Search page
Open menu

आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहते हैं ये Pimples

आप चेहरे की सफ़ाई से लेकर मेकअप निकालने तक सारे काम regularly करती हैं लेकिन फिर भी ज़िद्दी मुंहासे कहीं ना कहीं से आ ही जाते हैं। चाहें वो आपकी डाइट हो या हॉर्मोन्स, आप अपना बेस्ट करती हैं उन्हें avoid करने के लिए लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा हैं कि वो आप को आपकी सेहत के बारे में क्या बताना चाहते हैं? जी हां, चेहरे के किसी हिस्से में pimple कईं बार हमें indirectly हमारी सेहत के बारे में बताते हैं। थोड़ी सी फेस-मैपिंग की मदद से हम आपकी मदद करेंगे ये समझने में कि आपके मुहासे आपसे क्या कहना चाह रहे हैं और किस तरह से उनसे भविष्य में बचा जा सकता है।

1. नाक या माथे (forehead) पर


pimple-1

Puberty में T-ज़ोन पर मुंहासे निकलना आम बात है लेकिन अगर वो इसके बाद भी हो रहे हैं तो इसका कारण ज़्यादातर स्ट्रेस होता है। स्ट्रेस की वजह से Adrenaline हॉर्मोन रिलीज़ होता है जो ऑइल का प्रोडक्शन बढ़ा देता है और अगर उस समय आपकी डाइट भी सही नहीं है तो इन दोनों कारणों से मुंहासे निकलने लगते हैं।

बचाव के तरीके: जब आप stressed हों या आपको पता हो कि आगे stressful हफ्ता आने वाला है तो आप अपनी डाइट पर ध्यान दें और जंक फ़ूड खाना कम कर दें। हेल्दी खाना खाएं। या जब भी आपको लगे कि आपके पीरियड शुरू होने वाले हैं उससे एक हफ्ते पहले से ही topical acne ointment जैसे Clindac A gel इस्तेमाल करना शुरू कर दें ताकि ये ज़िद्दी मुंहासे न आ सकें।

2. आईब्रो के आस-पास


pimple eyebrow

आईब्रो के आस-पास या बीच में मुंहासे ज़्यादातर आईब्रो बनवाने के तुरंत बाद ही आते हैं। लेकिन ये बहुत ज़्यादा तैलीय खाना खाने या रात को काफी ज़्यादा शराब पीने की वजह से भी निकल सकते हैं।

बचाव के तरीके: सलून में आईब्रो बनवाने के बाद ज़रूर से एंटीसेप्टिक, सूदिंग क्रीम जैसे लैक्टो calamine लोशन लगवाना ना भूलें। तैलीय खाना कम खाएं और शराब भी कम पिएं। लेकिन अगर किसी खास वीकेंड पार्टी पर आप जी भर के drinks लेने की सोच रही हैं तो उससे पहले खूब सारा पानी पीना ना भूलें।

3. चिन और जॉलाइन के आस-पास


pimple-2
चिन पे, जॉलाइन के आस-पास या गर्दन पर मुंहासे ज़्यादातर पीरियड्स से पहले निकलते हैं। उन दिनों में testosterone के बदलते लेवल के कारण ये PMS का sign होते हैं।

बचाव के तरीके: उन दिनों में हॉर्मोनल बदलाव होते हैं तो आपको अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखना चाहिए और बहुत सारा पानी भी पीना चाहिए। उन दिनों में स्किन में ज़्यादा तेल जमा होने से बचाने के लिए टोनर (हमारी पसंद है The Body Shop Tea Tree Toner) का इस्तेमाल करना ना भूलें और हां!! अपनी उंगलियों को चेहरे से दूर रखें। अपने गालों या चिन को हाथ में रखने से या चेहरे को बार-बार छूने से जर्म्स और बैक्टीरिया फ़ैल सकते हैं जिनकी वजह से Pimple होते हैं।

4. हेयरलाइन के आस-पास


pimple hairline

इसका कारण ऑयली स्कैल्प या बहुत ज़्यादा हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो सकता हैं।

बचाव के तरीके: अपने माथे (forehead) के पास कम हेयर प्रोडक्ट्स लगाएं क्योंकि वो आपके pores क्लोग कर सकते हैं। क्लैरिफाइंग शैम्पू जो ऑयली स्कैल्प के लिए हो उसका इस्तेमाल करें और जब भी अपना चेहरा धोएं तो हेयरलाइन की रूट्स तक साफ़ करें।

5. गालों पर


pimple cheeks

इसके दोषी ज़्यादातर गन्दगी, प्रदूषण और mobile phone होते हैं।

बचाव के तरीके: पसीना और गन्दगी इसकी ख़ास वजह होते हैं तो हमेशा घर पहुंचते ही अपना चेहरा बहुत अच्छे से साफ़ करें ताकि आपके pores बंद ना हों। अपने फ़ोन को नियमित रूप से एंटीबैक्टीरियल वाइप से साफ़ करना ना भूलें क्योंकि ये सबसे ज़्यादा समय आपके गालों के पास रहता हैं। और एक बार फिर याद दिला दें कि अपने गंदे हाथो को चेहरे से दूर रखें।

6. कंधो, चेस्ट और पीठ पर


pimple shoulder

इन जगहों पर Pimple निकलने की ज़्यादातर वजह टाइट कपड़े, ज़्यादा ऑइल, ज़रूरत से ज़्यादा स्क्रबिंग या पसीना (खासकर गर्मियों में) होते हैं।

बचाव के तरीके: हल्के, लूज़ कपड़े पहनें ताकि आपकी स्किन सांस ले सके, तब भी जब आपको पसीना आ रहा हो वरना बैक्टीरिया अंदर ट्रैप हो जाते हैं जिसकी वजह से germs पैदा होने लगते हैं। हमेशा सही साइज की ब्रा पहनें, उसकी स्ट्रैप्स इतनी टाइट ना हो की स्किन में धंसे। अपनी चादर और तकिये के कवर नियमित रूप से धोएं और ऐसा बॉडी लोशन इस्तेमाल करें जो pores को बंद ना करे।

*ये बातें आप पर लागू नहीं होती हैं अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं या आपको किन्ही ख़ास कारणों की वजह से chronic acne की समस्या हैं।

images : shutterstock.com
Published on Aug 20, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!