Search page
Open menu

#RishtaMeeting: क्या करें क्या न करें रिश्ते वाली मीटिंग पर

शादी एक खूबसूरत एहसास है। एक ऐसा एहसास जिसके बारे में हम जितना सोचें उतना ही सोचते चले जाते हैं। पर शादी के नाम पर हम सोचते क्या हैं? हल्दी-मेहंदी, संगीत, रस्म-रिवाज़, नए कपडे, लहंगे, खूबसूरत गहने और बेहद हसीन हनीमून...बस? लेकिन इन सबसे पहले भी एक पड़ाव पार करना पड़ता है जब लड़का और लड़की एक-दूसरे को जानने-समझने के लिए पहली बार रू-ब-रू होते हैं। ज़ाहिर है, अगर इस पड़ाव में सिर्फ़ दो ही लोग होते तो किस्सा कुछ अलग होता, पर यहां दोनों परिवार के तमाम लोग मौजूद रहते हैं जो आपका x-ray करते हैं। ऐसे में न चाहते हुए भी अजीब-सी घबराहट आपको घेरे रहती है। इस मौके पर क्या करना है और कैसे पेश आना है, बताते हैं हम।

1. नॉर्मल और नैचुरल रहें


जैसे ही दिमाग में ये बात आती है कि कल कुछ अनजान लोगों से मिलना है जो ये डिसाइड करने वाले हैं कि आप कितनी भली या बुरी हैं, आप अपना नैचुरल स्वभाव खो देती हैं। आप कई बार परेशान होकर अपनी नींद भी गवां देती हैं और सोचती रहती हैं कि कैसे बेहतर लगेंगी। अब इतना सोचेंगी तो क्या खाक़ नॉर्मल लगेंगी? बस इतना मानकर चलें कि आप जैसी हैं वैसी ही रहेंगी।

1

2. घर के प्रेशर से बाहर आएं


हो सकता है ये आपका पहला रिश्ता हो या फिर आप इससे पहले भी 3-4 बार ऐसे ही सब से मिल चुकी हैं। दोनों कंडीशन में घर से प्रेशर रहता है कि कुछ भी गड़बड़ नहीं होनी चाहिए, इस बार तो बिल्कुल नहीं। ये स्ट्रेस अपने बेडरूम तक लाने की ज़रूरत नहीं है। नॉर्मल रूटीन फॉलो करें।

2

3. आखिरी दिन ब्यूटी ट्रीटमेंट? कभी नहीं..


आपको पता है कि कल वो लोग आपको देखने आ रहे हैं और आज आप अपनी शक्ल ठीक कराने पार्लर निकल पड़ी..ये नहीं चलेगा... और इस वक्त किसी नए ट्रीटमेंट के लिए एक्सपेरिमेंट तो बिल्कुल नहीं। आपको फेशियल, मैनिक्योर, पैडीक्योर.. जो भी कराना है, दो दिन पहले करा लें। चेहरे पर ग्लो आने में भी वक्त लगता है। अगर आप आज फेशियल कराती हैं तो कल कोई चमत्कार हो जाएगा ऐसी उम्मीद न करें।

3

4. कपड़े में भी कंफर्ट देखें


नए लोगों से मिलने के लिए हर बार नए कपड़े लेना ज़रूरी नहीं क्योंकि आप नहीं जानतीं कि आप उसमें कितना कम्फर्टेबल फील कर पाएंगी। हो सकता है वो ड्रेस आपको खूब पसंद हो पर अगर आज तक उसे नहीं पहना है तो ये एक्सपेरिमेंट का दिन नहीं है Boss! वही ड्रेस कैरी करें जिसमें आप खुद को सुपर-कम्फर्टेबल फील करती हैं, बाद में embarrass न होना पड़े।

4

5. Polite रहें.. पर कॉन्फिडेंट भी


आप सभी की बातें बहुत ही पोलाइट होकर सुन रही हैं पर ध्यान रहे आपकी विनम्रता में उन्हें confidence की कमी न नज़र आए। आप खुद को नॉर्मली और पर्फेक्टली represent  करें।

5

6. झूठ बोलने से बचें


हम मानते हैं कि कभी-कभी एक झूठ बहुत कुछ ठीक कर सकता है और हालात भी ऐसे होते हैं कि आपको थोड़ा-बहुत झूठ बोलना पड़ता है। पर अपने बारे में कुछ भी ऐसा झूठ न बोलें जिसके लिए बाद में पछताना पड़े। जैसे - अपनी पसंद-नापसंद या करियर के बारे में जितना हो सके खुलकर बात करें। Choice में कोई ज़बरदस्ती नहीं होनी चाहिए, ज़रूरी नहीं कि जो चीज़ उसे पसंद हो..वो आप भी पसंद करें।

6

7. Over-board कुछ भी नहीं


जब बात मेकअप की हो, तो ज्यादा भी कम लगने लगता है..और आज तो वो दिन है जब आप सबसे attractive लगना चाहती हैं। पर ज़रूरी नहीं कि कपड़े, accessories या मेकअप से ओवरबोर्ड होकर ही आप अच्छी लगें। हर चीज़ में बैलेंस बनाना सीखें।

7

8. Nervous होने की ज़रूरत नहीं


कहीं घर के सभी लोग और ये situation आपको ऐसा तो नहीं फील करा रही कि आप किसी exhibition में show-piece बनकर बैठी हैं जहां लोग आपको देखेंगे और आपकी वैल्यू बताएंगे? आपको नेगेटिव होकर सोचने की कोई ज़रूरत नहीं। आइए कुछ पॉज़िटिव सोचें। आप examinee नहीं examiner जैसा फील करें ताकि आपको लगे कि ये रिश्ता आपके लिए कितना सही है ये आपको तय करना है। इससे आपकी nervousness की छुट्टी हो जाएगी और आप अच्छा फील कर पाएंगी। ;)

8

 

और हां, अगर आप ये सब करती हैं तो हम sure हैं कि आपके चेहरे की natural मुस्कान बरकरार रहेगी फिर सब कुछ आसान हो जाएगा। :D

GIFs : giphy.com, tumblr.com
Published on Aug 12, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!