#Beginner'sGuide: मेकअप लगाना सीखें इन आसान Tips से | POPxo

#Beginner'sGuide: मेकअप लगाना सीखें इन आसान Tips से

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

जब हमने पहली बार अपनी मम्मी को बाहर जाने के लिए तैयार होते हुए देखा था और उनके जाने के बाद चुपके से वो सारी चीज़ें मम्मी की नक़ल करके अपने चेहरे पर पोत ली थी तभी से हम मेक-अप से प्यार करते हैं। मां की तरह लिपस्टिक को होठों के साथ-साथ आधे चेहरे पर लगा के अपने आप को शीशे में देखकर कितने खुश होते थे हम...of course हम मेकअप के दीवाने थे। लेकिन अब अगर ऐसे तैयार होंगे तो जोकर से कम नहीं लगेंगे। अगर आप मेकअप पहली बार यूज़ कर रही हैं (या मेकअप से आपका नया-नया प्यार है) तो कंफ्यूज या हैरान होना स्वाभाविक है। यहां हम आपको कुछ सिंपल चीज़ें बता रहे हैं जिन्हें आप दिमाग में रख कर मेकअप शुरू कर सकती हैं।

स्किन को तैयार करें


sun-screenमेक-अप लगाने से पहले आपकी स्किन बिल्कुल साफ़ होनी चाहिए। इसलिए पहले चेहरा वॉश करें और फिर सनस्क्रीन और प्राइमर लगाएं।

हमारी राय: L’Oréal Paris Base Magique Transforming Smoothing Primer  और Neutrogena Ultra Sheer Dry Touch Sunblock – SPF 50

फ्लॉलेस बेस पाएं


concealerअगर आप मेकअप पे खर्च करने का सोच रहे हैं तो बहुत ही बढ़िया बेस मेकअप (फाउंडेशन, कंसीलर और कॉम्पेक्ट) पर इन्वेस्ट करें। ये बेस मेकअप आपके बाकी के मेकअप के लिए एक केनवस तैयार करता है और अगर ये ही सही नहीं होगा तो आपका पूरा लुक ख़राब हो जाएगा। अगर आपका बेस सही है तो आपका 70% काम तो वहीं हो गया।

जब भी आप बेस मेकअप खरीदें, तो ध्यान रखें की वो आपकी स्किन में पर्फेक्ट्ली ब्लेंड हो। वो ना तो एक शेड लाइट और ना तो एक शेड डार्क हो। कलर को कभी भी अपनी कलाई, हाथ या कलाई के अंदर वाले भाग पर try ना करें। इसे नेचुरल लाइट में जॉलाइन पर try करें, इससे आपको परफेक्ट शेड चुनने में मदद मिलेगी।

डार्क सर्कल को छुपाने के लिए कंसीलर के बाद लगाने के लिए ऑरेंज टोन कलर करेक्टर खरीदें। अगर आपकी स्किन अच्छी है तो फाउंडेशन और कॉम्पेक्ट से आपका काम चल जाएगा लेकिन अगर आपकी स्किन पर निशान, डार्क सर्कल या मुँहासे हैं तो आपको हाई कवरेज वाला कंसीलर और कॉम्पेक्ट चुनना चाहिए।

हमारी राय: Lakmé Absolute Mattreal Skin Natural Mousse FoundationRimmel Match Perfect Cream Compact Foundation और Maybelline Dream Lumi Touch Highlighting Concealer

 

लिड्स पर रंग भरें


eyeshadowजब आप मेकअप में नए हों तो मेकअप ब्रश छोड़ के अपनी उंगलिओं का यूज़ करें। सबसे गहरा कलर लिड्स पर लगाएं और सबसे हल्का कलर लिड के अंदर लगाएं।

ब्रॉन्ज़, taupe और न्यूड जैसे रंग शुरू में यूज़ करने के लिए safe कलर हैं क्योंकि ये हर मौके पर अच्छे लगते हैं।

हमारी राय: REVLON Colorstay 16 Hour Eye Shadow Quad Brazen 0.16 Ounce

सुन्दर इंडियन eyes को लाइन करें


Eyeconic-Kajalअगर आप पहली बार आई लाइनर यूज़ कर रही हैं तो आपके लिए जेल या पेंसिल लाइनर बढ़िया ऑप्शन है। एकदम परफेक्ट लाइन्स के लिए लिक्विड लाइनर यूज़ करना चाहिए मगर शुरुआत में इसे लगाते हुए आपके हाथ थोड़ा shaky ज़रूर होंगे। शुरुआत में ब्लैक और ब्राउन कलर्स ही यूज़ करें।

जब आप मेकअप करने में थोड़े confident हो जाएं तब आप मस्कारा को छोड़ के सिर्फ इसे ही लगा सकते हैं।

हमारी राय: LakmeEyeconic Kajal

गुलाबी गाल


blushब्लश लगाना बहुत ही आसान है: बहुत बड़ी स्माइल दें, स्माइल करने पर आपको वो प्यारे गाल दिख रहे हैं? उन्हें "एपल्स ऑफ़ द चीक" कहते हैं। उस जगह हल्के से ब्लश लगाएं सर्कुलर मोशन में।

हमारी राय:  L’Oréal Paris True Match Blush

होठों पर रंग भरें


Colorbar-lipsशुरुआत में कोरल, ब्राउन और पिंक सेफ कलर हैं। ये रंग काम या पार्टी के लिए बढ़िया है। जब आप बोल्ड लुक चाहती हों तब ब्राइट व गहरे रंग जैसे लाल, fuschia, ऑरेंज और प्लम परफेक्ट रहेंगे! मैट लिपस्टिक में चमक नहीं होती है और वो ट्रांसफर भी नहीं होती हैं। क्रीम लिपस्टिक मॉइस्चराइजिंग होती है और छोटे होंठ वालो के लिए बढ़िया होती हैं। फ्रॉस्टेड लिपस्टिक सभी के लिए नहीं होती है क्योंकि ये होठों पर हैवी और ड्राई महसूस होती है।

हमारी राय: Colorbar Flirtatious Pink Take Me As I Am Lipstick
Published on Aug 19, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about