#DidYouKnow: जानिए ये 9 बातें अपनी skin के बारे में | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Beauty > Skin Care Tips > Skin Care Ideas & Secrets
#DidYouKnow: जानिए ये 9 बातें अपनी skin के बारे में

#DidYouKnow: जानिए ये 9 बातें अपनी skin के बारे में

अपनी skin को धूप से बचाना और उसे glowing बनाने के लिए हम वो सब कुछ करते हैं जो कर सकते हैं, क्योंकि हमारी त्वचा हमें बनाती और संवारती है। पर हमें एक खूबसूरत look देने के अलावा भी हमारी त्वचा बहुत कुछ करती है, हम आपको बता रहे हैं त्वचा से जुड़ी ऐसी ही बातें जिससे आप अपनी त्वचा को बेहतर समझ सकेंगी।

1.पीरियड के दौरान आपकी त्वचा रहती है most sensitive

हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि पीरियड के समय वैक्स करवाना दर्द को न्यौता देना है। इस समय हमारी त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है जबकि इसके 3-4 दिन बाद उसकी दर्द सहने की क्षमता बढ़ जाती है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने पीरियड के 3-4 दिन बाद ही पार्लर जाएं। 1.. (1)

2. Oh God! इतना पसीना!!

गर्मी के महीनों में आपके शरीर से एक दिन में 3 गैलन पसीना निकलता है। (क्या आप यकीन कर पा रही हैं?) पसीना आपके शरीर के हर हिस्से से निकलता है सिवाय आपके होंठों के किनारों पर, नाखूनों के नीचे और कानों के पर्दों पर। sweating

3. उफ्फ! वो बदबू..

हमारे genitals और armpits में apocrine sweat glands fat secrete करते हैं जिनसे पसीने में गंध आती है। इस गंध का कारण वो बैक्टीरिया है जो उन fats को खाने के लिए वहां मौजूद होती हैं।

4. हम भी हैं Waterproof!

क्या आप ने कभी सोचा है कि शावर लेते वक्त पानी हमारे शरीर से फिसल क्यों जाता है? ऐसा इसलिए क्योंकि हमारी त्वचा की कोशिकाओं (cells)  में fatty acid और cholesterol होता है जो हमें waterproof बनाता है, इसके बिना हम पानी में घुल जाते। सोचिए, अगर आप swimming pool में उतरीं और पानी में घुल गईं तो?
4 (1)

5. वज़नदार भी है skin..

आपके शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा होने के कारण त्वचा का वज़न भी ज्यादा होता है। आप जानकर हैरान हो जाएंगी कि आपके वज़न में त्वचा का 16% योगदान है।

6. कोशिकाएं (Cells) हमेशा बनती और नष्ट होती हैं

आपके शरीर से हर मिनट 30,000 से 50,000 cells नष्ट हो रहे हैं। हवा की धूल में ये बहुत ही अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। skin cells (1)

7. शरीर का तापमान भी करता है कंट्रोल

जी हां, आपकी त्वचा के नीचे blood vessels यानि नसें तापमान बढ़ने पर चौड़ी हो जाती हैं ताकि आपकी त्वचा से गर्मी आसानी से निकल सके। ठंड में आपको गरम रखने के लिए ये सिकुड़ जाती हैं। temperature

8. मुंहासे आपकी त्वचा की सबसे सामान्य समस्या है

मुहांसों की समस्या सिर्फ teenager तक ही सीमित नहीं है। ये बहुत लंबी चल सकती है, आपके 50s तक भी। 8 (1)

9. आपकी त्वचा का रंग आपके manicure में मदद कर सकता है

आप पर किस रंग के nail-paints अच्छे लगेंगे ये आपके undertones पर भी निर्भर करता है। अपनी कलाई की नसों को देखें, अगर वो हरी दिखती हैं मतलब आपका undertone warm है, अगर नीली दिखती हैं तो आपका undertone cool है। Corals, peaches और हल्के रंग warm undertones पर जंचते हैं जबकि cool undertones पर lavenders, blue-reds और गाढ़े रंग अच्छे लगते हैं। manicure Images: shutterstock.com
Published on Jul 29, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed