Search page
Open menu

#PerfectLips: क्या आप Lipstick सही चुन रही हैं?

आप बिना काजल के घर से बाहर कदम रखना पसंद नहीं करती होंगी पर जब बात आपके होठों की हो, तो lip-balm या lip-gloss से ही काम चला लेती हैं, है न। ऐसे में आपका मेकअप-स्टाइल अधूरा लगता है। एक बेहतरीन लिपस्टिक का slight-touch भी आपका confidence boost-up करता है और आपको नया लुक देता है। पर यहां सबसे बड़ी problem ये है कि आपको lipstick choose करने का कोई आइडिया नहीं है...बस, इतनी-सी बात! आइए आपकी ये प्रॉब्लम हम सॉल्व कर देते हैं। अपनी lipstick कैसे चुनें, बताते हैं हम।

1. थोड़ा research हो जाए


1

आज मार्केट में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ऐसी बाढ़ आई है कि हम सभी सोच में पड़ जाते हैं, क्या लें और क्या न लें। ऐसे में आपका भी कंफ्यूज़ होना वाज़िब है। लगभग सभी ब्रांड्स ने अपने lipstick, lip-crayons और lip-tints मार्केट में उतारा है वो भी different price-range के साथ। अब ये आपको डिसाइड करना है कि Rs. 2,000 की एक lipstick लेनी है या इतने ही बजट में 3-4 लिपस्टिक ट्राय करना है। चूंकि लिपस्टिक की दुनिया में ये आपकी शुरुआत है इसलिए हमारी सलाह यही होगी कि आप पहले बजट के हिसाब से सोचें और एक ही बार में ज्यादा पैसे न इंवेस्ट करें, हो सकता है जो लिपस्टिक आप ने Rs. 2,300 में खरीदी है, आपकी स्किन या पर्सनैलिटी को सूट न करे।

2. Try, try और फिर try..


2

अब जब बजट डिसाइड हो गया है तो आप अपने नज़दीकी cosmetic shop पर जा सकती हैं। अगर आप पहले से ही किसी brand की शौकीन हैं या आपकी किसी दोस्त ने कोई brand और शेड recommend किया है तो आप आधा रास्ता तय कर चुकी हैं। आप खूब सारे शेड्स ट्राय कर सकती हैं। शेड्स समझने में  shopkeeper भी आपकी मदद कर सकता है, वो आपको बता सकता है कि आप पर कौन-से शेड्स अच्छे लगेंगे, आज कल कौन-से brands ट्रेंड में हैं..वगैरह-वगैरह। अगर आप ये फॉर्मुला मॉनसून में start कर रही हैं तो हम आपको बता दें कि glossy lipstick किसी disaster से कम नहीं होगा, शुरुआती दिनों में आप अगर frosty lipsticks से दूर ही रहें तो बेहतर होगा..इसलिए जितने textures हो सकें, ट्राय करें।

3. होशियारी से चुनें


3

हम में से ज्यादातर लोग अपने होंठों को मुलायम रखने के लिए lip-balm use करते हैं। इसका अगला स्टेप tinted lip-gloss हो सकता है (बिना shimmer के) या एक ऐसी लिपस्टिक जो creme-texture की हो। वैसे अभी lip-crayons का भी खूब ट्रेंड है, pencil-shaped ये क्रेयॉन्स ज्यादा इज़ी और time-friendly होते हैं। ये lip-balm की तरह मॉश्चराइज़ भी करते हैं और लिपस्टिक की तरह कलर भी देते हैं, किसी beginner के लिए इससे बेहतर क्या हो सकता है!

4. आप कैसी हैं ये बिल्कुल न भूलें


4

आपको दीपिका या करीना के लिपस्टिक शेड्स बहुत पसंद हैं और आप भी उन जैसी दिखना चाहती हैं इसलिए वही शेड्स खरीद लिए। ये गलती तब तक न करें जब तक आपकी आंखें और आपका स्किन टोन भी दीपिका या करीना जैसा न हो। उन पर जंचने वाले शेड्स आप पर भी फबेंगे ऐसा ज़रूरी नहीं। आप पेज 3 की उन मॉडल्स से इंस्पिरेशन ले सकती हैं जिनका skin-tone आपकी तरह है। वो आपको बेहतर गाइड कर सकती हैं।

5. Slow पर अच्छी शुरुआत


5

हम जानते हैं कि ऐश्वर्या भी ऐसे खूबसूरत लिपस्टिक शेड्स के साथ नहीं पैदा हुई थीं। समय और एक्सपेरिमेंट ने उनके होंठों से हमें inspire किया है इसलिए आप एक बार में ही डार्क या रफ़ शेड्स यूज़ करें ऐसा ज़रूरी नहीं, धीरे-धीरे बढ़ें। पहले nude फिर pastel-shade ( medium pink, light brown) ऐसे आगे बढ़ा जा सकता है। आपको फील होगा की रंगों के ये शेड्स आपके लुक को कैसे बदल रहे हैं और फिर आप डार्क शेड्स की तरफ बढ़ सकती हैं।

6. अपनी skin-tone पहचानें


6

अब आप लिपस्टिक की दुनिया में प्रवेश कर चुकी हैं और experiments भी कर चुकी हैं तो अब वो समय आ गया है जब आप अपनी skin-tone पर ध्यान दें। अगर आपकी स्किन wheatish है तो थोडा deep colour चुनें, जैसे neon pink की जगह powder pink या coral, अगर आपका complexion सांवला है तो burgundy या berry shade आपको सूट करेंगे। Fairer skin tone वालों के लिए soft-pink, apricot या orange-red बेहतर ऑप्शन हैं।

7. लिपस्टिक के साथ etiquette भी


7

लिपस्टिक अगर आपके होंठों के आस-पास फैल जाती है या uneven हो जाती है तो अच्छा नहीं माना जाता। लिपस्टिक लगाने के साथ उसे carry करना भी आना चाहिए, ऐसा न हो कि आपकी लिपस्टिक दांतों पर लग गई हो या होठों से बाहर फैल गई हो। डार्क शेड्स के लिए लिप-लाइनर से आउटलाइन करना बेहतर होगा। Opaque colour के uneven shades को lip-brush से ठीक किया जा सकता है। लिपस्टिक के शेड्स ढंकने के लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

8. आपके शेड्स के हिसाब का पर्फेक्ट लुक


8

अब तक तो आप लिपस्टिक की फैन हो गई होंगी। अब अपने हर लुक और आउटफिट के साथ अपनी लिपस्टिक के शेड्स को डीकोड करना सीखें। जैसे, अगर आप ऑफिस जा रही हैं तो किसी pale shade के साथ concealer और BB cream use करें लेकिन अगर आप कहीं dinner के लिए जा रही हैं और deep red lipstick wear कर रही हैं तो foundation और winged-eyeliner ही सही कॉम्बीनेशन है, ऐसे ही अगर आपको no-makeup look चाहिए तो हल्के मेकअप के साथ अपनी favourite lip-shade को swipe कर के आप खुद को मेकअप-फ्री बना सकती हैं।

तो चलो, colours और shades की दुनिया में।

Images: shutterstock.com
Published on Aug 11, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!