पीले दांत? छुटकारा पाएं इन 8 घरेलू नुस्खों से | POPxo

पीले दांत? छुटकारा पाएं इन 8 घरेलू नुस्खों से

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

आपकी फ्रेंड ने आपको किसी फोटो में टैग किया और जब आप फ़ोटो ध्यान से देखती हैं तो पाती हैं कि आपके दांतों का पीलापन साफ नज़र आ रहा है। यानी आपके दांत अब पहले की तरह सफेद नहीं रहे...आप सोचती हैं कि शायद आजकल आप ज़रूरत से ज़्यादा कॉफ़ी पी रही हैं?? लेकिन मैडम ये तो एक बहाना है! तो आप अपने डेंटिस्ट के पास जाएं (और बेशुमार खर्चा करें) उससे पहले कुछ चीज़े जान लें: दांतों की देखभाल के साथ-साथ रोज़मर्रा की आदतों की वजह से भी दांतों में पीलापन आ जाता है। लेकिन घबराइये मत क्योंकि हम लेकर आएं हैं कुछ घरेलू नुस्ख़े जो आपको लौटाएंगे वो चमकती दमकती स्माइल।

1. बेकिंग सोडा


घरों में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा दांतों को चमकाने के लिए बेहतरीन उपाय है। एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में 3 बूंद हाइड्रोजन पेरोक्साइड (मात्रा बिल्कुल सही रखें) की मिलाएं। इसे दांतों पे साफ़ उंगली या q-टिप की मदद से लगाएं, 30 सेकण्ड रखें और धो लें।

yellow-teeth1

2. नींबू का रस


एक चौथाई कप बेकिंग सोडा और आधे नींबू का रस अच्छे से मिला लें। शीशे के सामने खड़े होकर बड की सहायता से दांतों पर लगाएं। एक मिनट रखें और धो लें।

yellow-teeth2

3. एप्पल साइडर विनेगर


1 टेबलस्पून वर्जिन ऑलिव ऑइल में कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और दांतों पर हल्के हाथों से रगड़ें। सब चीज़ो की मात्रा बिल्कुल सही होनी चाहिए और ये भी जांच लें कि आपको विनेगर से एलर्जी ना हो क्योंकि इस पेस्ट के एसिडिक रिएक्शन की वजह से ही आपके दांत सफ़ेद होंगे।

yellow-teeth3

4. नारियल तेल


जी हां!! ये सिर्फ आपके बालों के साथ ही जादू नहीं करता है बल्कि उन्हें चमकाता भी है। आप अनरिफाइंड या वर्जिन नारियल तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। मटर के जितना तेल अपने टूथब्रश पर लें और कुछ मिनट अच्छे से ब्रश करें। इसका नियमित इस्तेमाल आपके मसूड़ों को भी स्वस्थ बनाता है।

yellow-teeth4

5. रोज़मर्रा की आदतों में सुधार


दांतों के दाग और पीलेपन की सबसे बड़ी वजह कैफीन और निकोटीन है जो हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी के हिस्से हैं। दाँतों को पीलेपन से बचाने के लिए कॉफ़ी जैसी चीज़ें पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करना शुरू कर दें- कैफीन का जितना कम संपर्क आपके दाँतों से हो उतना ही बेहतर है। जब कभी आपको लगे कि आपने ज़रूरत से ज़्यादा स्मोक कर लिया है तो स्मोकिंग के बाद तुरंत मुंह धो लें ताकि आप ज़्यादा पीलेपन से बच सकें।

yellow-teeth5

6. फलों और नट्स का जादू


अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, एप्पल, गाजर और सेलरी जैसे फलों का भरपूर सेवन करें। ये दांतों का पीलापन हटाने वाले आर्गेनिक रिमूवर होते हैं और सेहत के लिए तो अच्छे होते ही हैं। बादाम और अखरोट जैसे क्रंची नट्स ज़रूर से अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि ये दाँतों में बने ज़्यादा ग्लूकोज़ और दूसरे केमिकल (जो कैफीन की वजह से बनता है) को निकालते हैं जिनकी वजह से पीलेपन की समस्या होती है।

yellow-teeth6

7. एक्टिवेटेड चारकोल


बहुत से लोग दांत चमकाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करते हैं। ये किसी भी दवाई की दुकान पे आसानी से मिल जाता है। आपको बस अपना गीला टूथपेस्ट पाउडर में डालना है और उससे ब्रश करना हैं। लेकिन इसे अच्छे से साफ़ करना ना भूलें (इसके रंग की वजह से इसे साफ़ करना थोड़ा मुश्किल होता है)। इसे आप कुछ हफ़्तों के लिए इस्तेमाल करें ताकि ये दांतों को पीला करने वाले पदार्थों को सोख के आपको दें जगमगाते सफ़ेद दांत।

yellow-teeth7

8. Whitening टूथपेस्ट try करें


बहुत सी दवा की दुकानों पे टीथ whitening स्ट्रिप्स मिलती है जो भरोसेमंद होती है। आजकल कई डेंटल ब्रांड्स बाज़ार में whitening टूथपेस्ट लेकर आए हैं। क्लोज़ अप डायमंड अट्रैक्शन टूथपेस्ट, Rs 170, ब्लूलाइट टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने का वादा करता है जो दांतों को स्टैनिंग से बचाता है। यहां तक की कोलगेट विज़िबल वाइट, Rs 140, दावा करता है कि उसमें whitening एक्सेलेटर्स हैं जो नियमित इस्तेमाल से आपको एक हफ्ते में चमकती मुस्कान देगा।

yellow-teeth8
Published on Aug 31, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about