#MakeupTips: डबल चिन को छुपाएं इन आसान steps से | POPxo

#MakeupTips: डबल चिन को छुपाएं इन आसान steps से

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

Double chin यानि आपकी चिन के नीचे गर्दन की ओर extra fat जमा हो जाता है और वहां की skin कुछ ज्यादा लटक सी जाती है। डबल चिन में आपकी चिन के दो होने का अहसास होता है क्योंकि नीचे की ओर लटका extra fat बहुत visible होता है। किसी भी लड़की के लिए यह डबल चिन सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीज होती है क्योंकि इसको किसी भी कपड़े वगैरह से छुपाया नहीं जा सकता। ये ना सिर्फ हमें उम्र से बड़ा दिखाती है बल्कि हमारे कॉन्फिडेंस को भी कम करती है। लेकिन इस पर हमारा ज़्यादा कंट्रोल भी नहीं होता है, तो क्या करें? घबराइए मत, हम आपके लिए कुछ आसान मेक-अप टिप्स लाएं हैं जो आपके डबल चिन को छुपा देगी और आप फिर से fabulous फील करेंगीं!!

1. फाउंडेशन ट्रिक्स


double-chin-makeup-1

चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के बाद आप इस फाउंडेशन से एक या दो शेड गहरा (डार्क) फाउंडेशन लें और उसे अपने चिन पर लगाएं और अच्छे से ब्लेंड करें। इसके बाद एक बड़े ब्रश से पाउडर ब्रोज़र को अपनी जॉलाइन (एक कान से दूसरे कान तक) पर डस्ट करें। लेकिन ध्यान रखें कि ब्रोज़र को सिर्फ जॉलाइन पर ही लगाएं और अच्छे से ब्लेंड करें ताकि कोई लाइन्स अलग से नज़र ना आएं। इसी ब्रोज़र को अपने गालों पर भी लगाएं ताकि इसे natural लुक मिल सके। डबल चिन को बिल्कुल छुपाने के लिए ज़रूरी है कि आप ब्लेंड अच्छे से करें और हां इस लुक को सेट करने के लिए आखिर में translucent powder लगाना ना भूलें।

2. आंखों को उभारें


double-chin-makeup-2

अपने चेहरे के निचले हिस्से से ध्यान हटाना भी एक अच्छा तरीका है डबल चिन को छुपाने का। ब्राइट रंगो का इस्तेमाल अपने eye मेक-अप में करें या स्मोकी eye को मास्टर कर लें। आंखों के साथ अपने गालों पर भी रंग लाएं (जैसे ब्लश) एक natural लुक के लिए। सुन्दर चमकती आंखें और गुलाबी गाल के सामने कोई आपके चिन को नोटिस भी नहीं करेगा।


3. सुपरमॉडल की तरह contour करें


double-chin-makeup-3

बड़े-बड़े मेक-अप आर्टिस्ट्स और सेलेब्रिटीज़ अपने फीचर्स को और chiseled दिखाने के लिए कॉन्टूरिंग की ही मदद लेते हैं। आप अपनी जॉलाइन को उभारने और चिन को पतला करने की कोशिश करें- ये सुनने में जितना कोम्प्लिकेटेड लगता है उतना है नहीं। इसके लिए, सबसे पहले आप अपनी स्किन टोन से एक या दो शेड डार्क पाउडर लें, अपने गालों को अंदर सक करें और पाउडर को गालों के गड्डों (hollows) में डस्ट करें। इसे ब्लेंड करना ना भूलें तो ब्लेंड, ब्लेंड, ब्लेंड। अब मैट ब्रोज़र लें और उससे नंबर 3 बनाएं- अपने टेम्पल से शुरू करते हुए चीकबोन तक लाएं और वहां से जॉलाइन के नीचे तक लें जाएं। ऐसा चेहरे के दोनों तरफ करें। ये ना सिर्फ आपकी डबल चिन को छुपायेगा बल्कि आपकी जॉलाइन को उभारेगा और आपको सुपरमॉडल की तरह दिखाएगा। अरे!! तो जाइए अपनी कुछ सेल्फ़िज़ लीजिए इस सुपरमॉडल लुक में!!


4. नेकलाइन को फ्लॉन्ट करें


double-chin-makeup-4

डबल चिन से ध्यान हटाने का एक और तरीका है और वो है अपनी नेकलाइन को शो-ऑफ करना। अगर आप अपनी डबल चिन को हाइनेक से छुपाने की कोशिश कर रही हैं तो यह गलती बिल्कुल न करें क्योंकि इससे आपकी डबल चिन छुपेगी नहीं बल्कि और ज्यादा नजर आएगी। बल्कि आप स्कूप नेक टॉप या cleavagey ड्रेस के साथ अपनी नेकलाइन फ्लॉन्ट करें। नेकलाइन और collar बोन को उभारने और शिमर देनें के लिए थोड़ा सा ब्रोज़र डस्ट करें।

5. ज़रूरी प्रोडक्ट्स


double-chin-makeup-5

डबल चिन को सही से छुपाने के लिए आपको कुछ प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होगी तो आइये जानते हैं कौन-कौन से प्रोडक्ट्स हैं वो!!

  • दो अलग शेड्स में फाउंडेशन। हाई कवरेज और बहुत सारे शेड्स में मिलने के कारण MAC Studio Fix Foundation एक बेहतरीन विकल्प हैं।

  • मैट ब्रोज़र- अगर आपकी स्किन फेयर हैं तो आप रोज़-टोंड ब्रोज़र यूज़ करें और अगर आपकी स्किन मध्यम से डार्क टोन हैं तो आप गोल्ड-टोंड ब्रोज़र यूज़ करें। Lakme Absolute Sun Kissed Bronzer अधिकतर इंडियन स्किन टोन्स पर अच्छा लगता हैं।

  • एक एंगलड् contour ब्रश

  • लुक को सेट करने के लिए translucent powder


Images: Shutterstock
Published on Aug 10, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about