर स्टाइल मिलता है जो लम्बे समय तक वैसे का वैसा ही रहता है। ये कई साइज में मिलते हैं, बस याद रखिए- जितना छोटा ब्रश होगा उतना टाइट कर्ल होगा और जितना बड़ा ब्रश होगा उतना loose कर्ल होगा।

बेस्ट for- बालों को volume और बॉडी देने के लिए ही बना है ये ब्रश। Straight और कर्ली दोनों तरह के बालों के लिए इसे use किया जा सकता है।

हमारी राय: Vega Plastic Handled Round Brush, Black (रु.199)

7. वेंटेड ब्रश


brush-7ये ब्रश स्टाइलिंग के काम आता है। इस ब्रश की वजह से ब्लो-ड्राईंग का समय बहुत कम हो जाता है क्योंकि इस ब्रश में छेद या स्लिट्स होते हैं जिसकी वजह से ड्रायर की गरम हवा सब तरफ फैलती है और बाल जल्दी सूख जाते हैं। बालों को स्टाइल, वॉल्यूम और बढ़िया texture देने के साथ-साथ ब्लो-ड्राईंग का समय कम करके उन्हें ज़्यादा नुकसान से भी बचता है। ये paddle और राउंड दोनों शेप में मिलता है। आजकल सेरेमिक ब्रश (ionic ) भी आ गए है जिनमें ions नकलते हैं जो बालों को और भी जल्दी ड्राई करते है, उनका frizz बिल्कुल ख़त्म करते है और damage को कम करने के साथ shine भी देते है।

बेस्ट for- ये सभी तरह के बालों को स्टाइल करने और volume पाने के लिए बेस्ट है। ब्लो-ड्राईंग टाइम कम करने के साथ ही ये आपके बालों को हर तरह से स्टाइल (straight, कर्ली etc)कर सकता हैं।

हमारी राय: Olivia GardenC+I Thermal Brush (रु.1050)

8. Tail Comb


brush-8ये बारीक दांतो (fine tooth) वाला comb बालों की जड़ों को बेहतर ढंग से पकड़ कर सही टेंशन देता है जिससे बालों को स्मूथ करना आसान हो जाता है। जैसा की नाम बताता है इस comb के पीछे लंबी सी tail होती है जो बालों या bangs को perfectly पार्ट करती है। इसे आप एक और काम में भी ले सकती हैं और वो है- teasing यानि जब volume के लिए बालों को उनकी ग्रोथ की उल्टी दिशा में ब्रश करते है। अगर खास मौकों पर किसी खास हेयरस्टाइल के लिए teasing करनी हो तो boar bristle वाले comb से करें क्योंकि वो बालों पर जेंटल रहता है। एक बात का ख्याल रखें- हमेशा मैट comb use करें, shiny नहीं क्योंकि shiny कोंब की grip (पकड़) अच्छी नहीं होती है और इसलिए बालों को सम्भालना मुश्किल हो जाता है। वैसे आजकल मिक्स्ड bristle वाले tail comb आ गए हैं जो use करने के लिए बेहतरीन है।

बेस्ट for- ये बालों को पर्फेक्ट्ली पार्ट करने के लिए, उन्हें स्मूथ करने के लिए और teasing के लिए भी use किया जा सकता है। Straight या wavy बालों के लिए बेस्ट है ये।

हमारी राय: Denman DC06 Carbon Pin Tail Comb (रु.845)

9. Teasing हेयर ब्रश


brush-9नेचुरल bristle से बना ये ब्रश बालों को बिना नुकसान पहुंचाए उन्हें tease करके बढ़िया volume देता है (जैसे pouf हेयर स्टाइल के लिए)। बालों पर जेंटल होने की वजह से ये उन्हें कम से कम pull करता है और उनका उलझना कम करता है।

बेस्ट for- स्टाइलिंग के लिए teasing करने के लिए बेस्ट है। कर्ली बालों पर ये उतना काम नहीं करता है।

हमारी राय: Spornette Little Wonder Teasing Brush (रु.1650)

10. Detangler ब्रश


brush-10जिन लोगो के बाल बहुत उलझते हैं ये ब्रश उनके लिए बने हैं। आजकल ये दो तरह के आते हैं- Wet और ड्राई। Wet detangler हेयर ब्रश अपने नाम को बिल्कुल prove करता है। गीले बालों को ये बड़े प्यार से सुलझाता है और उन्हें ज़्यादा खींचता नहीं है जिससे बिना नुकसान के वो सुलझ जाते हैं।

बेस्ट for- गीले बालों को सुलझाने के लिए ही बना है ये और सभी तरह के बालों पर use किया जा सकता है।

ड्राई detangler हेयर ब्रश सूखे बालों को सुलझाने के लिए बना है और उनको बिना नुकसान पहुँचाए सुलझाता है।

बेस्ट for- सूखे उलझे बालों को सुलझाने के लिए बना है ये और सभी तरह के बालों पर use किया जा सकता है।

हमारी राय: Tangle Teezer Salon Elite Detangling Brush-Pink (रु.1199)

यक़ीनन अब आपको clear हुआ होगा की कौनसा ब्रश किस काम आता है और आपके लिए बेस्ट ब्रश कौनसा है?? आपने प्यारे बालों को दीजिये सही ब्रश और फिर देखिए ये छोटा सा चेंज उनकी सेहत में कितना फर्क लाता है!!
Published on Sep 15, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!