Search page
Open menu

अब Skin होगी बेदाग इन 5 घरेलू नुस्खों से!

साफ़, दमकती सुन्दर त्वचा कौन नहीं चाहता है? लेकिन उफ़ ये दाग-धब्बे - किसी न किसी एक ना एक कारण से ये हमेशा हमारा सिरदर्द बनें रहते हैं। फिर चाहे वो धूप की वजह से tan हो या बरसों पुराना चोट का निशान हो। इन धब्बों से छुटकारा पाना ट्रिकी हो सकता है!! तो अगर आप इन ज़िद्दी दाग-धब्बों से जल्दी और असरदार तरीके से छुटकारा पाने और साफ़ त्वचा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो आपकी ब्यूटी गाइड ये रही-


1. कमाल का नींबू का रस


lemon-honey  


बहुत ही असरदार और आसानी से मिलने वाली चीज़ जो चमत्कार कर सकती है!! चूंकि नींबू के रस में सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, ये स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा oil भी हटाता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी ख़त्म करता है। 


  • नींबू को निचोड़ के उसके रस को कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। नींबू में एसिड अधिक मात्रा में होता है तो ख्याल रखें की इसे स्किन पर ज़्यादा देर ना छोड़े, ऐसा करने से स्किन में irritation हो सकती है। 


  • इसे 10-15 मिनट से ज़्यादा ना रखें, इतना समय बहुत है नींबू के रस का जादू चलने के लिए। और फिर चेहरा ठन्डे पानी से धो लें। 


  • एक टीस्पून शहद के साथ नींबू पानी पीने से भी आपको दमकती त्वचा मिल सकती हैं। ये भी एक अच्छा विकल्प है। 


2. चमत्कारी टमाटर का पल्प


tomato

चूंकि, टमाटर में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए ये बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है साफ़ दमकती त्वचा पाने के लिए जिसकी चाहत आपको हमेशा से थी। 


  • टमाटर के पल्प या जूस को अपनी स्किन पर अच्छे से मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें। है ना कितना आसान!! ये साफ़ त्वचा के साथ-साथ बड़े pores को shrink करता है, मुँहासे दूर करता है और सनटैन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है। 


  • स्वस्थ और फ्रेश स्किन पाने के लिए ताज़े टमाटर को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें। 



3. गुणकारी चन्दन और गुलाबजल


sandalwood-rose1

चन्दन और गुलाबजल दोनों ही दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने और स्किन का संतुलन बनाने में बहुत ही असरदार हैं। दोनों को साथ में इस्तेमाल करना चमत्कारी नतीजे देता है।  

  • चन्दन पाउडर और गुलाबजल को समान मात्रा में लें और फाइन पेस्ट बना लें।


  • इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और जैसे ही ये सूखने लगे इसे धो लें। 


  • ऐसा नियमित रूप से करने से आपको मनचाही त्वचा मिल सकती हैं। 



4. असरदार मेथी के पत्ते


methi leaves

अगर आप डार्क स्पॉट्स या मुँहासों के निशान से छुटकारा पाना चाह रहे हैं तो मेथी के पत्ते बहुत मददगार साबित होंगे। 


  • मेथी के पत्तों को असरदार तरीके से इस्तेमाल करने के लिए इन्हें पानी के साथ अच्छे से मैश करके इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये पूरी तरह से सूख जाएं तब चेहरा ठन्डे पानी से धो लें और ज़रूरत हो तो माइल्ड क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। 


मेथी के पत्तों को चाय के रूप में भी पी सकते हैं। पत्तो के साथ थोड़ी सी दालचीनी (cinnamon) डाल कर चाय बनाएं और तैयार है एक आसान और असरदार उपाय inflammation को कम करने के लिए। 



5. लाजवाब केले और खीरे का पैक


Banana-and-honey

दोनों इंग्रेडिएंट्स बहुत गुणकारी होते हैं और अगर इन्हें मिला दिया जाएं तो ये चमत्कार करते हैं!! 


  • फ्रेश और सुन्दर त्वचा के लिए, 1/4th बड़ा खीरा और 1 केला मैश करें। इसमें 1 टेबलस्पून शहद और 1 नींबू का रस मिलाएं। 


  • इस में 2 बून्द ओलिव आयल (जैतून का तेल) की डालें और अच्छे से मिलाएं। 


  • इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20-30 मिनट या जब तक ये ना सूखे तब तक चेहरे पर रहने दें। सूखने के बाद इसे धो लें। 


  • इसे आप जब चाहे तब कर सकती हैं। 


याद रखें: रोकथाम ईलाज से बेहतर है!!


वैसे तो ये तरीके दमकती और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए बहुत बढ़िया हैं लेकिन वो कहते हैं ना "रोकथाम ईलाज से बेहतर हैं"। तो इसलिए ये रहे कुछ तरीके जिससे दाग-धब्बे हो ही ना!!

1. दाग-धब्बों के आते ही उनका ईलाज शुरू कर दें


दाग-धब्बों से निज़ात पाने का पहला स्टेप है कि जैसे ही आप उन्हें देखें उनका ईलाज शुरू कर दें ताकि वो ज़्यादा ना बढ़े। जैसे ही आप मुँहासे, ब्लैकहैड या whitehead देखें, बिना समय गवाएं उनका ईलाज शुरू कर दें। और सबसे ज़रूरी, अपने मुँहासों को बिल्कुल ना नोचें और ब्लैकहेड्स या whiteheads को ज़बरदस्ती निकालने की कोशिश ना करें। 

2. अपनी स्किन का ध्यान रोज़ाना रखें


जब भी आपको दाग-धब्बें दिखें क्या तभी आपको पैनिक और जल्दबाज़ी करनी चाहिए?? दरअसल यही आपकी प्रॉब्लम की वजह है क्योंकि अपनी स्किन पर रोज़ाना ध्यान देना जरूरी है। माइल्ड फेस वॉश से चेहरा नियमित रूप से धोएं और हफ्ते में एक बार हल्का एक्सफोलिएशन करें। और हां सोने से पहले अपना मेक-अप उतारना ना भूलें। 


3. धूप में ज़्यादा समय ना रहें


अगर अपने काम या किसी और कारण से आपको धूप में ज़्यादा समय बिताना पड़े तो हाई SPF का सनस्क्रीन ज़रूर इस्तेमाल करें। SPF को रोज़ाना इस्तेमाल करने से आप पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों से बच सकती हैं। 


4. सोने से पहले calamine लोशन लगाएं


अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसे ज़रूर लगाएं। ये स्किन में से एक्स्ट्रा आयल सोख लेता है। इसलिए मुँहासों से बचने के लिए इसे ज़रूर इस्तेमाल करें।
Published on Aug 14, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!