Dry lips की चिंता खत्म! पाएं खूबसूरत होंठ इन 10 tips से | POPxo

Dry lips की चिंता खत्म! पाएं खूबसूरत होंठ इन 10 tips से

Parul Budhkar

Associate Editor, Hindi, POPxo

चेहरे की खूबसूरती में बहुत ही important role होता है हमारे होंठों का। हल्का गुलाबीपन लिए soft होंठ किसी के भी चेहरे पर स्माइल ला सकते हैं। लेकिन अगर यही होंठ रुखे और cracks लिए हों तो यकीन मानो कोई मेकअप या लिपस्टिक भी इन्हें attractive look नहीं दे सकती। लेकिन dry lips को मुलायम बनाना और हल्के काले पड़े होंठों का गुलाबीपन वापस लाना इतना भी मुश्किल नहीं है। हम बता रहे हैं वो 10 आसान से तरीके जिनसे तुम भी बन सकती हो soft and pink lips की मालिक!

1. पानी को न करें नज़रअंदाज


ये बात हमारे दिमाग में शायद ही आती हो लेकिन ये सबसे ज्यादा important है। पानी कम पीने की वजह से हमारे होंठ रुखे हो जाते हैं इसलिए अपने पानी का intake बढ़ाइए। ये न सिर्फ आपकी हेल्थ को दुरुस्त रखेगा बल्कि आपके dry lips में नेचुरल नमी भी बरकरार रहेगी।

dry-lips-1

 

2. बार-बार lick न करें


होंठ जब रुखे होते हैं तो अनजाने में ही बार बार हम उन पर जीभ फिराकर यानि उन्हें Lick करके गीला करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे होंठ और ज्यादा रुखे हो जाते हैं। कुछ मिनट के लिए भले ही तुम्हारे होंठ dryness भूल जाएं लेकिन कुछ ही मिनट बाद वो और ज्यादा रुखे हो जाएंगे। इसलिए no licking please !!

dry-lips-2

 

3. विटामिन A और विटामिन B


हमारी ब्यूटी के लिए कुछ विटामिन बहुत जरूरी हैं। होंठों को naturally pink बनाए रखना है तो विटामिन ए और विटामिन बी बहुत जरूरी है। ये दोनों विटामिन whole grain cereals यानि दालों, अंडे की सफेदी, हरे पत्ते वाली सब्जियों में पाया जाता है। इसलिए अपने होंठ ठीक चाहिए तो पहले अपना menu ठीक करो। ये करने के बाद dry lips की प्रॉब्लम ज्यादा दिन नहीं रहेगी।

dry-lips-3

 

4. कॉफी-स्मोकिंग भी है वजह


अगर आपको कॉफी पीने का बेहद शौक है तो अपने होंठों का गुलाबीपन खोने के लिए तैयार रहो। जी हां...ज्यादा कॉफी पीने से होंठ अपना natural pinkish कलर खोने लगते हैं। यही असर स्मोकिंग यानि ज्यादा सिगरेट पीने से भी होता है। इसलिए अपनी कॉफी और सिगरेट पीने की आदत तो थोड़ा कंट्रोल करो।

dry-lips-4

 

5. गुलाब जल और गुलाब की पंखुड़ियां


गुलाब की पंखुड़ियों जैसे होंठ...यह लाइन आपने फिल्मों में तो जरूर सुनी होगी! लेकिन girls seriously…ऐसे होंठ पाना कोई मुश्किल नहीं। गुलाब के फूल सुखाकर उसे पीस लें और दिन में कम से कम एक बार इसे दूध के साथ मिलाकर होंठों पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में गुलाब का गुलाबीपन आपके pink lips पर नजर आएगा। अगर ये सब करना झंझट लग रहा है तो गुलाब जल ही होंठों पर लगा लो...अब ये तो कर सकती हो न?

dry-lips-5

 

6. होंठों पर भी होती है dead skin


जी हां, होंठों की डेड स्कीन हटानी भी जरूरी है। इसके लिए दो चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं। ये मिक्सचर होंठों पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद अपनी उंगलियों से होंठों पर धीरे धीरे मसाज करें ताकि dead skin cells हट जाए। हल्के गुनगुने पानी से होंठों को धो लें।

dry-lips-6

 

7. ग्लिसरीन है जरूरी


रात में अगर होंठों पर एक खास मिक्सचर लगाकर सोएं तो सुबह तक आपके होंठ naturally pink and soft हो जाएंगे। इसके लिए ग्लिसरीन, नींबू का रस और थोड़ा सा गुलाब-जल, तीनों बराबर मात्रा में लेकर एक मिक्सचर बना लें और इसे फ्रिज में रख दें। सोने से पहले ये मिक्सचर अपने होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें। तुम्हारे होंठ कभी dry नहीं होंगे। trust me!!

dry-lips-7

 

8. खीरा खाएं भी, लगाएं भी


खीरा और खीरे के रस भी होंठ के लिए natural remedy का काम करता है। नहाने से पहले खीरे के रस होंठ पर लगाएं और नहाते हुए ठंडे पानी से इसे धो लें। होंठ मुलायम हो जाएंगे। अगर नहाने से पहले specially ये सब करना नहीं चाहती तो भी कोई बात नहीं...सलाद काटते समय खीरे के कुछ छोटे स्लाइस अपने होंठों पर हल्के से rub कर लें और कुछ देर बाद धो लें। ये दोनों ही इलाज आपके रुखे होंठों की प्राकतिक नमी वापस ले आएंगे।

dry-lips-8

 

9. दूध की मलाई


दूध तो तुम जरूर पीती होंगी...लेकिन शायद दूध की मलाई से तुम्हें चिढ़ हो !! लेकिन अब नहीं। दूध की मलाई को ignore मत करो...आते-जाते, किचन में पानी पीते या कुछ स्नैक्स खाते हुए या मम्मी की हेल्प करते हुए....बस थोड़ी सी दूध की मलाई अपने होंठों पर लगा लो, 10 मिनट बाद धो दो और फिर देखो...तुम्हारे ये होंठ कभी भी dry नहीं होंगे।

dry-lips-9

 

10. अब बात कॉस्मेटिक्स की


अगर होंठों की dryness की शिकायत ज्यादा रहती है तो अपनी lipstick चुनते हुए खास ध्यान रखें। हमेशा extra moisturizer वाली lipstick ही खरीदें। होंठों पर लगाने के ढेरों लिप बाम भी बाजार में मौजूद हैं लेकिन बेहतर होगा अगर पैट्रोलियम जैली choose करें। अगर पैट्रोलियम जैली फटे हुए होंठों में दर्द कर रही हैं तो इससे पहले होंठों पर शहद लगाएं और उसके बाद जैली लगाएं।

dry-lips-10

 

images: shutterstock.com
Published on Jul 08, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about