lipstick

इस ब्यूटी गाइड से जानें, कौन से लिपस्टिक कलर्स हैं आपके लिए सही

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

आपकी दोस्त पर पॉप पिंक लिपस्टिक खूब जंचती है इसलिए आप ने भी ट्राय की पर अफसोस वो आप पर उतना कमाल नहीं दिखा पाई। ख़ैर, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आपको पता ही नहीं कि लिपस्टिक का हर रंग हर किसी पर सूट नहीं करता। हमें पता है कि दुकान पर जाकर अलग-अलग लिपस्टिक के कलर ट्राय करना कितना कंफ्यूजिंग होता है। आप ये तय ही नहीं कर पातीं कि आप पर कौन-सी लिपस्टिक अच्छी लगेगी। हम बता रहे हैं लिपस्टिक से जुड़ी कुछ खास बातें जिससे आपको मिलेगा अपना परफेक्ट लिपस्टिक का कलर और ये दुनिया आपको मुड़ कर देखे बिना नहीं रह पाएगी। 

1. जब आप स्टोर पर हों


किसी भी कॉस्मेटिक स्टोर पर जाकर वहां की रंगों की दुनिया में खो जाना नैचुरल है। शॉप पर पहुंचकर खुद को 1-2 मिनट का वक्त दें ताकि आप अलर्ट होकर लिपस्टिक के रंगों को समझ पाएं। ध्यान रहे कि जैसे आप फाउंडेशन चुनती हैं (अपनी स्किन कलर का सबसे नजदीकी शेड) वैसे ही लिपस्टिक का कलर भी चुनें जो आपके होंठों के रंग से मैच करती हो। अगर आप लिपस्टिक के रंगों के चुनाव में बिल्कुल रिस्क नहीं लेना चाहतीं तो अपने होंठों के रंग से 1-2 शेड डार्क पिंक या ब्राउन लिपस्टिक कलर चुन सकती हैं, इससे आपको नैचुरल लुक मिलेगा। थोड़ा एक्सपेरिमेंट करते हुए आप अपने होंठों के रंग से 3-4 शेड डार्क लिपस्टिक का रंग भी चुन सकती हैं। 

lipstick-1

2. कलाई पर नहीं होठों पर ट्राय करें


हम अक्सर लिपस्टिक के कलर्स अपनी कलाई पर ट्राय करते हैं जिससे कन्फ्यूज़न बढ़ता है। ज़ाहिर है, आपकी कलाई और आपके होंठों का रंग एक जैसा नहीं है इसलिए ज़रूरी नहीं कि जो लिपस्टिक का रंग आपकी कलाई पर अच्छा लग रहा है वो आपके होंठों पर भी अच्छा लगे। कलाई की बजाय होंठों पर ट्राय करें ताकि आपको ये पता चल सके कि वो लिपस्टिक का कलर आपके होंठों से कितना डार्क है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी कलाई पर टेस्ट करके लिपस्टिक का कलर घर लाते हैं और होंठों पर लगाते वक्त वो हम पर बिल्कुल अच्छी नहीं लगती। 

lipstick-2

3. अपने होंठों के साइज़ का भी रखें ख्याल


जी हां, आपके होंठों का आकार ये डिसाइड करता है कि कोई भी लिपस्टिक कलर आप पर कितना अच्छा लगेगा। डार्क शेड्स में आपके होंठ पतले और छोटे लगते हैं तो अगर आपके होंठ पतले हों तो डार्क के बजाय लाइट और ब्राइट शेड प्रिफर करें। इससे आपके होंठ थोड़े मोटे दिखेंगे और लुक अच्छा आएगा। तो आगे से अपनी लिपस्टिक का रंग चुनते वक्त अपने होंठों के साइज़ को नज़रंदाज़ करना न भूलें।

4. सारा खेल स्किन टोन का है


लिपस्टिक का रंग चुनते वक्त स्किन-टोन का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। अगर आपका रंग गोरा है तो आपके हिस्से रंगों की भरमार है, खासतौर पर ब्लूइश अंडरटोन्स के लिपस्टिक कलर्स जैसे रोज पिंक और लाईट कोरल आपके लिए ही बने हैं। अगर आपका रंग गेहुंआ है तो आप ब्राउन के ज्यादातर लिपस्टिक के रंगों के साथ फ्यूशिया, ऑरेंज  ट्राय कर सकती हैं। ये लिपस्टिक के रंग आप पर खूब जंचेंगे। अगर कुदरत ने आपको सांवले रंग से नवाज़ा है तो आप रिच पिगमेंट्स आसानी से वेअर कर सकती हैं जैसे - वाइन, चेरी, प्लम लिपस्टिक कलर्स और वो डीप बेरी शेड्स भी जो दीपिका के आल टाइम फेवरिट है। 

4

5. कुछ यूनिवेर्सल लिपस्टिक कलर


कुछ लिपस्टिक के रंग ऐसे हैं जिन्हें आप कभी भी वियर कर सकती हैं। इनके लिए आपको अलग से सोचने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका स्किन-टोन चाहे जैसी भी हो, ये लिपस्टिक के कलर्स आपको निराश नहीं करेंगे। जैसे- पेल पिंक  में ट्रांसपेरेंट ग्लॉस, मैट लिपस्टिक में लाइट ब्राउन या म्यूटेड पीच लिप स्टेन। आप न्यूड शेड्स भी ट्राय कर सकती हैं। 

lipstick-5

6. दांतों पर ध्यान देना न भूलें


हमें पता है कि आप बिल्कुल नहीं चाहतीं कि आपके खूबसूरत मखमली होंठों के बीच पीले दांत दिखें। अगर आपके दांत थोड़े पीले शेड में हैं तो डार्क रेड, ऑरेंज और कोरल शेड्स इसे और दिखाएंगे इसलिए ये बेहतर होगा कि आप ब्लुइश-अंडरटोन्स वाले शेड्स जैसे – ब्लू रेड्स, प्लम और पिंक लिपस्टिक शेड्स चुनें।

lipstick-6

 

7. सब कुछ टेक्सचर के मुताबिक


आपको याद होगा कि पहले दो तरह की लिपस्टिक्स आती थीं - मैट फिनिश: जो ड्राइ लुक देती है और फैलती नहीं..और ग्लॉसी: जो ग्लॉसी फिनिश देती है पर अभी आपके पास टेक्श्चर में भी कईं ऑप्शन हैं। जैसे कि क्रीम-बेस्ड फार्मूला जो आपको घंटों तक हाईड्रेटेड रखते हैं या सॉफ्ट मैट जिससे आपको मैट फिनिश के साथ-साथ क्रीमी मॉइश्चराइजिंग फार्मूला भी मिलता है। 

 तो अगली बार अपने लिए एक अच्छी लिपस्टिक चुनते वक्त स्मार्ट शॉपिंग के लिए ये बातें न भूलें! :)
Published on Aug 21, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2