सोने से पहले

सोने से पहले: आपकी Beauty Sleep के लिए ज़रूरी हैं ये 7 काम

Garima Singh

Guest Contributor

सुबह आप कैसी दिखेंगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि बीती रात आपने कैसी और कितनी नींद ली। ...और सुकूनभरी नींद के लिए कुछ अच्छी आदतें जरूरी हैं। माना कि सारा दिन घर, ऑफिस के बीच आप रात तक पूरी तरह थक जाती होंगी और बस फिर आपको सिर्फ अपना बेड और नींद के अलावा कुछ नहीं सूझता होगा….लेकिन सोने से पहले कुछ बातें अपने रूटीन में शामिल करने से आपको health और beauty दोनों मिलेंगी। साथ ही बढ़ती उम्र की निशानियों पर भी control रख पाएंगी।

1. मेकअप जरूर उतारें


sleep-routine-1

भले ही आप किसी पार्टी से कितना भी थक तक आई हों, सोने से पहले makeup उतारना न भूलें। आपकी skin रात में खुद की repairing का काम करती है। चेहरे और खासकर आंखों की नाजुक त्वचा पर चढ़ी makeup की परत उसे damage करने का काम करती है। makeup के कारण त्वचा सांस नहीं ले पाती और ग्लो खोने लगती है। साथ ही makeup न उतारने से पोर-क्लोगिंग की दिक्कत हो सकती है। जो एक्ने या पिंपल problem की वजह हो सकती है। makeup हटाने में क्लिंजर, बेबी आयल या कोल्ड क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं।

2. टूथ-ब्रश है बहुत जरूरी


sleep-routine-2

Disaster होता है जब खूबसूरत चेहरे पर smile के साथ गंदे दांत नजर आते हैं। रात को सोने से पहले ब्रश करना केवल खूबसूरती के लिए ही नहीं दांतों की सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है। ये आदत अगर बचपन से नहीं डाली तो अब डालिए।

3. हाथ-पैर पर moisturizer लगाएं


sleep-routine-3

हाथ और पैरों की Soft और healthy skin के लिए जरूरी है कि उसे पूरा nourishment मिले। इसके लिए रात में इन पर मॉइश्चरइजिंग क्रीम लगाकर सोएं । ऐसा करने से हाथ-पैर की त्वचा में नमी बनी रहती है, जिससे वह soft रहते हैं और रातभर मॉइश्चराइजर work करता है तो skin की खूबसूरती बढ़ती है।

4. टोनर लगाएं


sleep-routine-4

दिनभर की भागदौड़ के बीच हमारी skin धूप और pollution के संपर्क में आती है, कई तरह के बैक्टीरिया भी स्किन पर आ जाते हैं। टोनर इन सभी से हमारी स्किन को प्रोटेक्ट करता है। साथ ही स्किन के पीएच बैलेंस को भी मेंटेन रखता है। आपको एक्ने प्रॉब्लम है या आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए टोनिंग compulsory है।

5. आंखों पर लगाएं Eye-cream


sleep-routine-5

टोनिंग के बाद आंखों की नाजुक स्किन के लिए eye cream लगाना बहुत जरुरी है। आंखों के आस-पास और eyelid की स्किन चेहरे की बाकी skin से ज्यादा कोमल होती है। तो इसकी care के लिए आई-क्रीम बेहतर ऑप्शन है। ये रात भर आपकी आंखों का उस तरह से ख्याल रखेगी जिस तरह आप शायद दिन भर में नहीं रख पाई।

6. बालों को बांधे


sleep-routine-6

बाल खोलकर सोने पर जल्द रूखे होते हैं और ज्यादा टूटते हैं। इसलिए बालों सोने से पहले बालों को टाई कर लेना चाहिए। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि कसकर बांधकर सोने से बाल सुरक्षित रहते हैं ! बालों को ऐसे बांधें कि वह ढीले भी रहें और टूटें भी नहीं। इसके लिए rubber band से ढीली ऊंची पोनी या गूंथकर चोटी बनाकर सोना सही होगा।

7. ढीले कपड़े पहनें


sleep-routine-7

दिन भर आप चाहे जितने स्टाइलिश कपड़े पहनें लेकिन रात में जरूरी है कि आपकी बॉडी अच्छी तरह सांस ले सके। इसलिए रात में ढीले ढाले कपड़े पहनकर सोएं। रात में अपने undergarments खासतौर से ब्रा बिल्कुल न पहनें। ब्रा उतारकर सोने से ही आपकी नींद रात 95 प्रतिशत तक बेहतर हो जाएगी। आपका नाइट सूट अगर सूती मतलब cotton का हो तो बेहतर है।

images: shutterstock.com
Published on Sep 28, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2