scrub

#DIY: पार्लर की टेंशन छोड़ो, अब Face Scrubs बनेंगे किचन में!

Parul Budhkar

Associate Editor, Hindi, POPxo

हमारी skin रोजाना धूल-मिट्टी और pollution झेलती है। इसकी वजह से हमारी त्वचा के pores यानि रोमछिद्र गंदगी से बंद हो जाते हैं। इससे धीरे धीरे हमारी skin dead cells की मुश्किलों का सामना करती है और त्वचा अपनी natural चमक खोने लगती है। चेहरे पर कील-मुंहासे, दाग, हल्के काले धब्बे तब होते हैं जब यह dead cells त्वचा को सांस नहीं लेने देते। इन्हीं dead cells को या कहें कि dead skin को हटाने का काम करता है scrub. नियमित तौर से चेहरे पर स्क्रब करना जरूरी होता है ताकि डेड स्कीन हट सके और हमें हमारी नेचुरल चमकती हुई त्वचा वापस मिल सके। बाजार में दर्जनों किस्म के स्क्रब हैं जो यह काम करने का दावा करते हैं। products की इन भीड़ में आपका confuse होना जाहिर सी बात है। इसलिए हम आपकी यही confusion दूर करने के लिए लाए हैं घर में बने स्क्रब का खजाना। घर में नेचुरल तरीके से ये स्क्रब बनाना न सिर्फ आसान और सस्ता है बल्कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। तो अपनी त्वचा के मुताबिक चुनिए अपना homemade scrub.

1. चीनी और ऑलिव ऑयल स्क्रब


चीनी स्क्रब के लिए सबसे बेहतरीन ingredient है। एक बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर या घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली सफेद चीनी लें। इसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अगर ऑलिव ऑयल नहीं है तो आप इसमें नारियल का तेल या बादाम का तेल भी मिला सकती हैं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर ये पेस्ट चेहरे पर धीरे धीरे गोल-गोल करके लगाएं। चीनी का खुरदुरापन आपके बंद हुए रोमछिद्रों को खोलकर उनकी सफाई करेगा और तेल की चिकनाई त्वचा की कोई चमक वापस लाएगी। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

homemade scrub-1

 

2. नमक और अनानास का स्क्रब


ये तो आपके दिमाग में शायद ही कभी आया हो कि आपकी किचन में रखा और खाने में रोजाना इस्तेमाल किया जाने वाला नमक आपके face के लिए एक बेहतरीन tonic हो सकता है! दो चम्मच नमक में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसमें अनानास का गुदा अच्छे से mash करके मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। ये स्क्रब उन ऑयली स्कीन वालों के लिए सबसे अच्छा है जो sensitive skin होने की वजह से कुछ भी लगाने से डरते हैं। चेहरे पर मुंहासे हैं तो ये स्क्रब आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं। तो अब डर छोड़ो और वापस लाओ अपनी वो नेचुरल चमक।

homemade scrub-2

 

3. हल्दी-बेसन स्क्रब


याद है दादी मां कैसे हर रोज हल्दी और बेसन चेहरे पर लगाने को कहती थी? दादी मां के खज़ाने में हल्दी और बेसन की खास importance रही है और वह बिल्कुल सही है। हल्दी, बेसन, चावल का आटा और दूध से बना यह स्क्रब dry skin के साथ ही normal skin के लिए भी suitable है। दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चावल का आटा, आधा चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मलें। बाद में इसी पेस्ट को फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

homemade scrub-3

 

4. पपीते-चीनी का स्क्रब


अच्छी तरह पके हुए पपीते में चीनी मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर करीब पांच मिनट तक हल्की मसाज करें और कुछ देर इस पेस्ट को चेहरे पर ही छोड़ दें। ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चीनी जहां आपके बंद pores की सफाई करेगी वहीं पपीता आपके चेहरे की खोई चमक वापस लाएगा। ये स्क्रब sensitive skin के लिए खास है लेकिन dry और normal skin के लोग भी इसे लगा सकते हैं।

homemade scrub-4

 

5. शहद और स्ट्रॉबेरी का स्क्रब


शहद के फायदों के बारे में सबको पता है। अगर शहद में स्ट्रॉबेरी मिला दी जाए तो तैयार होगा चेहरे का बेहतरीन स्क्रब। अच्छी तरह पकी हुई थोड़ी सी स्ट्रॉबेरी को mash करें और इसमें शहद मिलाएं। इस स्क्रब को अपनी हथेली पर ले कर गीले चेहरे पर गोल गोल लगाएं। कुछ देर की मसाज के बाद इसे फेसपैक की तरह चेहरे पर छोड़ दें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। ये scrub oily skin के लिए बहुत अच्छा है। स्टॉबेरी चेहरे का extra oil खत्म करके उसकी सफाई करेगी और शहद चेहरे को मुलायम बनाएगा।

homemade scrub-5

 

6. बादाम और दूध का स्क्रब


बादाम आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं ही साथ ही ये आपकी त्वचा की खोई चमक भी वापस ला सकते हैं। 5-6 बादामों को रात भर के लिए हल्के गर्म दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इन दोनों को पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें। चेहरे को गीला करके इस स्क्रब से मसाज करें। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ये स्क्रब चेहरे की dead skin हटाने के साथ ही blackheads भी हटाता है। dry और normal skin के लिए यह स्क्रब अच्छा है।

homemade scrub-6

 

7. बेकिंग सोडा और नारियल तेल का स्क्रब


बेकिंग सोडा और नारियल तेल को मिलाकर स्क्रब तैयार करें। स्क्रब का बेकिंग सोडा आपके रोमछिद्र खोलकर उनकी सफाई करेगा और नारियल तेल त्वचा को मुलायम करेगा। लेकिन याद रहे ये स्क्रब बहुत frequently इस्तेमाल नहीं करना है। बेकिंग सोडा बहुत ज्यादा खाने में इस्तेमाल करना भी अच्छा नहीं होता और त्वचा पर भी नहीं। लेकिन कभी कभी इस्तेमाल करने पर इस स्क्रब का कमाल आपको भी नजर आएगा।

homemade scrub-7

 

8. चंदन, गुलाब और केसर का स्क्रब


ये स्क्रब हर तरह की skin type के लिए अच्छा है। दो चम्मच चंदन के पाउडर में एक चम्मच केसर और एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां पीसकर मिलाएं। आप चाहें तो गुलाब की पंखुड़ी की जगह गुलाबजल मिलाकर भी स्क्रब बना सकती हैं। इस स्क्रब से चेहरे की मसाज करके इसे फेसपैक की तरह चेहरे पर लगा रहने दें और कुछ देर बाद धो लें। चंदन की ताजगी और गुलाब-केसर की रंगत आपके चेहरे की रंगत भी निखार देगी।

homemade scrub-8

 

9. मसूर दाल और दूध का स्क्रब


अगर आप बार-बार चेहरे पर होने वाले मुंहासों और उसके बाद पड़न वाले दागों से परेशान हैं और सब कुछ try करके थक गई हैं तो यह स्क्रब खास आपके लिए ही है। दो चम्मच मसूर दाल को रात भर दूध में भिगो दें और सुबह इसे पीस लें। अब पांच मिनट तक चेहरे पर इस स्क्रब की मसाज करें और बाद में फेसपैक की तरह लगा लें। कुछ देर लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे के dead cells हटेंगें और मुंहासों से पड़ने वाले हल्के काले दाग भी साफ होंगे।

10. नींबू-संतरे के छिलकों का स्क्रब


यह स्क्रब बनाने में थोड़ी extra मेहनत जरूर है लेकिन इसके results आपके यह मेहनत करने पर मजबूर कर देंगे। नींबू या संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। अब इस पाउडर में दूध मिलाकर इसका स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब से की गई चेहरे की हल्की मसाज आपकी ज्यादातर skin problems को खत्म कर देंगी। आप चाहें तो नींबू या संतरे के छिलके को ज्यादा quantity में सुखाकर पीस कर रख लें और जब जरूरत हो इस्तेमाल करें।

homemade scrub-10

 

images: shutterstock.com
Published on Jul 13, 2015
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question