अपनी Sexual Health के बारे में क्या आप जानती हैं ये 8 बातें? | POPxo

अपनी Sexual Health के बारे में क्या आप जानती हैं ये 8 बातें?

Parul Budhkar

Associate Editor, Hindi, POPxo

आपमें से ज्यादातर लड़कियों को लगता होगा कि अपनी sexual हेल्थ के बारे में आपको अच्छी तरह पता है...इंटरनेट पर तो सब पढ़ ही लिया है न। जब बात सेक्स और सेक्स से जुड़ी सेहत की हो तो आपमें से ज्यादातर लेडीज़ को लगता है कि इस बारे में आपको वो सब पता है जो पता होना जरूरी है। खासतौर से शादीशुदा औरतें जो सालों से सेक्सुअली एक्टिव हैं इस बारे में आत्मविश्वास से भरी होती हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भले ही आप सालों से सेक्स की दुनिया से वाकिफ हों, ऐसी बहुत सारी बातें हैं जो आपको भी नहीं पता होगी। हम आपको बताते हैं वो बातें जो अपनी sexual health के बारे में आपको और हर लेडी को पता होनी चाहिए।




shutterstock_191902631, अपनी Sexual Health के बारे में क्या आप जानती हैं ये 8 बातें? | POPxo, sexual Health

1. कंडोम STDs (Sexually Transmitted Diseases) से बचाव नहीं


हालांकि आपको हमेशा शारीरिक संबंध के दौरान सुरक्षा बरतनी चाहिए। कंडोम आपको सीधे तौर से अपने पार्टनर के privates के contact में नहीं आने देते लेकिन इससे STDs न हो, ये जरूरी नहीं। आपके प्राइवेट पार्ट से किसी भी तरह का कान्टेक्ट इस बीमारी का कारण बन सकता है। हालांकि कंडोम इस रिस्क को कम करता है लेकिन यह इस बात की गारंटी नहीं देता कि आपको कोई भी यौन बीमारी (STDs) नहीं होगी।

2. वाशरूम जाना है जरूरी


आप सोना चाहती हों या फिर कुछ और देर अपने पार्टनर के साथ बिताना चाहती हों...सेक्स के तुरंत बाद एक बार वाशरूम जाकर अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छे से धोना बहुत बहुत जरूरी है। हर सेक्स एक्ट के बाद अपनी vagina को धोने से Urinary Tract Infection (UTI) यानी vagina में होने वाले इन्फेक्शन का रिस्क काफी कम हो जाता है। सेक्स के बाद बैक्टीरिया आपके दूसरे प्राइवेट पार्ट्स में जाकर इन्फेक्शन दे सकता है और धोने से इसकी संभावना काफी कम हो जाती है।

sexual health-2, अपनी Sexual Health के बारे में क्या आप जानती हैं ये 8 बातें? | POPxo, sexual Health




 

3. vagina खुद भी साफ रहती है


जब बात vagina की सफाई की आती है तो आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। टीवी या मैगजीन में आपने यहां की सफाई करने वाले स्पेशल wipes के बारे में देखा है तो उस पर भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। बहुत ज्यादा बाहरी प्रोडक्ट आपके लेडी पार्ट के natural pH level को गड़बड़ कर सकते हैं। इसीलिए हमेशा की तरह अपने रोजाना इस्तेमाल होने वाले soap और पानी से ही इसकी सफाई कीजिए।

4. Pap टेस्ट कराना है जरूरी


Pap test एक ऐसी सर्विकल स्क्रीनिंग हैं जिसमें गर्भाशय (cervix or womb) में कैंसर की संभावना का पता लगाया जाता है। हर लड़की को 21 साल के बाद यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। अगर आप sexually active हैं तो pap test हर साल करवाना और जरूरी हो जाता है। अगर अब तक आपने एक बार भी ये टेस्ट नहीं करवाया है तो तुरंत करवाएं।

shutterstock_181677836, अपनी Sexual Health के बारे में क्या आप जानती हैं ये 8 बातें? | POPxo, sexual Health

5. Pap टेस्ट में STDs की जांच नहीं


अगर आप सोच रही हैं कि Pap Test में ही आपको सारी बीमारियों का पता चल जाएगा तो यह भी गलत है। यह टेस्ट सिर्फ सर्विकल सेल्स की abnormality चेक करता है। अगर आप नियमित तौर से सेक्स करती हैं तो आपको अलग से STDs की जांच के लिए टेस्ट करवाना चाहिए।



6. STD से अनजान हो सकती हैं आप


कुछ Sexually Transmitted Diseases ऐसी होती हैं जिनके बाहरी तौर से कोई symptoms नज़र नहीं आते। यानि ऐसा भी हो सकता है कि आपको कोई बीमारी हो चुकी हो और आपको इसका पता ही न चले क्योंकि आप बिल्कुल नार्मल feel कर रही हैं। लेकिन ऐसी कुछ बीमारी के परिणाम बहुत खतरनाक हो सकते हैं जिनमें pelvic में सूजन या बांझपन (infertility) भी शामिल है।

7. किसी को भी हो सकता है HPV


सेक्सुअली एक्टिव लोगों में HPV (Human Papilloma Virus) हो सकता है वो चाहे आदमी हो या औरत। कुछ लोग मानते हैं कि यह सिर्फ आदमियों को होने वाली बीमारी है लेकिन ऐसा नहीं है। किसी भी तरह के शारीरिक संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति को यह वायरस हो सकता है और कभी कभी इसके कोई symptoms नजर नहीं आते। अगर आप किसी HPV से ग्रसित व्यक्ति के साथ vaginal, anal या oral sex करती हैं तो यह वायरस आपको भी हो सकता है। हालांकि ये बहुत खतरनाक बीमारी नहीं है लेकिन हर साल इसका टेस्ट भी जरूर करवाएं।

shutterstock_234438436, अपनी Sexual Health के बारे में क्या आप जानती हैं ये 8 बातें? | POPxo, sexual Health



8. एक्सरसाइज़ है जरूरी


अपने pelvic की मसल्स को मजबूत करने के लिए आप वर्क आउट भी कर सकती हैं। इस तरह के वर्क आउट को Kegel exercises के नाम से भी जाना जाता है जिसमें urinary और pelvic floor को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। खासतौर से बच्चे के जन्म के बाद यह एक्सरसाइज बहुत काम आती है। एक्सरसाइज करने से आपके लेडी पार्ट भी firm रहते हैं। pelvic मसल्स को हेल्दी रखने का सबसे आसान तरीका कुछ देर के लिए अपना urine रोकना भी है। आप कभी भी, कहीं भी अपनी इन मसल्स को फर्म रखने के लिए यह छोटी सी एक्सरसाइज कर सकती हैं।

sexual health-8, अपनी Sexual Health के बारे में क्या आप जानती हैं ये 8 बातें? | POPxo, sexual Health

 

images: shutterstock.com
Published on Jul 23, 2015
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question