Search page
Open menu

#Beginner'sGuide: कैसे चुनें अपना परफेक्ट Lipstick Shade??

आपकी दोस्त पर pop pink लिपस्टिक खूब जंचती है इसलिए आप ने भी ट्राय की पर अफसोस वो आप पर उतना कमाल नहीं दिखा पाई। ख़ैर, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आपको पता ही नहीं कि हर लिपस्टिक हर किसी पर सूट नहीं करती। हमें पता है कि दुकान पर जाकर अलग-अलग लिपस्टिक शेड्स ट्राय करना कितना confusing होता है। आप ये तय ही नहीं कर पातीं कि आप पर कौन-सी लिपस्टिक अच्छी लगेगी। हम बता रहे हैं लिपस्टिक से जुड़ी कुछ खास बातें जिससे आपको मिलेगा अपना परफेक्ट शेड और ये दुनिया आपको मुड़ कर देखे बिना नहीं रह पाएगी।

1. जब आप store पर हों


किसी भी cosmetic store पर जाकर वहां की रंगों की दुनिया में खो जाना नैचुरल है। शॉप पर पहुंचकर खुद को 1-2 मिनट का वक्त दें ताकि आप alert होकर शेड्स को समझ पाएं। ध्यान रहे कि जैसे आप foundation चुनती हैं (अपनी स्किन कलर का closest shade) वैसे ही लिपस्टिक भी चुनें जो आपके होंठों के रंग से मैच करती हो। अगर आप शेड्स के चुनाव में बिल्कुल रिस्क नहीं लेना चाहतीं तो अपने होंठों के रंग से 1-2 शेड डार्क पिंक या ब्राउन कलर चुन सकती हैं, इससे आपको नैचुरल लुक मिलेगा। थोड़ा experiment करते हुए आप अपने होंठों के रंग से 3-4 शेड dark भी चुन सकती हैं।

lipstick-1

2. कलाई पर नहीं होठों पर ट्राय करें


हम अक्सर लिपस्टिक के शेड्स अपनी कलाई पर ट्राय करते हैं जिससे confusion बढ़ता है। ज़ाहिर है, आपकी wrist और आपके होंठों का रंग एक जैसा नहीं है इसलिए ज़रूरी नहीं कि जो शेड आपकी कलाई पर अच्छा लग रहा है वो आपके होंठों पर भी अच्छा लगे। कलाई की बजाय होंठों पर ट्राय करें ताकि आपको ये पता चल सके कि वो शेड आपके होंठों से कितना डार्क है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी कलाई पर test कर के लिपस्टिक घर लाते हैं और होंठों पर लगाते वक्त वो हम पर बिल्कुल अच्छी नहीं लगती।

lipstick-2

3. अपने होंठों के साइज़ का भी रखें ख्याल


जी हां, आपके होंठों का आकार ये डिसाइड करता है कि कोई भी शेड आप पर कितना अच्छा लगेगा। डार्क शेड्स में आपके होंठ पतले और छोटे लगते हैं तो अगर आपके होंठ पतले हों तो डार्क के बजाय लाइट और ब्राइट शेड prefer करें। इससे आपके होंठ थोड़े मोटे दिखेंगे और लुक अच्छा आएगा। तो आगे से अपनी लिपस्टिक चुनते वक्त अपने होंठों के साइज़ को नज़रंदाज़ करना न भूलें।

4. सारा खेल skin-tone का है


लिपस्टिक चुनते वक्त स्किन-टोन का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। अगर आपका रंग गोरा है तो आपके हिस्से रंगों की भरमार है, खासतौर पर bluish undertones के शेड्स जैसे rose pink और light corals आपके लिए ही बने हैं। अगर आपका रंग गेहुंआ (wheatish) है तो आप ब्राउन के ज्यादातर शेड्स के साथ fuschia, orange और tangerine ट्राय कर सकती हैं। ये आप पर खूब जचेंगे। अगर कुदरत ने आपको सांवले रंग से नवाज़ा है तो आप rich pigments आसानी से wear कर सकती हैं जैसे - wines, cherry colours, plum shades और वो deep berry shades भी जो दीपिका के all-time favourite है।

4

5. कुछ Universal colours


कुछ शेड्स ऐसे हैं जिन्हें आप कभी भी वियर कर सकती हैं। इनके लिए आपको अलग से सोचने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका स्किन-टोन चाहें जैसा भी हो, ये कलर्स आपको निराश नहीं करेंगे। जैसे- pale pink में transparent gloss. matte lipstick में light brown या muted peach lip stain। आप nude shades भी ट्राय कर सकती हैं।

lipstick-5

6. दांतों पर ध्यान देना न भूलें


हमें पता है कि आप बिल्कुल नहीं चाहतीं कि आपके खूबसूरत मखमली होंठों के बीच पीले दांत दिखें। अगर आपके दांत थोड़े पीले शेड में हैं तो डार्क रेड, औरेंज और कोरल शेड्स इसे और दिखाएंगे इसलिए ये बेहतर होगा कि आप bluish-undertones वाले शेड्स जैसे - blue-reds, plums और pink शेड्स चुनें।

lipstick-6

 

7. सब कुछ texture के मुताबिक


आपको याद होगा कि पहले दो तरह की लिपस्टिक्स आती थीं - matte finish: जो ड्राइ लुक देती है और फैलती नहीं..और glossy: जो illuminated finish देती है पर अभी आपके पास texture में भी कईं options हैं। जैसे कि creme-based formulas जो आपको घंटों तक hydrated रखते हैं या soft-matte जिससे आपको matte finish के साथ-साथ creamier moisturizing formula भी मिलता है।

 तो अगली बार अपनी lipstick खरीदते वक्त smart shopping के लिए ये बातें न भूलें! :)
Published on Aug 21, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!