Oops! ये hair wash गलतियां क्या आप भी कर रही हैं? | POPxo
Home  >  Beauty  >  Hair Care  >  Hair Treatments
Oops! ये hair wash गलतियां क्या आप भी कर रही हैं?

Oops! ये hair wash गलतियां क्या आप भी कर रही हैं?

नहाना और नहाते हुए बाल धोना..ये तो ज़ाहिर सी बात है आपके routine का एक हिस्सा है और रुटीन का काम करने में भला क्या गलती हो सकती है! अगर तुम भी ऐसा ही सोचती हो तो बिल्कुल गलत है। खासतौर से बाल धोते हुए तो हम सब ऐसी कईं गलतियां करते हैं जो हमें पता ही नहीं कि गलती भी है। हम तुम को बता रहे हैं ऐसी ही 11 गलतियां जो शायद तुम भी जाने-अनजाने करती हो और अपने बालों की ऐसी की तैसी कर रही हो!! तो अगली बार hair wash करते हुए इनका ध्यान रखना।

गलती #1 – शॉवर का पानी...कुछ ज्यादा ही गर्म

हॉट शॉवर का मज़ा लेते हुए कभी कभी हम ये भूल जाते हैं कि पानी का temperature कुछ ज्यादा ही गर्म कर दिया है जो बालों के लिए बहुत ही खराब है। ज्यादा गर्म पानी से बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। बालों के लिए हल्का गर्म पानी इस्तेमाल करना चाहिए। पानी जितना ठंडा होगा बालों की नेचुरल नमी बरकरार रखना उतना ही आसान होगा। hair wash mistake-1

गलती #2 – एक से ज्यादा बार शैंपू

अगर तुम हर बार बाल धोते समय दो बार शैंपू लगाती हो तो इस आदत को फौरन रोको!! बालों को हर बार एक से ज्यादा बार शैंपू लगाकर धोने से उनमें dryness बढ़ती है और उनकी नेचुरल चमक धीरे धीरे खत्म हो जाती है। इसलिए अगर तुमने बालों में तेल लगाया हुआ है या बाल बहुत ज्यादा गंदे हैं तभी दो बार शैंपू लगाओ वर्ना बिल्कुल नहीं !

गलती #3 – ज्यादा शैंपू भी अच्छा नहीं

शैंपू या कंडीशनर लगाते हुए कभी उसकी quantity पर गौर किया है? या फिर बिना देखे-सोचे ढेर सारा शैंपू लेकर सीधा सिर पर....? शैंपू या कंडीशनर उतना ही इस्तेमाल करो जितना जरूरी हो..बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना बालों को फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है।
hair wash mistake-3

गलती #4 – शैंपू और कंडीशनर...जड़ों से सिरे तक इस्तेमाल करना

शैंपू आपके scalp यानि सिर की सफाई करने के लिए होता है। मुख्य तौर से शैंपू से सिर की गंदगी, तेल और धूल साफ की जाती है..जब आप शैंपू धोते हैं तो बाकी के बाल अपने आप साफ हो जाते हैं इसलिए आपको सारे बालों में शैंपू लगाने की जरूरत नहीं है। दूसरी तरफ कंडीशनर आपके बालों की नमी बनाए रखने के लिए होता है। कंडीशनर को scalp पर नहीं लगाना चाहिए बल्कि सिर्फ बालों पर लगाना चाहिए। यानी बालों की लंबाई पर। इससे कंडीशनर अपना काम ठीक से करेगा जो है बालों का रुखापन दूर करना। hair wash mistake-4

गलती #5 – बालों को ज़ोर से रगड़ना

बाल धोते समय उन्हें जोर से रगड़ें नहीं। गीले बाल कमजोर होते हैं और आसानी से टूटते हैं। अगर आप शैंपू लगाते हुए या शैंपू धोते हुए बालों को जोर से रगड़ेंगी तो वह टूटेंगें। इसलिए हल्के हाथों से बालों को धोएं।

गलती #6 – Clarifying Shampoo इस्तेमाल न करना

महीने में कम से कम एक बार Clarifying Shampoo इस्तेमाल करें। आपके दूसरे hair products की कमी और पानी में मौजूद कुछ खराब elements को साफ करने का काम Clarifying Shampoo करता है। आपके बाल चाहे जैसे हों, छोटे-बड़े, घने-हल्के, ऑयली-ड्राय.... Clarifying Shampoo शैंपू बालों से सारी impurities साफ कर उनकी चमक वापस लाता है।

गलती #7 – शैंपू से झाग निकलना ही चाहिए

अगर आप सोचती हैं कि शैंपू कितना अच्छा है यह उससे निकलने वाले झाग से पता लगता है तो अपने facts clear कर लें। शैंपू में मौजूद कैमिकल्स झाग बनाते हैं। कोशिश करें कि हमेशा sulfate-free शैंपू का ही इस्तेमाल करें। अगर आप के बाल coloured हैं या कुछ और कैमिकल ट्रीटमेंट करवाया हुआ है तब तो ज्यादा झाग वाला शैंपू आपके लिए बहुत ही खराब है क्योंकि वह आपका हेयर ट्रीटमेंट खराब करके बालों को और कमजोर करेगा। hair wash mistake-7  

गलती #8 – ज्यादा गीले बालों में कंडीशनर

शैंपू लगाने के तुरंत बाद पानी टपकते गीले बालों में कंडीशनर लगाने का कोई फायदा नहीं होता क्योंकि ज्यादातर कंडीशनर टपकते पानी के साथ ही गिर जाता है। इसलिए शैंपू धोने के बाद हल्के हाथों से बालों का पानी निचोड़ें और फिर कंडीशनर लगाएं।

गलती #9 – कंडीशनर को धोने की जल्दी

कंडीशनर लगाने के बाद उसे कुछ मिनट तक बालों में लगा रहने दें..न कि लगाते ही तुरंत धो लें। कंडीशनर को अपना काम करने के लिए कुछ मिनट चाहिए होते हैं। अगर आप लगाते ही इसे धोने की जल्दी करेंगी तो कंडीशनर लगाने का कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए पांच से सात मिनट तक कंडीशनर को बालों में रहने दें और उसके बाद धोएं।

गलती #10 – ठंडे पानी से बाल न धोना

गर्म पानी से बाल तो धो लिए लेकिन एक बार इन पर कुछ सेकेंड के लिए ठंडा पानी जरूर डालें। ठंडा पानी आपके बालों के cuticles को सील कर देगा और वह ज्यादा समय तक चमकते रहेंगे।
hair wash mistake-10

गलती #11 – तौलिए से सुखाना

ये बहुत आम और सबसे ज्यादा की जाने वाली गलती है। बाल धोने के बाद उन्हे तौलिए से जोर से रगड़ कर सुखान से बाल टूटते हैं। तौलिए से अच्छा है कि आप कोई पुरानी कॉटन की टीशर्ट लेकर अपने बालों को बांध लें। इससे आपके बाल जल्दी बिना टूटे जल्दी सूख जाएंगें और उनकी नेचुरल स्टाइल भी बनी रहेगी। images: shutterstock.com
Published on Jul 15, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed