Alert ! आपकी मेकअप-किट में हैं ये खतरनाक केमिकल्स | POPxo
Home  >  Beauty  >  Make Up  >  Make Up Products
Alert ! आपकी मेकअप-किट में हैं ये खतरनाक केमिकल्स

Alert ! आपकी मेकअप-किट में हैं ये खतरनाक केमिकल्स

सनस्क्रीन से लेकर फ़ेसवॉश तक, आपको लगता है कि आप अपने स्किन को बेस्ट दे रही हैं पर आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि खूबसूरती देने के नाम पर ये प्रोडक्ट्स आपको नुकसान पहुंचा रहे हैं। कईं प्रोडक्ट्स में ऐसे नुकसानदायक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक हैं। लंबे समय तक इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपको खूबसूरत बनाने की जगह आपकी खूबसूरती छीन भी सकता है। हम आपको उन 7 केमिकल्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे दूर रहने की सख्त ज़रूरत है। अगली बार कुछ भी खरीदते वक्त लेबल पर सामग्री पढ़ना न भूलें।

1. लिपस्टिक में लेड (lead)

कुछ सालों पहले यह बात सामने आई थी कि सभी लिपस्टिक्स में लेड होता है। उसके बाद बहुत-सी कंपनियों ने इसमें लेड की मात्रा कम की, पर थोड़ी मात्रा में भी यह हानिकारक ही है..खासतौर पर तब, जब आप दिनभर लिपस्टिक लगाए रखें। घबराइए नहीं, बेहतर ऑप्शन हम आपको दे रहे हैं। कुछ लेड फ्री लिपस्टिक्स हैं- The Body Shop Lip Colour Garnet, Revlon Colourstay Lip Colour, Tarte Inside Out Vitamin Lipstick. toxic in makeup

2. क्रीम में मरकरी (mercury)

जी हां, आपको लगता है कि आप अपनी त्वचा को मॉश्चराइज़ कर रही हैं जबकि कई बार आप उसे मरकरी जैसे नुकसानदायक केमिकल्स देती हैं। ज्यादातर एंटी-एजिंग और स्किन लाइटेनिंग क्रीम में mercury/ mercurio/ mercurous chloride के रूप में पाई जाती है। यानि अपनी उम्र को आगे खिसकाने और रंगत को निखारने की ख्वाहिश आपको महंगी पड़ सकती है। मस्कारा में भी इसका खूब प्रयोग होता है। अगली बार लेबल पढ़े बिना न खरीदें, और अगर प्रोडक्ट पर इंग्रिडिएंट्स की लिस्ट नहीं दी गई है तो आप Opulence Eye Cream for Wrinkles, Dark Circles And Puffiness का इस्तेमाल कर सकती हैं। मस्कारा में Tarte’s Mascara बिल्कुल मरकरी फ्री है।

3. पैराबिन- किसी भी कॉस्मेटिक में

बहुत-से प्रेज़रवेटिव्स (preservatives) जो आपके कॉस्मेटिक्स को लंबे समय तक इस्तेमाल करने लायक बनाए रखते हैं, पैराबिन युक्त होते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्योंकि इससे एस्ट्रोजेन सक्रीय होते हैं और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। ये सामान्यतः ड्ओडेरेंट्स, टूथपेस्ट, फ़ेसवॉश और बॉडी वॉश में पाया जाता है। Miessence और Khadi जैसे ब्रांड्स इससे सुरक्षित हैं क्योंकि ये 100% जैविक (organic)और पैराबिन फ्री हैं।
chemicals in makeup

4. क्लीनज़र्स में एल्कोहल

एल्कोहल का इस्तेमाल क्लीनज़र्स, टोनर्स और शैंपू में खूब होता है क्योंकि ये त्वचा के बैरियर को खत्म कर प्रोडक्ट को भीतर तक जाने में मदद करता है। पर ध्यान रहे इससे आपकी त्वचा और आपके बाल ड्राइ हो सकते हैं। हमें पसंद है Neutrogena’s Alcohol-free Toner और Himalaya Herbals Anti-Hair fall Shampoo.

5. विटामिन A युक्त सनस्क्रीन

हम ये सोच भी नहीं सकते कि विटामिन युक्त कोई भी चीज़ नुकसानदायक हो सकती है। Retinyl palmitate एक प्रकार का विटामिन A है जो एजिंग यानि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करता है पर साथ ही दूसरी कईं परेशानियों को बुलावा देता है। इसका इस्तेमाल सनस्क्रीन व नाइट-क्रीम में होता है जिसे लगाकर धूप के संपर्क में आने से ट्यूमर और कैंसर का खतरा हो सकता है। सुरक्षित रहने के लिए हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। हम आपको Himalaya Herbals Protective Sunscreen Lotion इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। chemicals in makeup-suunscreen

6. खुशबूदार कॉस्मेटिक्स

Scent और खुशबू जैसे शब्दों का इस्तेमाल कई प्रोडक्ट्स के प्रचार-प्रसार में भी होता है पर इनका मतलब है नुकसानदायक केमिकल्स। मॉश्चराइज़र्स, शैंपू, परफ्यूम, कंडीश्नर्स और बॉडी वॉशेज़ में खूश्बू के लिए हानिकारक कैमिकल्स इस्तेमाल होते हैं जिनसे सिर दर्द, एलर्जी, जलन और यहाँ तक की सांस की भी बीमारियां हो सकती हैं। प्रोडक्ट्स खरीदते समय लेबल पर ध्यान दें कि phthalates और ethoxylated surfactants न हों। बिना खुशबू के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल बेहतर निर्णय है।

7. आंखों के मेकअप में Aluminium powder

आइशैडोज़, वॉटरप्रूफ मस्कारा और आइ-लाइनर में पाया जाने वाला aluminium powder कैंसर और न्यूरोटॉक्सिटी को बढ़ावा देता है। इसलिए हमें लगता है इतना नुकसान काफी है किसी प्रोडक्ट को अपने कलेक्शन से अलग करने के लिए। ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स बेहतर हैं। Eve Organics Beauty और Nvey Eco, Australia सेफ़ हैं। आप ट्राय कर सकती हैं।
  chemicals in makeup-1   Images: shutterstock.com
Published on Jul 1, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed