अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा.. अब हमेशा के लिए! | POPxo

अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा.. अब हमेशा के लिए!

Garima Singh

Guest Contributor

अनचाहे बाल चाहे चेहरे पर हों या दूसरे बॉडी पार्ट्स पर हम सब को परेशान करते हैं और कई बार इनकी वजह से हम odd फील करती हैं। हम इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते...महंगी क्रीम से लेकर महंगें ब्यूटी ट्रीटमेंट तक...लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन अनचाहे बालों से आप घर बैठे ही छुटकारा पा सकती हैं? जी हां, हम आपको बता रहे हैं आपकी रसोईघर में मौजूद कुछ ऐसे आसान उपाय जिनके जरिए आप इन अनचाहे बालों को सदा के लिए अलविदा कह सकती हैं। ये लेजर और इप्लैटिंग की तरह महंगे और पेनपफुल भी नहीं हैं। तो तैयार हो जाइए अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए

1. चमत्कारी बेसन


remove annoying hair 1

दही बेसन और चुटकी भर हल्दी का कॉम्बिनेशन मिरेकल करता है इन अनचाहे बालों को हटाने में। बस एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी को अच्छी तरह बेसन में मिलाकर चेहरे या रिक्वायर्ड बॉडी पार्ट पर अप्लाई करें। दो मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के हाथों से रब करें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने के बाद आप खुद फर्क महसूस करेंगी। साथ ही दही की वजह से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार होगी।

 

2. सोया है कमाल


remove annoying hair 2

बॉडी पर अनचाहे बालों की अधिकता के लिए एंड्रोजन हार्मोन ज़िम्मेदार होता है। दरअसल मेल बॉडी में एंड्रोजन और फीमेल बॉडी में ऑस्ट्रोजोन हार्मोन की अधिकता होती है। जब हार्मोन्स का यह ratio गड़बड़ाता है तब हम अनचाहे बालों से परेशान हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है हार्मोन्स को बैलेंस करना और सोया इसमें सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है। क्योंकि यह ऑस्ट्रोजोन हार्मोन लेवल को बढ़ाएगा और वक्त रहते अनचाहे बालों की ग्रोथ को रोकने में मदद करेगा।

 

3. चीनी नींबू मैजिक


remove annoying hair 3

दो चम्मच चीनी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को आधा कप पानी में मिलाएं। तैयार लिक्विड को बालों की ग्रोथ के डायरेक्शन में एप्लाई करें। 15 मिनट बाद धो लें। रेग्युलर यूज़ के बाद आप पाएंगी कि आपकी स्किन हेल्दी और ब्राइट लग रही है और अनचाहे बालों की ग्रोथ कम है।

 

4. पुदीना टी फॉर ट्रीटमेंट


remove annoying hair 4

पुदीने की चाय हमारी बॉडी में बढ़े हुए male हार्मोन को घटाने में मदद करती है। पुदीना चाय मार्केट में भी आसानी से उपलब्ध है और आप चाहें तो पुदीने की ताजा पत्तियों से इसे घर में भी तैयार कर सकती हैं। कुछ हफ़्तों के इस्तेमाल के बाद आप पाएंगी कि अनचाहे बाल गायब हो रहे हैं। साथ ही इसका टेस्ट जल्दी ही आपका फेवरेट बन जाएगा।

 

5. पपीता भी आजमाएं


remove annoying hair 5

पपीता बॉडी को अंदर और बाहर दोनों तरह से हेल्दी बनाने के लिए बेहतरीन रेमेडी है। अनचाहे बालों को हटाने में कमाल करता है पपीता। इसे ग्राइंड या मैश करें और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। 15 मिनट के लिए जरूरी एरिया पर मसाज करें और धो लें । बेहतरीन रिज़ल्ट के लिए सप्ताह में दो बार इसे एप्लाई करें। सेंसेटिव स्किन से अनचाहे बाल हटाने का यह बहुत अच्छा ऑप्शन है।


6. Pumice Stone आए काम


remove annoying hair 6

शॉवर लेते समय गीले प्यूमिक स्टोन को बॉडी पार्ट्स पर गोल शेप में घुमाएं। यह फॉलिकल्स को लूज करने में मददगार साबित होगा। इससे अनचाहे बाल आसानी से बाहर आ जाएंगे। इसे रोज प्रयोग कर सकती हैं , ध्यान रखें इसे हल्के हाथों से मूव करें रगड़े नहीं वर्ना आपकी skin छिल भी सकती है। इसके तुरंत बाद मॉश्चराइजर लगाना न भूलें।

 

7. यस ! केला स्क्रब भी


remove annoying hair 7

हमारी तरह हमारी स्किन भी banana taste एंजॉय करती है ! वाकई केला हमारी स्किन के अनचाहे बाल हटाने और चमकदार skin पाने का कारगर उपाय है। केले को oatmeal के साथ मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और सरकुलर मोशन में बॉडी पार्ट्स पर एप्लाई करें। 15 मिनट बाद धो लें। सप्ताह में दो बार इस तरीके को अपनाने पर शानदार रिज़ल्ट मिलता है।

images: shutterstock.com

 
Published on Aug 18, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about