Search page
Open menu

इंडियन वियर में Slim लगने के 24 rules!!

वेस्टर्न कपड़ो में अपने flaws छुपाना और अपने सबसे बढ़िया फीचर्स को हाईलाइट करना थोड़ा आसान होता है और fabulous लगना कुछ easy हो जाता है। हालांकि इसमें हमारी मदद के लिए कई चीज़े होती हैं जैसे peplums, shapewear और बहुत सारा attitude। लेकिन जैसे ही आप इंडियन वियर सेक्शन में पहुंचती हैं आमतौर से ये सब fail हो जाता है। बहुत अच्छे और समझदार ड्रेसर को भी इसमें प्रॉब्लम होती है।

rulebook1

कभी-कभी साड़ी जो किसी को भी स्लिम दिखती है- वो भी आपको अपनी उम्र से बड़ा दिखा सकती है। नहीं जनाब, ये हम आपके साथ नहीं होने देंगे। और इसलिए हमने ऐसे 24 रूल्स तैयार किये हैं जो आपको इंडियन वार्डरॉब का दीवाना बना देंगे और आप उसे पहनने को हमेशा तैयार रहेंगी। आप जानते हैं कि इंडियन वियर की अच्छी बात क्या हैं?? वो ये है कि अगर आप सही शेप, कपड़ा (fabric) और कट चुनती हैं तो आप अपने प्रॉब्लम areas छुपा सकती हैं और अपने बेस्ट फीचर्स हाईलाइट कर सकती हैं।

rulebook2

1. एक मिनट के लिए बैठें और अपनी बॉडी शेप को समझें और जानें। बहुत सारी लेयर्स, प्लीट्स, भारी काम या एम्ब्रायडरी किसी को भी उनके असली साइज से बड़ा (heavy) दिखा सकती है।

2. चिपके हुए कपड़े बड़े बुरे लगते हैं। अच्छे सिले हुए ऑउटफिट हमेशा टाइट और चिपके हुए कपड़ों से बेहतर होते हैं। तो ऐसे कपड़े चुनें जो आपकी बॉडी से ना चिपकें। स्पैन्डेक्स, लाइक्रा जैसे कपड़ों से बचें जो आपके curves को अच्छी तरह से नहीं दर्शाते हैं।

3. अगर आप थोड़ी हेवियर साइड पर हैं तो कभी भी गोटे और चौड़े बॉर्डर वाले pieces ना चुनें। पतले बॉर्डर चुनें और अगर आप अपनी छाप छोड़ना चाहती हैं तो ब्राइट रंगो का इस्तेमाल करें।

4. Collared ब्लाउज या ऐसे ब्लाउज जो ज़्यादा ढके हुए हों उन्हें carry करना काफी मुश्किल होता है। आपको ऐसे ब्लाउज पहनने चाहिए जिसमें थोड़ी स्किन दिखे यानि जो ज़्यादा ढके ना हो। एक अच्छा सा पीछे का गला जिसमें बहुत सी लटकन हो और छोटी स्लीव्स आपके कंधो को हाईलाइट करेंगी और आपको एलिगेंट लुक देंगी।

5. पटियाला की जगह चूड़ीदार पहनें (पटियाला पहन सकते हैं अगर आप बहुत लम्बे हैं)। हम सभी को पटियाला प्यारे होते हैं लेकिन चूड़ीदार आपको पतला और लम्बा दिखाते हैं और आपके पैरो को अच्छा दिखाने के लिए ideal choice होते हैं।

rulebook3

6. आपके ब्रेस्ट एरिया पर फ्रिल्स और भारी काम बिल्कुल मना है। क्यों अपने आप को अपनी साइज से बड़ा दिखाना चाहती हैं?? अब चाहे इसका ये मतलब हो की आप अपने पसंदीदा क्रिस्टल भी ना पहन सकें। लेकिन आपके ब्रेस्ट एरिया पर कुछ भी heavy आपको भी heavy बना देगा।

7. A-लाइन और अनारकली कुर्ती बहुत पॉपुलर हैं लेकिन आप ऐसी कुर्ती चुनें जिसमें स्लिमर कट हो या पतला कट हो जो आपको लम्बा और पतला दिखा सके।

8. अगर आप कुछ नया पहनना चाहती हैं तो drapes या peplum चुनें। ये आपके tummy एरिया को छुपाने में बहुत असरदार होते हैं।

9. मोनोक्रोम हमेशा काम करते हैं- चाहे इंडियन वियर हो या वेस्टर्न। ये आपको पतला भी दिखाते हैं। मोनोक्रोम ऑउटफिट पर बढ़िया सा रंगीन दुपट्टा या स्कार्फ़ डालें और हिंदुस्तानी तड़का लगायें।

10. हम हिंदुस्तानी अपने प्रिंट्स से बहुत प्यार करते हैं- ब्लॉक प्रिंट, हैंड प्रिंट या क्रेजी प्रिंट्स। ऐसा प्रिंट चुनें जो छोटा हो और बहुत भरा (busy) हुआ ना हो, ये आपके लुक और पर्सनैलिटी को निखारेगा। अपनी natural स्टाइल दिखाने के लिए आपको busy प्रिंट्स की ज़रूरत नहीं है।

rulebook4

11. जब भी साड़ी चुनें हमेशा हल्के (light) मटेरियल जैसे जॉर्जेट, क्रेप या शिफॉन। हैवी हैण्डलूम्स स्टेटमेंट तो देते हैं लेकिन कभी-कभी आपको bulky दिखा सकते हैं। एम्ब्रायडरी में हमेशा डेलिकेट वर्क चुनें जैसे क्रिस्टल का काम या पतले बॉर्डर्स। साथ ही साड़ी को सही ढंग से पहनना भी जरूरी है। यकीन मानिए इसमें ज्यादा टाइम नहीं लगता।

12. इंडियन ऑउटफिट के साथ हमेशा हील्स पहनें, खासकर साड़ी के साथ। ये आपको सही पोस्चर देती हैं और आप एलिगेंट लगती हैं। साड़ी पहनते वक्त की गई गलतियां आपके पूरे लुक को बिगाड़ सकती है।

13. ऐसा ब्लाउज चुनें जो आपकी बॉडी के हिसाब से हो। अगर आप बहुत पतली हैं तो ओल्ड-स्कूल chinese collared ब्लाउज चुनें और यदि आपकी बैक टोंड है तो आप पर बैकलेस चोली बहुत अच्छी लगेगी।

14. अगर आपका problem एरिया बस्ट है तो ऐसा ऑउटफिट ना चुनें जिसमें उसी एरिया पर हैवी एम्ब्रायडरी या मिरर वर्क हो।

rulebook5

15. कुर्ती हमेशा एक इंच loose पहनें चाहे आपका कोई भी बॉडी टाइप हो। ये आपका शेप अच्छे से दिखाती है। अगर आप हिप साइड पर हैवी हैं तो हमेशा ऐसी कुर्ती चुनें जो आपके हिप्स को कवर करे।

16. अगर आपके कंधे चौड़े हैं तो puffy या फुल स्लीव्स ना पहनें क्योंकि ये सारा ध्यान आपके हाथों पर ले जाती हैं। स्लीवलेस भी ना पहने। हाफ या थ्री फोर्थ स्लीव्स पहनें।

17. लम्बे घेरदार (flared) अनारकली लम्बे लोगों पर अच्छे लगते हैं लेकिन अगर आपको ये बहुत पसंद है तो कम घेर वाले अनारकली चुनें। ये आप पर बेहतर लगेंगे।

18. हमेशा ऐसी एक्सेसरीज पहनें जो आपके ऑउटफिट को और निखारे- पतले बैंगल्स, एक बढ़िया कफ और पर्ल नेकलेस। बहुत ज़्यादा ज्वेलरी पहनने से आप हैवी लगते हैं और आपका लुक ख़राब हो सकता हैं।

19. मेकअप को कंट्रोल कर के लगाएं। अगर आपने कुछ डेलिकेट पहना हो तो कोई भी एक फीचर तो हाईलाइट करें- जैसे स्मोकी eye या रेड लिप्स। लेकिन अगर आप बोल्ड ऑउटफिट में हैं तो मेकअप natural रखें। ग्लॉस और मस्कारा आपके सिंपल लुक में चमत्कार कर सकते हैं। इसमें कोई सच्चाई नहीं है की इंडियन वियर में अच्छा लगने के लिए बहुत मेकअप की ज़रूरत होती है।

rulebook6

20. अगर आपने कुर्ती पहनी हैं तो हमेशा ध्यान रखें की कुर्ती लम्बी हो। शार्ट कुर्ती और चिपके हुए leggings बहुत ही mismatched और बेकार लगते हैं। अपनी बॉडी शेप के हिसाब से सही कुर्ता चुनें।

21. अगर आप chic लगना चाहती हैं और हिप्स भी कवर्ड रखना चाहती हैं तो अपनी कुर्ती में स्लिट्स डलवायें। ये आपकी बॉडी को बैलेंस करेंगे वो भी कवर्ड हिप्स के साथ।

22. सही इनरवेयर/lingerie आपके इंडियन ऑउटफिट को अच्छा या बुरा दिखा सकते हैं। टी-शर्ट ब्रा और सही कप साइज की ब्रा आपको मिलियन डॉलर लुक दे सकती हैं। हमेशा ध्यान रखें की आपका lingerie आपके इंडियन ऑउटफिट के हिसाब से हो। टाइट ऑउटफिट=टी-शर्ट ब्रा, बैकलेस चोली= बैकलेस ब्रा और डीप नेक= स्ट्रैप्लेस ब्रा। हमेशा ड्रेस के हिसाब से ही ब्रा पहनें।

23. कुछ चीज़ें कभी नहीं भूलनी चाहिए जैसे- अगर आपकी thighs हेवियर साइड पर हैं तो शरारा कभी ना पहनें। यही बात ब्रालेट्स और strappy ब्लाउज पर भी लागू होती है। अगर आपके आर्म्स टोंड नहीं हैं तो ये ना पहनें। और अगर आप अपना tummy एरिया छुपाना चाहते हैं तो साड़ी की प्लीट्स हमेशा ऊपर बांधे।

24. जब बात हिंदुस्तानी कपड़ों की आती है तो बात आराम की होती है। मतलब ज़्यादा तंग (टाइट) या ढीले होने से आपका ऑउटफिट भद्दा या चीप लगने लगता है। आखरी ज़रूरी बात- जो भी पहनें हमेशा ध्यान रखें की उसकी फिटिंग बहुत बढ़िया हो। एक परफेक्ट फिट ही परफेक्ट स्टाइल बनाती हैं।

rulebook7
Published on Aug 03, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!