Video: Saree पहननी है? बस दो मिनट!! | POPxo
Home  >  Fashion  >  Indian  >  Clothing
Video: Saree पहननी है? बस दो मिनट!!

Video: Saree पहननी है? बस दो मिनट!!

आप अपनी दादी और मम्मी को gracefully साड़ी बांधते हुए देख के ही बड़ी हुई हैं। लेकिन क्या आप इतनी perfectly साड़ी बांधना सीख पाई हैं? आजकल पहने के लिए हमारे पास इतने सारे options मौजूद हैं कि saree अब सिर्फ कुछ खास मौको के लिए ही रह गई हैं जैसे आपकी बेस्ट फ्रेंड का संगीत या आपके cousin का रिसेप्शन। हम में से कई लोग ये कहते हैं की साड़ी को सम्भालना बहुत मुश्किल काम है और इसे पहनना..उफ!! वो तो उससे भी ज्यादा मुश्किल काम। ये सच है लेकिन इतना भी नहीं। हम आपके लिए बहुत ही आसान गाइड लेकर आये हैं जिससे आप सिर्फ 5 स्टेप्स में साड़ी बांधना सीख जाएंगे। तो जाइए, इसे किसी आम फैमिली रीयूनियन में या बोर्ड मीटिंग में पहनिए और सभी को हैरान कर दीजिए। आखिर इसे सबसे सेक्सी गारमेंट माना गया हैं!!
saree-1

स्टेप 1

सबसे पहले जो भी जूते आप साड़ी के साथ पहनने वाली हैं उन्हें पहनें, ये साड़ी को बांधना आसान बना देता है। पेटीकोट को अच्छे से टाइट बांधे और साड़ी को सही से पकड़ें। साड़ी का फॉल आपकी तरफ होना चाहिए और पल्लू ज़मीन पर आपके लेफ्ट (बाईं) तरफ होना चाहिए। आपको उसका दूसरा सिर पकड़ना है।

स्टेप 2

अपनी बेली बटन (नाभि) से शुरू करें और साड़ी को अपनी कमर के चारों तरफ (घड़ी की दिशा में) अंदर डालते हुए लपेटें, जब तक आप फिर से नाभि तक ना पहुंच जाएं। आप साड़ी को लपेटते हुए कितना अंदर डालते हैं इसका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। साड़ी बस ज़मीन को छूने ही वाली हो इतनी लम्बी रखनी है। इससे ज़्यादा नीचे रखी तो आप उस में उलझ के गिर सकती हैं और अगर ज़्यादा ऊपर होगी तो आपकी हील्स नज़र आएंगी जो अच्छा नहीं लगेगा! अब साड़ी को एक बार फिर से लपेटें लेकिन अंदर ना डालें बल्कि उसके loose एंड को अपने बाए (लेफ्ट) हाथ में पकड़े।

स्टेप 3

ओके!! अब अपने हाथ के पल्लू को अपने बाएं (लेफ्ट) कंधे पर डाल दें और इसे ज़मीन से कुछ इंच ऊपर रखें। इसे ब्लाउज से पिन कर दें ताकि यह अपनी जगह से ना हिले। अभी भी आपकी कमर के आस पास थोड़ा सा कपड़ा और होगा जो हम आखिर में प्लीट करेंगें।

स्टेप 4

अब आता है मुश्किल हिस्सा- प्लीटिंग। अपना बायां (लेफ्ट) हाथ बाहर (स्ट्रेच) निकालें और कपड़े को अपने अंगूठे और सबसे छोटी ऊंगली से पकड़ें। अब कपड़े को अपने दाएं (राइट) हाथ से alternate (एक छोड़ के एक) ऊंगली से अंदर लाएं और प्लीट्स बनाएं। ऐसे 5-6 प्लीट्स बनेंगी और अगर आपके हाथ छोटे होंगे तो और ज़्यादा प्लीट्स बनेगी।

स्टेप 5

सारी प्लीट्स को एकसाथ करें और बीच में अपनी नाभि के बिल्कुल  नीचे पिन कर दें। और अगर थोड़ा एक्स्ट्रा कपड़ा बचे तो उसे अपने लेफ्ट कंधे पर पल्लू के साथ एडजस्ट करें। चीज़ो को और आसान बनाने के लिए ये nifty Saree app डाउनलोड करें। ये स्टेप बाय स्टेप साड़ी बांधने का tutorial आपके साथ हमेशा रहेगा और आप कहीं भी, कभी भी इसकी मदद से साड़ी बांध सकते हैं। या फिर एक एक्सपर्ट ड्रेपर (जो आप हमेशा से थे) बनने के लिए ये प्यारा सा छोटा सा tutorial Youtube पर देखें ;)  
Subscribe to POPxoTV
और फाइनली, बॉलीवुड की खूबसूरत लेडीज़ से इंस्पिरेशन लेना ना भूलें जो ट्रेडिशनल साड़ी को फ्लॉलेस, sultry और ट्रेंड के हिसाब से एकदम सटीक तरीके से पहनती हैं। यहाँ ये चार बॉलीवुड beauties हैं जो साड़ी को रॉक करती हैं- रानी मुख़र्जी, विद्या बालन, करीना कपूर और दीपिका पादुकोन!!!  saree-2
Published on Jul 31, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed