Search page
Open menu

10 में से 8 महिलाएं पहन रही हैं गलत Bra! क्या आप भी...??

ब्रा लेडीज़ इनरवियर का अहम हिस्सा है। ब्रा जैसी चीज़ खरीदते वक्त हम कई बार संकोच महसूस करते हैं..कभी शर्म की वजह से तो कभी लापरवाही की वजह से हम अपनी bra का सही साइज़ पता करने की कोशिश ही नहीं करते और मानकर चलते है कि जो खरीद लिया वही सही है। अमूमन 10 में से 8 महिलाएं गलत साइज़ की ब्रा पहनती हैं जिससे शरीर का शेप खराब होता है। हर कंपनी का bra size अलग होता है और हमारी ब्रेस्ट का साइज़ भी बदलता रहता है इसलिए जरूरी है कि हम समय समय पर सही तरीके से अपनी ब्रा और खासतौर से अपनी ब्रा के कप साइज़ को मापें। हम आपको बता रहे हैं कैसे अपना सही bra-size जानें, ताकि अगली बार ब्रा खरीदते वक्त आपको साइज़ के बारे में न सोचना पड़े।

1.  अपने साइज़ की बेस्ट ब्रा पहनें


अपनी ब्रा का कप साइज़ मापते हुए वो ब्रा पहनें जिसकी फ़िटिंग आपको सबसे सही लगती हो, ध्यान रहे कि वह unpadded हो और आपके ब्रेस्ट को पूरी तरह कवर-अप किये हुए हो। सही ब्रा का मतलब ये कि ब्रा बैंड (ब्रा की हुक लगाने वाली पूरी पट्टी) बिल्कुल फिट हो और पीठ के centre पर हो। अगर आप अपने काम करने के लिए हाथ उठाती या घुमाती हैं तो बैंड ऊपर की तरफ न घिसके, अगर बैंड ऊपर की तरफ घिसक रहा है तो समझिए कि आपने अपने साइज से बड़ी ब्रा पहनी हुई है। सामने से भी बैंड आपकी बॉडी से अलग न हो। इस बात का भी ख्याल रखें कि bra-strap और आपके कंधों के बीच एक उंगली की जगह हो, हम आमतौर पर यही समझते हैं कि स्ट्रैप से ही ज्यादा support मिलता है जबकि स्ट्रैप सिर्फ 20% support देते हैं। अगर आप स्ट्रैप बहुत टाइट रखती हैं तो इसका मतलब है कि ब्रा अनफिट है। दोनों straps पीठ पर या तो parallel हों या फिर V-shape में हों, यदि वे A-shape बना रही हैं तो स्ट्रैप बहुत टाइट है और आप गलत साइज़ की ब्रा पहन रही हैं।

right bra size-1


2. अपना बैंड साइज़ जानें


मेज़रिंग टेप लें और अपनी ब्रा के उस हिस्से को wrap करें जहां bra-cup खत्म होते हैं। मतलब ब्रा का निचला हिस्सा। ध्यान रहे की टेप बिल्कुल फिट हो, पीछे से ढीली या मुड़ी हुई न हो। टेप पर जो नम्बर आपको प्राप्त हुआ उसमें 4 और जोड़ें, यह आपका बैंड साइज़ है। अगर आपको odd number मिलता है, जैसे 29, 31 इत्यादि, तो इसके अगले even number को अपना बैंड साइज़ मान लें। जैसे अगर आपका माप 29 निकला तो आपका बैंड साइज़ 30+4=34 होगा।

Point no. 2

 

3. सही दिन सही साइज़


किसी सामान्य दिन ही अपना साइज़ लें, अगर आप menstrual phase में हैं या बीमार हैं तो नापतोल न करें। ब्रेस्ट की नाप लेने के लिए horizontally bend हो जाएं ताकि आपको अपना परफेक्ट साइज़ मिल सके। सीधे खड़े होकर सही साइज़ नहीं मिल सकती।

4.  अब ब्रेस्ट साइज़ जानें


टेप को अपने ब्रेस्ट (स्तन) के चारों तरफ घुमाएं, टेप वहां से गुज़रे जहां उनकी साइज़ maximum हो, फिर से ध्यान रखें कि टेप कहीं भी ढीली या मुड़ी हुई न हो। अगर आपको जो संख्या प्राप्त होती है, वह दशमलव (decimal) में है तो अगले whole number तक round off करें। ये आपकी ब्रेस्ट-साइज़ है। जैसे अगर इसका माप 34.5 है तो आपका ब्रेस्ट साइज़ है 35.

bigstock-Woman-Measuring-Size-6187465-400x266

 

5. Cup size के लिए


अपना कप साइज़ जानने के लिए आपको अपने ब्रेस्ट-साइज़ और बैंड-साइज़ को differentiate करना होगा। जैसे-अगर आपकी ब्रेस्ट साइज़ 32 है और बैंड साइज़ 31 है तो दोनों का difference 1 inch है जिसका मतलब आपके कप का साइज़ A है। इसी प्रकार यदि difference 2 inch है तो आपका कप साइज़ B है, 3 inch है तो C है और 4 inch पर D है।

Point no. 5

तो अगली बार जब आप ब्रा खरीदने जाएं तो पहले अपनी ब्रा का सही साइज़ नाप लें ताकि आपको मिले सही फिटिंग और आपका फिगर लगे बिल्कुल perfect ! :)

Images: shutterstock.com
Published on Jul 14, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!