Online sale? शॉपिंग करते हुए ध्यान रखें ये 13 बातें! | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Lifestyle
Online sale? शॉपिंग करते हुए ध्यान रखें ये 13 बातें!

Online sale? शॉपिंग करते हुए ध्यान रखें ये 13 बातें!

सेल का मौसम चल रहा है। जाने माने ब्रांड्स और स्टोर्स customers को लुभाने के लिए सेल ऑफर चला रहे हैं। ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हर तरफ आप भी सेल देखकर attract हो रही होंगी। मॉल या शॉप पर जाकर शॉपिंग करना ज्यादा मुश्किल नहीं, प्रोडक्ट आपके सामने, आपके हाथ में होता है और आप सेल्समैन से हर प्रोडक्ट के बारे में हर सवाल पूछ सकती हैं। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में ये सब नहीं हो सकता इसलिए ऑनलाइन शापिंग आज भी आप में से कईं लोगों को रिस्की लगती होगी। रिस्क के बावजूद पिछले साल के मुकाबले ऑनलाइन शापिंग का बिजनेस तक़रीबन 350% बढ़ा हैं। तो इस साल एक बार फिर आपके पास मौका है अपनी वार्डरॉब को अपग्रेड करने का। सेल के इस मौसम में ऑनलाइन शापिंग में आपको नुकसान न हो और आप एक स्मार्ट शॉपर बन सकें, इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ बेसिक टिप्स।

1. अपनी लिस्ट तैयार करें

किसी भी चीज़ के लिए प्लानिंग करना अच्छा रहता हैं। तो सबसे पहले आप अपनी ज़रूरत की चीज़ो की लिस्ट तैयार करें। डिस्काउंट मिल रहा है इसका ये मतलब नहीं है की कुछ भी खरीद लें। ऑनलाइन सेल में सब चीज़ें एक जगह मिलने से हम बहुत सी फालतू चीज़े खरीद लेते हैं जिन्हें हम कभी काम में भी नहीं लेते। इसलिए अगर आपके पास लिस्ट होगी तो आपको खरीददारी करने में आसानी होगी और आप focused रहेंगी जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा। Sale में अगर ब्रांडेड जीन्स, फूटवेअर्स, बैग्स और perfumes पर अच्छा डिस्काउंट मिल रहा हो तो वो ज़रूर लें क्योंकि आम दिनों में उनकी कीमत ज़रूरत से ज़्यादा ही होती हैं। sale shopping-1

2. ऑनलाइन शॉपिंग सही websites से करें

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग में नए हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे शॉपिंग हमेशा सिक्योर्ड साइट्स से करें यानि उस साइट के पास SSL सर्टिफिकेट (https://) हो। ये जानने के लिए आपको राकेट साइंटिस्ट होने की ज़रूरत नहीं हैं। अगर वेबसाइट सेफ नहीं हैं तो आपको वार्निंग आ जाएगी जैसे ही आप उस साइट पर विजिट करेंगे। ये जानना इसलिए ज़रूरी है ताकि आपका पेमेंट सिक्योर हो। इसलिए शॉपिंग हमेशा ट्रस्टेड साइट से करें।

3. ऑनलाइन साइट पर सही सेलर से ख़रीदें

जिन websites पर "बायर प्रोटेक्शन प्रोग्राम" होता है उनसे शॉपिंग करना ज़्यादा आसान होता है क्योंकि अगर आपके प्रोडक्ट में कोई भी खराबी या प्रॉब्लम हो तो उसका रिफंड या रिप्लेसमेंट बहुत जल्दी हो जाता है और आपको परेशान नहीं होना पड़ता हैं। Flipkart, Amazon वगैरह ऐसी ही साइट्स हैं। वहीं olx, ebay वगैरह पर ये सुविधा नहीं होती हैं। वहां सब कुछ आपके सेलर पर ही निर्भर करता हैं। साइट रिफंड या रिप्लेसमेंट की ज़िम्मेदारी नहीं लेती हैं।

4. हिडन charges और रिफंड/रिप्लेसमेंट पॉलिसी

कई बार साइट्स पर आपसे शिपिंग टैक्स, पैकेजिंग चार्ज, हैंडलिंग चार्ज वगैरह के नाम पर एक्स्ट्रा पैसे वसूले जाते हैं। इन सब से बचने के लिए साइट की पॉलिसी ज़रूर पढ़े। पूरी नहीं तो कम से कम आपके बिल में जो भी चार्ज add हुए हैं उनके बारे में ज़रूर पढ़े। चाहे आप साइट से ख़रीदें चाहे स्टोर से प्रोडक्ट की रिप्लेसमेंट और रिफंड पॉलिसी या warranty के बारे में ज़रूर पता करें। sale shopping-4

5. प्रोडक्ट क्वालिटी देखें

कई बार sale में पुराने या थोड़े damaged स्टॉक रखे जाते हैं। तो बिना चेक किये कुछ भी ऐसे ही ना ख़रीदे। कपडे, फुटवियर, बैग, एक्सेसरी वगैरह कुछ भी ख़रीदने से पहले साइट पर अच्छे से उसे चेक करें और उसी कंपनी के दूसरे प्रोडक्ट भी चेक करें। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक आइटम ले रही हैं तो ध्यान दें की वो पुराना version ना हो। साइट पर उसकी सारी specifications अच्छी तरह पढ़ें। ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट के "reviews" ज़रूर पढ़े। Reviews से आपको उस प्रोडक्ट की अच्छी और बुरी बातो का पता चल जाएगा। लेकिन ध्यान रखें कि कुछ बुरे reviews का मतलब ये नहीं हैं की वो प्रोडक्ट बुरा होगा। अपने जजमेंट के हिसाब से चीज़ ख़रीदें।

6. प्राइस compare करें

जो भी प्रोडक्ट आप को लेना हो उसकी कीमत दूसरी साइट्स पर भी चेक करें। हो सकता है की दूसरी साइट पर उसकी कीमत डिस्काउंट देने वाली साइट से कम हो। तो कुछ भी फाइनल करने से पहले कीमत को ज़रूर compare करें।
sale shopping-2

7. Seller compare करें

कई साइट्स पर एक ही प्रोडक्ट को कई सेलर्स बेचते हैं तो सभी की प्राइस चेक करें। कई बार सेलर्स प्रोडक्ट तो कम कीमत पर बेचते हैं लेकिन शिपिंग चार्ज जोड़ देते हैं। तो प्रोडक्ट की कीमत के साथ शिपिंग चार्ज भी ज़रूर देखें। और हाँ उस seller के reviews भी पढ़े। इससे आपको उसकी सर्विस के बारे में पता चलेगा।

8. फ्री होम डिलीवरी

शॉपिंग करते हुए ये ज़रूर चेक कर लें की फ्री होम डिलीवरी के लिए मिनिमम कीमत क्या हैं। मान लीजिये की वेबसाइट Rs 500 की शॉपिंग पर फ्री डिलीवरी दे रही हैं और आपने Rs 490 की शॉपिंग कर ली मगर आपको ये पता ही नहीं हैं तो आपको शिपिंग चार्ज भी देना होगा। इसलिए ये ज़रूर पता करें। हर साइट के लिए मिनिमम कीमत अलग होती हैं। sale shopping-8

9. बिल बनने के समय ध्यान दें

ऑनलाइन शापिंग के बाद अपने फाइनल बिल पर ध्यान दें। कईं बार प्रोडक्ट पर जितना डिस्काउंट दिखाया है बिल में उससे कम डिस्काउंट बनकर आ जाता है। या कईं बार डिलीवरी चार्ज प्रोडक्ट के साथ नहीं दिखाया जाता लेकिन बिल के टोटल अमाउंट में जुड़ा होता है। इसलिए बिल के अमाउंट को अच्छे से चेक कर लें। ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए डिस्काउंट कुपेंस ज़रूर ढूंढे। साथ ही "cash बैक स्कीम्स" का भी ध्यान रखें। इससे आपको और डिस्काउंट मिल जाएगा।
sale shopping-9

10. समझदारी से शॉपिंग करें

कभी-कभी किसी ऐसे प्रोडक्ट पर आपको अच्छी छूट मिल रही हो जो फिलहाल आपकी लिस्ट में नहीं है लेकिन आपको पता है कि आने वाले समय में आपको उसकी जरूरत पड़ेगी तो उसे ज़रूर खरीद लें। जैसे रिफाइंड ऑयल जैसे किचन आइटम या ब्लैक लैगिंग, व्हाइट लैगिंग जैसे कॉमन वार्डरॉब आइटम देर-सवेर काम आते ही हैं। जब बहुत अच्छा ऑफर हो और चीज़ भी अच्छी हो तभी ऐसा करें। लेकिन इसे आदत ना बनाएं।

11. अपनों के लिए तोहफे

Sale एक बढ़िया टाइम होता है बहुत सारे तोहफे एक साथ खरीदने का। क्योंकि कुछ ना कुछ फंक्शन तो घर, दोस्तों या रिश्तेदारो में चलते ही रहते हैं और फिर त्योहारो के मौसम में तो लाइन ही लग जाती हैं। तो ऐसे मौको के लिए तोहफे आप sale में खरीद सकते हैं। ज़्यादा मात्रा में खरीदने पर आपको और डिस्काउंट भी मिल सकता हैं। और हां अगर sale के आस पास किसी का जन्मदिन या एनिवर्सरी वगैरह कुछ भी ख़ास हो तो आप उनके लिए भी अच्छे तोहफे अच्छी कीमत पर ले सकती हैं। लेकिन ऐसा करते हुए ये ध्यान रखें कि आपका यह गिफ्ट आइटम जल्दी ही out-of-date तो नहीं हो जाएगा।
sale shopping-11

12. सही समय पर शॉपिंग

ऑनलाइन सेल शुरू होते ही उसका फायदा उठाना तो जरूरी है ही ताकि आपके आइटम sold out न हो जाएं लेकिन सेल खत्म होने से पहले भी एक बार ऑनलाइन जरूर चेक करें। क्योंकि उस समय कीमतें और गिर जाती हैं और हो सकता हैं कोई बढ़िया चीज़ आपको बहुत ही कम कीमत पे मिल जाए। ऑनलाइन शॉपिंग करते वक़्त अगर आप सुबह जल्दी या देर रात में शॉपिंग करेंगे तो इसके काफी फायदे हैं। जैसे उस वक़्त ज़्यादा लोग शॉपिंग नहीं करते हैं तो आपको स्पीड भी अच्छी मिलेगी और ज़्यादा ट्रैफिक ना होने के कारण साइट क्रैश का झंझट भी नहीं होगा।

13. COD चुनें

ऑनलाइन सेल लगने पर बहुत सारे लोग शॉपिंग करते हैं और इसलिए हैकर्स के लिए ये एक सुनहरा मौका होता है आपके अकाउंट को साफ़ करने का। इसलिए सेल के समय "cash on delivery" का चुनाव फायदेमंद हो सकता है। इससे एक तो आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा और दूसरा आप अपना प्रोडक्ट चेक करके उसके पैसे दे सकती हैं। और अगर आपको ये नहीं जंचता हैं तो आप ऐसे अकाउंट से पेमेंट करें जिसमें ज़्यादा पैसे ना हो।
sale shopping-13 इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और सुरक्षित, मज़ेदार और धमाकेदार शॉपिंग करें। images: shutterstock.com
Published on Jul 28, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed