Search page
About
Open menu

30s में SINGLE होने का मज़ा लें इन 9 तरीकों से!

आप इंडियन वुमन हैं, अपनी लाइफ़ के 30 बसंत पार कर चुकी हैं और single हैं! आप रोज़ाना किन तरह के डायलॉग्स से रू-ब-रू होती होंगी इसका अंदाज़ा है हमें। अभी तक शादी नहीं हुई? क्यों? अपने पैरेंट्स से क्यों नहीं कहती कि कोई परफेक्ट मैच ढूंढें तुम्हारे लिए? तुम्हें पता है 25 के बाद लड़कियां aged लगने लगती हैं!..उफ़्फ़! इतने कमेंट्स.. ख़ैर, आप न घबराएं और एक जवाब में सबको कहें - खामोश!!! :D क्योंकि हम बता रहे हैं आपको वो बातें जो आप तभी कर सकती हैं जब आप अपने 30s में भी single हों।

1. आपका वीकेंड अब भी आपका है! :)


1
अपने मैरिड दोस्तों को देखिए, कितने ही बार वो आप से मिलने का प्लान बनाकर भी नहीं मिल पाते..क्यों? ससुराल, घरवाले, पूजा, शादी, function, मेहमान, रिश्तेदार.. और पता नहीं क्या-क्या। उफ़्फ़! आप मान लीजिए कि आपकी लाइफ़ में ज्यादा सुुकून है।

2. अपना interest explore कर सकती हैं


2
अब आपकी सहेली अपने हसबैंड में बिज़ी है। करियर तो priority-list से गायब ही हो गया, फैमिली-प्लानिंग कैसी की जाए इस पर फोकस है। पर आपके पास खुद को explore करने का वक्त अब भी है। आपने अपने करियर के शुरुआती दिनों में जो भी प्लान किया था उसे अब वक्त दे सकती हैं, जैसे - किताब लिखना, कोई short-term course करना (photography, videography etc.), किसी amazing destination पर जाना, नई चीज़ें सीखना..वगैरह-वगैरह। तो इस वक्त का फायदा ज़रूर उठाएं क्योंकि इसके बाद शायद आपको इन सब कामों के लिए वक्त नहीं मिलने वाला।

3. आप independent रह सकती हैं


3
आप और आपकी दोस्त बचपन से अपने पैरेंट्स के साथ घर पर रहे और अब शादी के बाद वो ससुराल चली गई अपने पति के साथ रहने के लिए। तो फिर वो अपने साथ कब रहीं? अपनी मनमर्ज़ियों को कब वक्त दिया? एक बार अपने स्टाइल में, अपने लिए जी कर देखिए..अच्छा लगेगा और याद रहे, ज़िंदगी आपको ये मौका बार-बार नहीं देगी।

4. जितना travel कर सकती हैं..करें


4
आपको अपने किसी भी प्लान के लिए अपने हसबैंड का schedule check करने की ज़रूरत नहीं। आप सब कुछ अपने हिसाब से प्लान कर सकती हैं। फिर तो ये मौका सैर-सपाटे के लिए बेहतरीन है। मान लें कि इस साल के खत्म होने के साथ ही दुनिया भी खत्म होने वाली है और आपको अपने सपनों के सारे destinations देखने के लिए इसी साल का वक्त मिला है। अपने वीकेंड्स पर मसूरी या मनाली और winter break में Moscow या Istanbul आपकी मंज़िल हो सकते हैं।

5. अपने kid-free years को एंजॉय करें


5

 

माना कि kids super-cute होते हैं पर बच्चे को संभालना बच्चों का खेल नहीं है। आप पर बहुत सारी ज़िम्मेदारियां होती हैं जिन्हें आप इग्नोर नहीं कर सकतीं। इसलिए अपनी लाइफ़ के irresponsible phase को एंजॉय करें। अपनी मर्ज़ी से सोएं और उठें, खाएं-पिएं और अपना schedule प्लान करें।

6. अपनी personality create करें


6

 

हमें पता है कि आप अपने 20s में teenage से बाहर आ जाती हैं और सोसाइटी आपको एक adult की तरह treat करती है पर आपका real confidence आपके 30s में उभर कर आता है। उस वक्त आप समझ पाती हैं कि आप ने लाइफ़ में क्या सही-गलत किया और आगे की लाइफ़ कैसे प्लान करनी है। आपका ये confidence आपकी personality को boost-up करता है।

7. अब बचत भी होनी चाहिए..


7
आप अपनी लाइफ़ का एक लंबा हिस्सा जी चुकी जिसमें आप energetic और enthusiastic हैं। हो सकता है आपको ये सलाह बुरी लगे पर ज़िंदगी के अनुभव तो यही कहते हैं कि आपको अब saving शुरू कर देनी चाहिए। अभी तक एक saving account और एक fixed deposit तो होना ही चाहिए। ज़ाहिर है आपके future की खूबसूरत plannings को fuel की भी ज़रूरत होगी और प्यास लगने पर कुंआ खोदना कोई होशियारी नहीं है। अब देखिए, married couples को अपने finances भी आपस में शेयर करने पड़ते हैं पर आप अभी सेफ़-ज़ोन में हैं क्योंकि आपको सब कुछ सिर्फ़ अपने लिए करना है। :D

8. एक pet ज़रूर रखें


8
Seriously! यकीन मानें आपको इससे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। एक cute puppy आपकी लाइफ़ में कई अनोखे रंग लाता है। आपको अपनी अकेली ज़िंदगी में किसी का ख्याल रखने की आदत पड़ती है। आप दूसरों की फीलिंग्स को बेहतर समझने लगती हैं (वो भी बिना उनके बताए)। आपको एक अच्छी कम्पनी मिलती है (कभी-कभी उस इंसान से भी बेहतर जिसे आप date कर रही हैं! Ooops!)

9. आज एक Congrats तो बनता है..Settle नहीं होने के लिए


9
सच में! आपकी कितनी फ्रेंड्स उन लड़कों के साथ सेट हो पाईं जिन्हें वो पसंद करती थीं। सलमान खान के सपने देखने के बाद अगर उन्हें जेठालाल-टाइप हसबैंड मिले, तो उनसे तो लकी हैं ही आप..क्योंकि आपके पास अब भी option के नाम पर varieties हैं ;) :-P । साथ ही आप जो हैं, अपने दम पर हैं। उसमें किसी “इनके-उनके” या “चुन्नू-मुन्नू के पापा” का योगदान नहीं है। क्यों? हैं न आप अपनी लाइफ़ की शहंशाह!

और इस ज़िंदादिली पर तो हम भी 1 मीलियन शादी के रिश्ते कुर्बान कर दें। :D :)
Published on Aug 31, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!