Search page
About
Open menu

Red Alert! इन 9 cases में ज़रूर मिलें अपने dermatologist से

चोट या जले-कटे के निशान (scars) से लेकर zits तक हम सभी को एक उम्र में परेशान करते हैं। इनसे पीछा छुड़ाने के लिए हम घर की सारी सब्ज़ियां और फल अपने चेहरे पर थोपने लगते हैं या जितने cosmetic products का नाम हम जानते हैं सब ट्राय करते हैं फिर भी कई बार ये ज़िद्दी निशान रह ही जाते हैं। ऐसे में dermatologist (त्वचा रोग विशेषज्ञ) से मिलना ज़रूरी हो जाता है जिसे हम कई बार अपनी लापरवाही से इग्नोर कर देते हैं। हम आपको बता रहे हैं वो 9 signs जिन्हें देखने पर आपको अपने dermatologists के पास जरूर जाना चाहिए-

1. ये मुंहासे


1

अगर मुंहासे के ज़िद्दी दाग आपको परेशान कर रहे हैं और आप ने घरेलू नुस्खों से लेकर medical ointments तक सब कुछ ट्राय कर लिया है, तो अब समय आ गया है जब आपको डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। अगर ये मुंहासे ठीक होने के बाद भी बार-बार निकल रहे हैं तो भी उसे इग्नोर न करें क्योंकि इनकी वजह जानना जरूरी है।

2. पुराने दाग


2

मुंहासे, जले-कटे या चोट के निशान अक्सर रह जाते हैं जिससे चेहरे का लुक खराब हो जाता है। ऐसे में डॉक्टर से consult करना न भूलें। हो सकता है आपके निशान हल्के या बिल्कुल गायब हो जाएं और आपको अपनी flawless skin दोबारा मिल जाए। :D

3. Rashes जो कभी जाते ही नहीं


3

अगर आप ने अपनी स्किन पर redness और irritation के साथ रैशेज़ देखते हैं तो हमें पूरा यकीन है आप घर बैठकर उसके ठीक होने का इंतज़ार करती होंगी लेकिन हमें लगता है आपको एक बार अपने dermo के यहां जाना चाहिए। कभी कभी इनका कारण ऐसी वजह हो सकती है जिनका मेडिकल ट्रीटमेंट जरूरी हो।

4. skin की प्रॉब्लम


4

अगर आपकी स्किन बहुत oily, dry या sensitive है, या फिर उस पर dandruff हो जाते हैं तो आपको अपने dermatologist के पास ज़रूर जाना चाहिए। ऐसे में Eczema या Psoriasis के भी chances हैं जिसके लिए medical attention ज़रूरी है।

5. Cold sores


5

मुंह के आस-पास पाए जाने वाले ये cold sores सामान्यतः redness या blisters के पैचेज़ हैं जो सूख कर scrabs बन जाते हैं। Herpes Simplex Virus से ये scrabs उत्पन्न होते हैं जो सामान्य समस्या है पर एक बार डॉक्टर की परामर्श आपकी मदद कर सकता है।

6. कुछ अजीब से निशान


6

अगर आप अपने शरीर पर कोई भी तिल, मस्सा या उभरी हुई स्किन देख रही हैं जिसका आकार दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है तो आप बिना देर किए अपने dermatologist के पास जाएं। हो सकता है ये किसी बीमारी का लक्षण हो या फिर कुछ भी नहीं हो, पर बिना डॉक्टर से मिले आप ये डिसाइड नहीं कर सकतीं।

7. उफ़्फ़! ये गिरते बाल..


7

बालों का गिरना सामान्य बात है, पर तभी तक जब आप रोज़ाना अपने 50-100 बाल गिरा रही हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा गिरते हैं तो ये स्थिति आपको गंजापन तक पहुंचा सकती है। ऐसा hormonal imbalance से भी होता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह ज़रूरी है।

8. कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट


8

अगर आप अपनी स्किन से नाखुश हैं और laser treatment, cosmetic surgery या wrinkles fill करवाना चाहती हैं तो आप बिना डॉक्टर की सलाह लिए ऐसा करने की हिम्मत भी न करें। साथ ही आप pigmentation जैसी समस्या पर भी अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं।

9. Expert की सलाह


9

अगर आप अपनी स्किन से परेशान नहीं भी हैं तो भी समय-समय पर अपने dermo की advice ले सकती हैं ताकि आपकी स्किन ज़्यादा फ्रेश और सुरक्षित रह सके। Sun-protection से लेकर diet-advice तक के लिए आप अपने dermatologist से मिल सकती हैं।

जब बात आपके स्किन की हो, तो बिल्कुल इग्नोर न करें।

Image: shutterstock.com
Published on Aug 04, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!