क्या आप भी कर रही हैं अपनी रिलेशनशिप में ये गलतियां? | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Lifestyle > Relationships
क्या आप भी कर रही हैं अपनी रिलेशनशिप में ये गलतियां?

क्या आप भी कर रही हैं अपनी रिलेशनशिप में ये गलतियां?

प्यार ज़िन्दगी का सबसे बेहतरीन एहसास होता है और यही प्यार हमें एक ऐसा हमसफ़र देता है जिसके साथ हम अपनी पूरी ज़िन्दगी बिताना चाहते हैं। आपका रिश्ता कितना भी "परफेक्ट" क्यों ना हो उसमें कभी ना कभी कोई issue या प्रॉब्लम आनी ही है- ये रिश्तों का एक सच है। अगर आप उस समस्या को गलत तरीके से deal करेंगी तो या तो आप दोनों खुश नहीं रहेंगे या वो रिश्ता टूटने के कगार पर आ जाएगा। इन issues से deal करने का सही तरीका जानना जितना ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी है गलत तरीके जानना ताकि आपका रिश्ता हमेशा मज़बूत और परफेक्ट रहे।

1. एकदम से रिश्ता तोड़ने का फैसला करना

आपको लगता है कि आपके रिलेशनशिप में कोई प्रॉब्लम या issue है तो उसी समय रिश्ता तोड़ने का ना सोचें। अगर आपका झगड़ा हो गया है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप को break-up कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगी तो आप कभी भी किसी रिलेशनशिप में रह ही नहीं सकती हैं। जब भी आपको लगता है कि आपको कोई ऐसा मिल गया है जिसके साथ आप अपनी पूरी ज़िन्दगी बिताना चाहती हैं तो break-up का ख्याल आपके दिमाग में आना ही नहीं चाहिए। बल्कि आपको उस issue से deal करने का रास्ता खोजना चाहिए। relationship-1

2. गलत होने पर भी चुप रहना

आपका पार्टनर कुछ ऐसा करता है जो आपको upset करता है या चोट पहुँचाता है तो ये बात उसे ज़रूर बताएं। अगर आप ऐसा दिखाएंगें कि आपको फर्क नहीं पड़ता है तो हो सकता है वो ऐसा बार-बार करे। इसलिए जब आपको कुछ सही नहीं लगता है तो उसे पहली बार में ही अच्छे से बता दें कि ये आपको पसंद नहीं है ताकि वो ऐसा दुबारा ना करे।

3. बिना सोचे समझे इल्ज़ाम लगाना

मान लीजिए आपकी सहेली की सहेली ने आपसे कह दिया कि आपका पार्टनर किसी लड़की के साथ फ़्लर्ट कर रहा था, तो आप क्या करेंगी?? अगर आप जा कर उस पर चिल्लाएंगी और लड़ेंगी कि वो cheater है और झूठ बोलता है वगैरह-वगैरह.. तो ये गलत है। आपको उस पर भरोसा रख के आराम से बैठ कर उससे इस बारे में बात करनी चाहिए और पूरा सच जानकर किसी नतीजे पर आना चाहिए। हो सकता है आप सुनी-सुनाई बात पर यकीन करके अपना रिश्ता खराब कर लें।
relationship-3

4. हर बात अपने दोस्तों को बताना

जब भी आपका boyfriend कुछ गलत करता है आप वो जाकर अपने दोस्तों को बताती हैं, अपने हर छोटे बड़े issues और प्रॉब्लम की शिकायत भी दोस्तों के सामने करती हैं तो अब से बंद कर दीजिए। क्यों?? क्योंकि ऐसा करने से आपकी प्रॉब्लम तो ख़त्म नहीं होगी बल्कि आपके दोस्तों की नज़रों में आपके boyfriend की image भी बुरी हो जाएगी और वो उसे पसंद नहीं करेंगे। ऐसा करने के बजाए आप अपने पार्टनर से इस बारे में खुल के बात करें।

5. झूठ का सहारा लेना

रिश्ते में अगर कोई प्रॉब्लम है तो खुद से या अपने पार्टनर से झूठ ना बोलें कि सब कुछ ठीक है। अगर आप खुल के बात नहीं करेंगे तो आप दोनों में से कोई भी खुश नहीं रहेगा। याद रखिए सच हर मजबूत रिश्ते की नींव होती है। relationship-5

6. तलाश किसी और की...

आपके रिलेशनशिप में प्रॉब्लम चल रही है और इसलिए आप किसी और की तरफ आकर्षित होने लगें और उसके पास चले जाएं ये बिल्कुल गलत है। अगर आपको किसी और के साथ ही बेहतर महसूस होता है तो पहले अपने boyfriend से break-up करें लेकिन अगर आप उसके साथ ज़िन्दगी बिताना चाहती हैं तो issue से सही तरीके से निपटने के रास्ते खोजें न कि कोई नया साथी।

7. अपनी प्रॉब्लम को नज़रअंदाज़ करना

कई बार लोग अपने रिश्तों की प्रॉब्लम को नज़रअंदाज़ करते रहते हैं ये सोच कर के वो एक दिन अचानक जादू से गायब हो जायेगी। ऐसा इस दुनिया में तो नहीं होता है। ऐसा करने से आपकी प्रॉब्लम्स इकट्ठी होती जाएंगी और एक दिन आप और नहीं सह पाएंगी और फिर रिश्ता टूटने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचेगा। इसलिए जैसे ही कोई प्रॉब्लम आए आप तुरंत उसके बारे में बात करें और सुलझाएं।
relationship-7

8. ज़िम्मेदारी लेने से मना करना

जब भी आपके रिलेशनशिप में कुछ बुरा होता है तो आप अपने पार्टनर को इसका ज़िम्मेदार ठहराती हैं। ऐसा ना करें, हर समस्या को सही नज़रिये से देखें और समझें और फिर किसी नतीजे पर पहुँचे। और जब भी आपकी गलती हो उसे मानें और सुधारें क्योंकि आप कोई भगवान नहीं हैं कि आपसे कोई गलती हो ही नहीं सकती। relationship-8

9. हर बात पर बहस करना

कभी-कभार बहस होना आम बात है लेकिन आप अगर हर छोटी बात या प्रॉब्लम पर नाराज़ हो जाती हैं और बहस करती हैं तो इससे रिलेशनशिप ख़राब ही होगा। किसी भी समस्या का हल बहस से नहीं मिलता है और ऐसा व्यव्हार आपके पार्टनर को आपसे दूर ही करता है। तो इसलिए शांति से अपने पार्टनर के साथ अपनी प्रॉब्लम पर चर्चा करें।

10. बात करने से कतरा रही हैं?

Communication gap यानि आपके और आपके पार्टनर के बीच सही तरह से बातचीत नहीं हो रही हैं। या ऐसा कहें कि आप खुल कर अपनी रिलेशनशिप issue पर बात नहीं कर पा रहे हैं या करना ही नहीं चाह रहे हैं। ये समस्या किसी भी मज़बूत और परफेक्ट रिश्ते को धीरे-धीरे खोखला व कमज़ोर बना देती है और आख़िरकार रिश्ता टूट जाता है। तो हमेशा अपने पार्टनर के साथ हर issue पर आराम से खुल कर बात करें ताकि किसी gap या ग़लतफ़हमी की जगह ही ना रहे। याद रखिए..बात होगी तभी बात बनेगी।
relationship-10 इन छोटी-छोटी गलतियों से बचें और अपने रिश्ते को बनाएं अटूट और परफेक्ट :)
Published on Sep 7, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
3
Read More

Your Feed